Lebanon Pager Blast Live: लेबनान में पेजर, वॉकी-टॉकी ब्लास्ट से अमेरिका तक में हलचल, रक्षा मंत्री ने 48 घंटे में तीन बार इजरायल घुमाया फोन

Lebanon Pager Blast: लेबनान की राजधानी बेरूत में कई जगहों पर रेडियो उपकरण और कई वॉकी-टॉकी ब्लास्ट हुए.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 19 Sep 2024 08:52 AM
Lebanon Pager Blast Live: इजरायली एयरफोर्स की लेबनान में एयरस्ट्राइक

इजरायली एयरफोर्स ने बताया, दक्षिणी लेबनान के अल जिबिन क्षेत्र की कई सैन्य इमारतों में सक्रिय हिजबुल्ला आतंकवादी संगठन के कई आतंकवादियों की पहचान की. इसके बाद लड़ाकू विमानों ने इन इमारतों पर हमला किया जहां आतंकवादी सक्रिय थे. इसके अलावा फाइटर जेट्स ने दक्षिणी लेबनान के मेरहविम, हाल्टा, कफर किला, अल अदीसा और शेमा में हिजबुल्ला के एक लॉन्चर और अन्य सैन्य संरचनाओं पर हमला किया. 

Lebanon Pager Blast Live: अमेरिकी रक्षा मंत्री ने 48 घंटे में तीसरी बार इजरायल घुमाया फोन

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनान में लगातार हो रहे ब्लास्ट के बीच अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन  ने इजरायली समकक्ष 48 घंटे में तीसरी बार फोन किया है. लेबनान में पेजर और वॉकी टॉकी ब्लास्ट में अब तक 32 लोगों की मौत हुई है, जबकि हजारों लोग जख्मी हुए हैं. 

Lebanon Pager Blast Live: इजरायल की लेबनान के 6 शहरों में एयरस्ट्राइक

पेजर और वॉकी टॉकी ब्लास्ट के बीच इजरायल ने लेबनान पर बड़ा हमला किया है. इजरायली एयरफोर्स ने दक्षिण एयरफोर्स के 6 शहरों में एयरस्ट्राइक की है. इजरायल ने ये हमले हिजबुल्ला के ठिकाने पर किए हैं. गाजा में हमास के साथ जारी जंग की वजह से इजरायल और लेबनान भी एक दूसरे के दुश्मन बने हुए हैं. लेबनान का हिजबुल्ला हमास के समर्थन में लगातार इजरायल पर हमले कर रहा है. इजरायल की ओर से भी इसका जवाब दिया जा रहा है. 

Lebanon Pager Blast Live: पांच महीने पहले खरीदे गए थे रेडियो उपकरण

हाथ में पकड़े जाने वाले वायरलेस रेडियो उपकरण और वॉकी-टॉकी लगभग पांच महीने पहले खरीदे गए थे, लगभग उसी समय जब पेजर खरीदे गए थे.

Lebanon Pager Blast Live: वॉकी-टॉकी फटने से 9 की मौत

लेबनान की राजधानी में पेजर के बाद अब वॉकी-टॉकी के फटने से नौ लोगों की मौत हो गई और 300 से ज्यादा लोग घायल हो गए. अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि कितने वॉकी-टॉकी फटे हैं.

Lebanon Pager Blast Live: जॉर्डन ने मेडिकल हेल्प की पेशकश की

जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने पेजर ब्लास्ट के बाद लेबनान को चिकित्सा सहायता की पेशकश की है. एक्स पर एक बयान में जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने कहा, “लेबनान में बड़े पैमाने पर बमबारी में घायल हुए हजारों लेबनानी नागरिकों के इलाज के लिए आवश्यक कोई भी चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए हम तैयार हैं. जॉर्डन के कार्यवाहक विदेश मंत्री अयमान सफादी ने लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती को फोन करके लेबनान की सुरक्षा, संप्रभुता और स्थिरता के लिए जॉर्डन के समर्थन की पेशकश की है. 

Lebanon Pager Blast Live: इराकी आर्म्ड ग्रुप ने दिया हिजबुल्लाह को समर्थन

अल-मॉनीटर समाचार आउटलेट के अनुसार, इराक में ईरान समर्थित एक प्रमुख सशस्त्र समूह कताइब हिजबुल्लाह ने मंगलवार के पेजर हमलों के मद्देनजर लेबनान के हिजबुल्लाह को समर्थन की पेशकश की है. इस ग्रुप ने एक बयान में कहा, "हम अपनी सारी क्षमताएं लेबनान में अपने भाइयों के हाथों में सौंप रहे हैं, और हम अंत तक उनके साथ जाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. हम तकनीकी या रसद स्तर पर लड़ाके, उपकरण और सहायता भेज रहे हैं."

