नई दिल्ली: कोविड के खिलाफ लड़ाई में उठाए जा रहे कदमों के बारे में आज भारत ने सभी देशों के राजदूतो और उच्चायुक्तो को ब्रीफ किया. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला समेत विदेश मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने आज राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में विदेशी राजनयिको को कोरोनावायरस के खिलाफ वैक्सीन के विकास को लेकर उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी.


विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि भारत कोरोनावायरस के खिलाफ वैक्सीन तैयार करने और ट्रायल कि दिशा में अग्रसर है. उन्होंने राजनयिकों को ये अहम जानकारी भी दी कि भारत इस मुहिम में शामिल अपने सहयोगी देशों में फेज़ 3 ट्रायल कि गुंजाइश पर भी विचार कर रहा है.


विदेश सचिव ने सभी राजनयिको को बताया कि ज़्यादा से ज़्यादा टेस्टिंग, कान्टेक्ट ट्रेसिन्ग, आइसोलेशन की नीति और बेहतर मेडिकल सुविधाओं के दम पर भारत में कोविड से रिकवरी रेट 91.96 फीसदी तक पहुंच गया है और मृत्यु दर गिर कर महज़ 1.49 फीसदी रह गया है. विदेश सचिव हर्ष श्रिंग्ला ने बताया कि भारत मित्र देशों के साथ वैक्सीन तैयार करने पर साझा सहयोग के लिए भी तैयार है.


विदेश सचिव ने ये जानकारी भी दी कि वैक्सीन के लिए कई देश भारत को संपर्क कर रहे हैं और प्रधानमंत्री मोदी के कहे के मुताबिक भारत इस संबंध में सभी देशों के साथ पूरा सहयोग करेगा.


विदेश मंत्रालय जल्दी हीं विदेशी राजनयिको के एक दस्ते को वैक्सीन तैयार किये जाने कि कोशिशों और ट्रायल्स के स्टेज कि जानकारी देने के लिए पूणे स्थित वैक्सीन और डायग्नोस्टिक फेसिलिटी का दौरा कराएगा.