साहित्य के सितारे विलियम शेक्सपीयर की याद में आज का दिन Shakespeare Day के नाम से मनाया जाता है. दरअसल विलियम के जन्मदिन को लेकर दुनिया भर में कन्फूजन है. लेकिन परंपरागत उनका जन्मदिन 23 अप्रैल के दिन हर साल मनाया जाता है. महान लेखक ने दुनिया को विदा भी इसी दिन यानी की 23 अप्रैल, 1616 को किया था. UNESCO ने सन्न 1995 में तय किया था कि विलियम शेक्सपीयर की याद में आज के दिन को World Book और Copyright Day के नाम से बनाया जाएगा. 30 नाटक और 154 सॉनेट लिखने वाले शेक्सपीयर खुद भी नाटक में किरदार को निभाया करते थे. Romeo and Juliet, Hamlet, King Lear  शेक्सपीयर के वो नाटक है जिनसे उन्हें उंचा दर्जा मिला था.


महान साहित्य के जन्मदिन के दिन आइये जानते है शेक्सपीयर से जुड़ी कुछ खास बातें:


कम शब्दों में छोड़ी अपनी छाप


कहा जाता है कि एक हाई स्कूल में पढ़ने वाले एक आम बच्चे की वोकैबलरी में 30 से 40 हज़ार शब्द होते है, लेकिन शेक्सपीयर की वोकैबलरी 20 हज़ार शब्दों की मानी जाती है. ऐसे में इतने कम शब्दों में नाटक का लिख पाना एक बहुत बड़ी बात कही जाती है. बताया जाता है कि उस दौर में अंग्रेजी का कोई मानक नहीं था. एक ही शब्द की अलग-अलग स्पेलिंग हुआ करती थी. विलियम शेक्सपीयर पर डेविड क्रिस्टल ने रिसर्च की थी. उनकी रिसर्च के मुताबिक शेक्सपीयर ने अपनी किताबों में केवल 30 हज़ार शब्दों का इस्तेमाल किया था.


उनके लिखे नाटक विश्व प्रसिद्ध हुए


विलियम शेक्सपीयर के लिखे नाटकों की विश्व में आज भी चर्चा होती है, और लोग आज भी उनके लिखे नाटकों को पढ़ने में दिलचस्पी रखते है. मैकबेथ हो या ऑथेलो, रोमियो एंड जूलियट हो या जुलियस सीजर उनके लिखे ये नाटक लोग आज भी याद किया करते है.


एक्टिंग में भी रहें थे शेक्सपीयर


विलियम शेक्सपीअर ने अपने कई नाटकों में खुद पर्फोम किया था. बताया जाता है कि विलियम लॉर्ड चेम्बरलेंस मेन नाम की कंपनी के को-ओनर हुआ करते थे.


हक्कीत से जुड़े थे उनके कई नाटक


कहा जाता है कि शेक्सपीयर के कई नाटक हक्कीत से जुड़ी घटनाओं पर निर्भर थे. वो असल घटनाओं को ड्रामेटाअइज करके लिखा करते थे. ऐसे कई नाटकों में हैमलेट, स्कैंजिनीविया की किवदंती- एमलेथ पर बेस्ड है.


तीन जॉनर में आजमाया था हाथ


माना जाता है कि शेक्सपीयर के नाटक तीन जॉनर में डिवाइड हुआ करते थे. कॉमेडी, ट्रेजडी साथ हिस्ट्री जॉनर में उन्होंने अपना हाथ आजमाया था.


इंगलिश को नए शब्दों का दिया तौफ़ा


शेक्सपीयर ने अपने लिखे नाटकों में इंगलिश के कई नए शब्दों का इस्तेमाल किया है. रिसर्च के अनुसार करीब 1700 से 3000 के बीच नए शब्द उन्होंने अंग्रेजी भाषा को दिए. साथ ही मुहावरों और वाक्यांश का भी चलन में दिए.


शेक्सपीयर की बेहद ही विचित्र बातें


महान साहित्य सितारे शेक्सपीयर अपने नाम की स्पेलिंग कभी ठीक से नहीं लिख पाते थे. वो अपने नाम के जस्तखत "Willm Shakp" से किया करते थे. हैरान होंगे आप जानकर पर विलियम शेक्सपीयर ने अपनी पत्नी को वसीयत में केवल एक बिस्तर दिया था.


शेक्सपीयर ने 18 साल की उम्र में 26 साल की एन्ने से शादी की थी. शादी के वक्त वो 3 महीने की गर्भवती थी. वहीं शादी के 6 महीनों बाद उन्हें पहला बच्चा हुआ जिसका नाम सुजैन रखा गया. उसके बाद उन्हें जुड़वा बच्चे हुए.


ये भी पढ़े. 


COVID-19 योद्धाओं के सम्मान में सचिन का फैसला, इस बार नहीं मनाएंगे जन्मदिन   


COVID-19: शाहरुख खान ने BMC को दिया अपना ये आलीशान ऑफिस, सामने आया अंदर का VIDEO