PM Modi Mother Passed Away: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी का शुक्रवार 30 दिसंबर 2022 को निधन हो गया. उनका शरीर पंचतत्व में विलीन हो गया और पीएम मोदी ने उन्हें मुखाग्नि दी. गुजरात के गांधीनगर के श्मशान घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया गया. इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट करके अपनी मां के देहांत की जानकारी दी. इतना ही नहीं मां के अंतिम संस्कार के तुरंत बाद वो सरकारी कार्यक्रम में शामिल हुए.


इसके अलावा, उन्होंने सभी मंत्रियों को भी किसी भी कार्यक्रम को रद्द न करने के लिए भी कहा. पीएम मोदी ने अपनी मां के देहांत के बारे में जानकारी देते हुए ट्विटर पर कहा कि शानदार शताब्दी का ईश्वर के चरणों में विराम... मां में मैंने हमेशा त्रिमूर्ति की अनुभूति की है. जिसमें एक तपस्वी की यात्रा, निष्काम कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध जीवन समाहित रहा है. मैं जब उनके 100वें जन्मदिन पर मिला तो उन्होंने एक बात कही थी, जो हमेशा मुझे याद रहती है कि काम करो बुद्धि से और जीवन जियो शुद्धि से. हीराबा के निधन पर देश के नेताओं के साथ-साथ दुनियाभर के नेताओं ने शोक व्यक्त किया.






तो आइए जानते हैं 10 बड़ी बातें...



  • अपनी मां को खोने के दिन भी आधिकारिक कार्यक्रमों को जारी रखने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फैसले की उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों और बीजेपी के अन्य नेताओं ने प्रशंसा की और उनकी प्रतिबद्धता की सराहना की तथा उन्हें ‘‘कर्मयोगी’’ बताया.

  • अपनी मां हीराबेन के अंतिम संस्कार में शामिल होने के बाद मोदी ने पश्चिम बंगाल में 7,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत की. निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मोदी को आज बंगाल जाना था लेकिन मां के निधन के कारण वहां नहीं जा सके. उनका अंतिम संस्कार करने के बाद मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बंगाल के कार्यकम में भागीदारी की.

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने केरल में एक कार्यक्रम में कहा कि प्रधानमंत्री ने उनसे (मंत्रियों से) कहा कि वे अपने निर्धारित कार्यक्रमों को रद्द न करें और अपना काम पूरा करने के बाद ही दिल्ली लौटें. गृह मंत्री अमित शाह ने भी कर्नाटक में अपने निर्धारित कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

  • बीजेपी नेताओं ने बंगाल में आधिकारिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले प्रधानमंत्री की तस्वीरें डिजिटल माध्यम से साझा कीं और ‘‘देश को पहले’’ रखने के लिए उनकी प्रशंसा की.

  • केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘‘दुखी हैं, लेकिन देश सर्वप्रथम!! हमारे प्रधानमंत्री की एक सर्वविदित विशेषता.’’

  • पीएम मोदी की मां के निधन पर जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने शोक व्यक्त किया. किशिदा ने ट्वीट करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मैं आपकी प्यारी मां के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करता हूं. उनकी आत्मा को शांति मिले.





  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने समकक्ष नरेंद्र मोदी की मां हीराबा के निधन पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि अपनी मां को खोने से ज्यादा बड़ा दुख और कोई नहीं हो सकता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां के निधन पर मैं शोक व्यक्त करता हूं.

  • इसके अलावा, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल प्रचंड ने भी पीएम मोदी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है. उन्होंने पोस्ट करते हुए लिखा कि प्रधानमंत्री मोदी की प्यारी मां हीराबा के निधन पर गहरा दुख पहुंचा. दुख की इस घड़ी में, मैं पीएम मोदी और परिवार के सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं. तो वहीं नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री शेख बहादुर देउबा ने भी पीएम मोदी की मां के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी जी और उनके परिवार को उनकी पूज्यनीय माता हीराबेन मोदी के निधन पर संवेदनाएं. उनकी शाश्वत आत्मा को मोक्ष मिले.

  • इजरायल के राजदूत रह चुके डैनियल कार्मोन आदि ने भी शोक प्रकट करते हुए श्रद्धांजलि दी है.


विदेश के नेताओं के साथ-साथ देश नेताओं ने भी शोक व्यक्त किया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा का सौ वर्षों का संघर्षपूर्ण जीवन भारतीय आदर्शों का प्रतीक है. श्री मोदी ने मातृदेवोभव की भावना और हीराबा के मूल्यों को अपने जीवन में ढाला. मैं पुण्यात्मा की शांति की प्रार्थना करती हूं. परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं.


आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने भी शोक जताते हुए लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पूजनीय माता जी हीराबा के निधन से एक तपस्वी जीवन पूर्ण हो गया. इस दुःखद प्रसंग पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हम सभी स्वयंसेवक अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. माताजी का जीवन अत्यंत कठिन परिस्थितियों में भी मूल्य के प्रति निष्ठा एवं ईश्वर के प्रति अटूट आस्था के बल पर सतत कर्मशील रहने वाले सार्थक जीवन का महान उदाहरण है. मातृवियोग की वेदना की इस वेला में श्री नरेंद्र भाई मोदी एवं उनके परिजनों के प्रति हम हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं. श्री परमात्मा दिवंगत को सद्गति प्रदान करें, यही प्रार्थना !! ॐ शान्तिः !!


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ट्वीट करते हुए लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की माताजी, श्रीमती हीराबा के निधन कहा समाचार अत्यंत दुखद है. इस मुश्किल समय में, मैं उन्हें और उनके परिजनों को अपनी गहरी संवेदनाएं और प्यार व्यक्त करता हूं.


समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने शोक जताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माताजी आदरणीय श्रीमती हीराबेन मोदी जी का निधन, अत्यंत दुखद. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे. भावभीनी श्रद्धांजलि.


फिल्म जगत की हस्तियों की श्रद्धांजलि


इसके अलावा फिल्म जगत से भी कई हस्तियों ने पीएम की मां के निधन पर शोक जताया है. फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि मां को खोने से बड़ा दुख कोई नहीं. भगवान आपको इस दुख को सहने की शक्ति नरेंद्र मोदी जी. ओम शांति. अभिनेता अनुपम खेर ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी आपकी माताश्री हीराबा के निधन का सुनकर मन दुखी भी हुआ और व्याकुल भी. आपका उनके प्रति प्यार और आदर जग जाहिर है. उनका स्थान आपके जीवन में कोई नहीं भर पाएगा पर आप भारत मां के सपूत हो. देश की हर मां का आशीर्वाद आपके ऊपर है, मेरा मां का भी.


फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने दुख जताते हुए लिखा कि इस कठिन समय में भगवान प्रधानमंत्री जी को धैर्य और शांति दें. इसके अलावा, कॉमेडियन कपिल शर्मा ने कहा कि आदरणीय नरेंद्र मोदी जी मां का दुनिया से चले जाना बहुत ही दुखदायी होता है. उनका आशीर्वाद हमेशा आपके साथ रहेगा. ईश्वर माता जी को अपने चरणों में स्थान दें, हम यही प्रार्थना करते हैं. ओम शांति'.


ये भी पढ़ें: Watch: 'आपकी मां मेरी ...', कार्यक्रम में हीराबेन के निधन पर पीएम मोदी से बोलीं सीएम ममता बनर्जी