Lebanon Pager Blast Live: इजरायल का दावा- गाजा पट्टी में मारे गए हमारे 4 सैनिक

इजरायली सेना का कहना है कि गाजा पट्टी के दक्षिण में राफा में एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) विस्फोट में उसके चार सैनिक मारे गए हैं. 

Lebanon Pager Blast Live: हिजबुल्लाह के एक ड्रोन को गिराने का दावा

इजरायली सेना ने तिबेरियास क्षेत्र में हिजबुल्लाह के एक ड्रोन को रोकने का दावा किया है. इजरायली सेना रेडियो ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "उत्तरी गैलिली और तिबेरियास क्षेत्र में इस ड्रोन को कथित तौर पर मार गिराया गया है.

Lebanon Pager Blast Live: 'लेबनान हमलों में ताइवान की संलिप्तता असंभव'

ताइवान की नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर झाई-चेर्न लियू ने इस ब्लास्ट में ताइवान की भूमिका होने से जुड़ी खबरों को खारिज किया है. उन्होंने कहा, यह विचार कि कोई ताइवानी फर्म लेबनान के हिजबुल्लाह पर हमले में शामिल होगी, बिलकुल असंभव और अकल्पनीय है. लियू ने अल जजीरा को बताया कि गोल्ड अपोलो एक छोटी कंपनी है जो पेजर बनाने में माहिर है, विशेष रूप से शॉपिंग मॉल में खाद्य स्टॉल में आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले प्रकार के पेजर ग्राहकों को सूचित करने के लिए बनाए जाते हैं."

Lebanon Pager Blast Live: मोबाइल के युग में पेजर क्यों इस्तेमाल करता है हिजबुल्लाह?

मोबाइल के इस युग में एक से एक टेक्नॉलजी वाले डिवाइस होने के बाद भी हिजबुल्लाह की ओर से पेजर का इस्तेमाल कई लोगों को हैरान कर रहा है. दरअसल, हिजबुल्लाह से जुड़े लोग पेजर का इस्तेमाल एक खास मकसद के लिए करते हैं.  बताया जा रहा है कि इजरायली और अमेरिकी जासूसी सॉफ्टवेयरों की घुसपैठ से बचने के लिए ही ये लोग उच्च तकनीक वाले उपकरणों को छोड़कर पेजर का ही इस्तेमाल करते हैं.

Lebanon Pager Blast Live: इजरायली लोगों को शेल्टर्स भेजने की तैयारी

इस ब्लास्ट के बाद तनाव बढ़ गया है. इजरायल की मीडिया के मुताबिक, हालात को देखते हुए इजरायलियों को शेल्टर्स में भेजने की तैयारी की जा रही है.

Lebanon Pager Blast Live: सीरिया में भी 100 से ज्यादा जगह पेजर ब्लास्ट!

लेबनान के अलावा सीरिया के कुछ इलाकों में भी पेजर फटने की सूचना मिली है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सीरिया में ऐसे 100 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. इनमें 7 लोगों की मौत की खबर है, जबकि कई लोग घायल हैं.

Lebanon Pager Blast Live: अमेरिका जुटा रहा जानकारी

लेबनान पेजर ब्लास्ट के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका इस मामले में जानकारी इकट्ठा कर रहा है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि अमेरिका इन ब्लास्ट में शामिल नहीं था और ये भी नहीं जानता कि इसके लिए कौन जिम्मेदार था. मिलर ने कहा, "हम इस घटना पर जानकारी जुटा रहे हैं. मैं आपको बता सकता हूं कि अमेरिका इसमें शामिल नहीं था, अमेरिका को इस घटना के बारे में पहले से जानकारी नहीं थी. हम उसी तरह जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं जैसे दुनिया भर के पत्रकार करते हैं, ताकि जो कुछ हुआ होगा उसके बारे में फैक्ट जुटा सकें."

Lebanon Pager Blast Live: एयर फ्रांस ने तेल अवीव और बेरूत की उड़ान सेवाएं की निलंबित

लेबनान में पेजर ब्लास्ट के बाद फ्रांस एयरलाइन ने तेल अवीव की अपनी सेवाएं निलंबित कर दी हैं. मंगलवार को फ्रांस एयरलाइन ने कहा कि मिडिल ईस्ट में बढ़ती सुरक्षा चिंताओं के कारण फ्रांस की राजधानी के चार्ल्स डी गॉल एयरपोर्ट से बेरूत और तेल अवीव तक सेवाओं को 19 सितंबर तक निलंबित किया जा रहा है. स्थितियों का आकलन करने के बाद परिचालन फिर से शुरू होगा. इससे पहले लुफ्थांसा ग्रुप ने भी तेल अवीव और तेहरान से सभी उड़ान सेवाएं निलंबित की थीं. 

