नई दिल्ली: भारत में कोरोना की स्थिति पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले सात दिनों में प्रति दस लाख की आबादी पर 56 नए केस सामने आए हैं. वहीं देश में पिछले हफ्ते कोविड-19 की वजह से हर रोज औसतन 93 लोगों की मौत हुई. स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में कोविड के एक्टिव केस अब 1 लाख 40 हजार से भी कम हो गए हैं. क्युमुलेटिव पॉजिटिविटी रेट 5.27 फीसदी है और लगातार घट रहा है. पिछले 15 दिन के आंकड़े देखें तो नए मामलों की रेंज 12900 प्रतिदिन से लेकर 9000 प्रतिदिन तक है.


देश में टीकाकरण का अपडेट


इसके साथ ही मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार दोपहर एक बजे तक देश भर में कोविड-19 टीके की 87 लाख 40 हजार 595 खुराक दी गयीं. 85 लाख 69 हजार 917 लोगों को पहली खुराक दी गयी जबकि 1 लाख 70 हजार 678 लोगों को दूसरी खुराक दी गई.


स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि केरल और महाराष्ट्र क्रमशः 61 हजार 550 और 37 हजार 383 एक्टिव केस हैं जो देश के एक्टिव केस का 72 फीसदी है. लद्दाख, झारखंड, असम, यूपी, तेलंगाना, त्रिपुरा, गुजरात और गोवा ने 60 फीसदी से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों दूसरी खुराक दी है. राजस्थान, सिक्किम, झारखंड, मिजोरम, केरल, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा और बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, लक्ष्य द्वीप और त्रिपुरा ने 70 फीसदी से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की पहली खुराक दी है.


आईसीएमआर के डीडी बलराम भार्गव ने जानकारी देते हुए बताया कि साउथ अफ्रीका के म्युटेंट स्ट्रैन के भारत में 4 मामले पाए गए हैं. ये सभी जनवरी 2021 में साउथ अफ्रीका से लौटे थे. इन सभी के साथ इनके कॉन्टैक्ट की टेस्टिंग करके क्वारंटीन किया गया है. इसके साथ ही मौजूदा वक्त में भारत में यूके के कोरोना स्ट्रेन के 187 केस हैं. सभी कंफर्म केस क्वॉरन्टीन किया गया और इलाज हुआ. उनके संपर्क में आए लोगों की भी आइसोलेट किया गया और उनका भी टेस्ट हुआ.


टॉपलेस बॉडी पर Rihanna ने पहना डायमंड जड़ा गणपति पेंडेंट, धार्मिक भावना आहत करने को लेकर भड़के फैंस