लॉरेंस बिश्नोई पिछले 8 साल से जेल में बंद है. इस दौरान जैसे-जैसे उसकी जेल बदलती गईं तो उसके जुर्म का रिकॉर्ड और गैंग भी बढ़ता गया. दो साल पहले 29 मई, 2022 को जब पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या हुई तो उसमें लॉरेंस बिश्नोई के गैंग का नाम सामने और और तभी उसकी राष्ट्रीय स्तर सबसे ज्यादा चर्चा भी हुई. जिस लॉरेंस के जुर्म के किस्से सिर्फ पंजाब में मशहूर थे, अब पूरे देश में उनकी चर्चा होने लगी है.


सलमान खान पर हमला और फिर महाराष्ट्र के विधायक बाबा सिद्दीकी के मर्डर में नाम आने के बाद लॉरेंस बिश्नोई ने हड़कंप मचा दिया है. जेल में रहकर इतनी बड़ी घटना को अंजाम दिया तो लॉरेंस बिश्नोई के शूटर से लेकर सहयोगी तक हर हर कोई चर्चा में आ गया. इंग्लैंड और कनाडा से पुर्तगाल तक उसका नेटवर्क फैला हुआ है. वो एक इशारा करता है और बिश्नोई गैंग के 700 शूटर एक्टिव हो जाते हैं.


'हू किल्ड मूसेवाला?' के लेखकर जुपिंदरजीत सिंह ने उत्तर भारत की गैंगवॉर पर करीब 10 साल रिसर्च की. वह कहते हैं- गैंगस्टर्स के ये सब नाम के लिए करते हैं और नाम का डर है. उन्होंने बताया कि लॉरेंस अक्सर कहता है- बड़ा काम करना है. उन्होंने कहा कि पहले उसके लिए बड़ा काम मूसेवाला का मर्डर था फिर सलमान खान पर हमला और अब बाबा सिद्दीकी की हत्या. इन हमलों ने उसके नाम को ब्रांड वैल्यू दी और जबरन वसूली-फिरौती को कई गुना बढ़ा दिया.


लॉरेंस बिश्नोई का गैंग इस वक्त देश में पंजाब, यूपी, हरियाणा, महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान और झारखंड से लेकर अमेरिका, कनाडा, इंग्लैड और पुर्तगाल जैसे देशों तक फैला चुका है. गोल्डी बराड़, लखा और राजा उर्फ मोंटी लॉरेंस बिश्नोई के करीबी हैं और विदेशों में ये लोग गैंग की जिम्मेदारी संभालते हैं. कनाडा में गोल्डी बराड़, लेखप्रीत और सत्यवीर सन गैंग को चला रहे हैं और अमेरिका में गुरप्यार बागापुराना, अमनदीप मुल्तानी, वीरेंदर, अनमोल बिश्नोई और घरमान कहलोन जिम्मेदारी संभाले हुए हैं. पुर्तगाल में लखा कुरुक्षेत्र, थाईलैंड में मनीष भंडारी और इंग्लैंड में गैंग को राजा उर्फ मोंटी संभाल रहा है.


लॉरेंस बिश्नोई को और गैंग का भी साथ मिला हुआ है, जो उसके लिए काम करते हैं. इनमें दिल्ली का हाशिम बाबा गैंग, हरियाणा का काला जठेड़ी, गोगी गैंग और सुखविंदर ग्रुप शामिल हैं. राजस्थान का आनंदपाल गैंग, उत्तर प्रदेश के बृजेश सिंह, धनंजय सिंह और बिहार के अनंत सिंह और राजन तिवारी भी लॉरेंस बिश्नोई के गैंग का हिस्सा हैं. वहीं, पाकिस्तान के खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरविंदर सिंह रिंदा के भी लॉरेंस बिश्नोई गैंग के साथ लिंक सामने आ चुके हैं.


यह भी पढ़ें:-
फ्लाइट में बम की फर्जी कॉल पर जाना पड़ेगा जेल! नागरिक उड्डयन मंत्री बोले- जल्द लाएंगे कानून