स्वदेशी फाइटर जेट एलसीए तेजस पहली बार देश से बाहर किसी इंटरनेशनल मिलिट्री एक्सरसाइज में हिस्सा लेने जा रहा है. भारतीय वायुसेना के पांच एलसीए तेजस लड़ाकू विमान अगले महीने इंग्लैंड में होने जा रही कोबरा वॉरियर एक्सरसाइज में हिस्सा लेंगे. भारत से उड़ान भरकर ये पांचों एयरक्राफ्ट इंग्लैंड के वैडिंगटन एयरबेस पहुंचेंगे.


भारतीय वायुसेना के मुताबिक, कोबरा वॉरियर एक्सरसाइज (6-27 मार्च) में दुनियाभर की सर्वश्रेष्ठ वायुसेनाओं के फाइटर जेट्स के साथ लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस भी हिस्सा लेगा. एलसीए तेजस के लिए दुनिया को अपना ऑपरेशन्ल क्षमता और मैन्युवेरेबिलेटी दिखाने के लिए कोबरा वॉरियार युद्धाभ्यास एक बेहतरीन मंच साबित होगा.


भारतीय वायुसेना के मुताबिक, कोबरा वॉरियर एक्सरसाइज का उद्देश्य हिस्सा लेने वाली वायु-सेनाओं को ऑपरेशन्ल एक्सपोजर के अलावा एक दूसरे की बेस्ट-प्रैक्टिस यानि सर्वोत्तम युद्ध-प्रणाली को साझा करना है. इससे युद्ध-क्षमताओं में वृद्धि होगी और आपसी संबंध भी मजबूत होंगे.


भारतीय वायुसेना ने एक संक्षिप्त बयान जारी कर कहा है कि इंग्लैंड में होने जा रहे इस युद्धाभ्यास में पांचों तेजस विमान उड़ान भरकर वैंडिगटन पहुंचेंगे. इसके लिए सी-17 एयरक्राफ्ट भी जरूरी ट्रांसपोर्ट सपोर्ट प्रदान करेंगे.


एलसीए तेजस जेट ने हाल ही में सिंगापुर एयर-शो(15-18 फरवरी) में हिस्सा लिया था. इससे पहले मलेशिया के लंगकावी (2018) और दुबई एयर शो (2021) में भी हिस्सा लिया था. लेकिन कोबरा वॉरियर पहली मल्टीनेशन एक्सरसाइज है जिसमें स्वेदशी फाइटर जेट हिस्सा लेगा. 


ये भी पढ़ें- Nawab Malik Arrested: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक को ED ने किया गिरफ्तार


गिरफ्तारी के बाद इस अंदाज में नजर आए महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नवाब मलिक, बोले- लड़ूंगा, डरूंगा नहीं