Lebanon Pager Blast Live: हिजबुल्ला के एक बड़े नेता के बेटे की मौत

लेबनान पेजर अटैक में हिजबुल्लाह के एक सांसद के बेटे की भी मौत की खबर है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने हिजबुल्लाह के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि दो अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के बेटे घायल हुए हैं. हिजबुल्लाह सांसद अली अम्मार ने अपने बेटे महदी की हत्या के बाद एसोसिएटेड प्रेस से बातचीत में कहा कि ये लेबनान के खिलाफ इजराइल की नई लड़ाई है. इसका सही वक्त पर सही तरीके से बदले की कार्रवाई की जाएगी.

Lebanon Pager Blast Live: संयुक्त राष्ट्र के स्पेशल को-ऑडिनेटर ने की निंदा

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यूएन के स्पेशल को-ऑडिनेटर जीनिग हेनिस-प्लास्चार्ट ने मंगलवार देर रात लेबनान में हुए पेजर अटैक की निंदा की है. उन्होंने कहा कि इससे तनाव बढ़ सकता है, ये बेहद चिंता का विषय है. 

Lebanon Pager Blast Live: ईरान ने हमले की निंदा की

ईरान की सेमी-ऑफिशियल समाचार एजेंसी के अनुसार, ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराकची ने इस हमले की कड़ी निंदा की है. अराकची ने इस हमले में घायल हुए लेबनान में ईरान के राजदूत मोज्तबा अमानी से भी बात की है. अमानी को सतही चोट लगी है और फिलहाल वह अस्पताल में भर्ती हैं.

Lebanon Pager Blast Live: इन इलाकों में हुआ विस्फोट

लेबनान की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पेजर विस्फोट दहिया, बेरूत के दक्षिणी भाग, बेक़ा, नबातिया, बिंट जेबिल और दक्षिणी लेबनान में हुआ है.

बैकग्राउंड

Lebanon Pager Blast Live Updates: लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार (17 सितंबर) को हुए सीरियल ब्लास्ट के बाद बुधवार (18 सितंबर 2024) को रेडियो धमाके हुए. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक इन धमाकों में 20 लोगों की मौत हुई तो वहीं 300 से अधिक लोग घायल हैं. इससे पहले लेबनान के अलग अलग शहरों में पेजरों में ब्लास्ट हुए थे, इनमें 12 लोगों की मौत हो गई थी.


रिपोर्ट के मुताबिक बेरूत के कई इलाकों में हाथ में पकड़े जाने वाले वायरलेस रेडियो उपकरण और कई वॉकी-टॉकी ब्लास्ट हुए. अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि कितने वॉकी-टॉकी फटे हैं. एक धमाका हिज़्बुल्लाह द्वारा कल पेजर धमाकों में मारे गए एक सदस्य के अंतिम संस्कार के पास हुआ. 


शुरुआती रिपोर्टों से पता चला है कि पेजर ताइवान की एक कंपनी द्वारा बनाए गए थे, लेकिन फर्म ने इससे इनकार किया है. ताइवान की पेजर निर्माता कंपनी - गोल्ड अपोलो - ने कहा कि ये उपकरण BAC नामक कंपनी के लाइसेंस के तहत बनाए गए थे, जो हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में स्थित है.


हिजबुल्लाह और लेबनान ने विस्फोटों के लिए इजराइल को दोषी ठहराया है. वहीं, तेल अवीव ने आरोपों का जवाब नहीं दिया है. हिजबुल्लाह की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हिजबुल्लाह के सदस्यों और अन्य लोगों की ओर से कम्यूनिकेशन में इस्तेमाल होने वाले पेजर्स में मंगलवार शाम करीब साढ़े तीन बजे सीरियल ब्लास्ट हुआ. हिजबुल्लाह ने कहा कि इन रहस्यमयी धमाकों की वजह अब भी पता नहीं चल सकी है. हालांकि, हिजबुल्लाह ने पेजर्स में हुए सीरियल ब्लास्ट में केवल तीन मौतें होने की पुष्टि की है.  


जांच के लिए तैनात की टीमें


हिजबुल्लाह की ओर से पेजर्स में हुए सीरियल ब्लास्ट की जांच के लिए टीमें तैनात कर दी गई हैं. जो इस सीरियल ब्लास्ट के पीछे की वजह पता करने के लिए बड़े स्तर पर जांच कर रही हैं. पेजर ब्लास्ट की घटनाओं के बाद अस्पताल में घायलों की मदद के लिए मेडिकल टीमें तैनात है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.