Amarnath Yatra: जम्मू कश्मीर सरकार अमरनाथ के लाखों भक्तों को एक यादगार अनुभव प्रदान करने के लिए ढांचागत विकास के साथ-साथ विभिन्न सेवाओं की शुरुआत कर रही है. जिस के तहत अमरनाथ भक्तों को सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करने के लिए सरकार ने एक और कदम उठाया है.


श्रीनगर के पंथाचौक, में श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के कार्यालय और यात्री निवास की आधारशिला रखी गयी है. जिससे यात्रा के लिए आने वाले भक्तों को काफी सुविधा होगी. नई सुविधा, जिस में श्राइन बोर्ड का स्थाई कार्यालय और यात्री निवास बनेगा. जिसके लिए सरकार ने 3 एकड़ का प्लॉट आवंटित किया है. दोनों सुविधाएं 18 महीने की अवधि में  बनाई जाएगी. जिसके पूरा होने पर अमरनाथ यात्रा पर आने वाले 3000 से अधिक तीर्थयात्रियों समायोजित होंगे.


इस अवसर पर बोलते हुए उपराज्यपाल मनोज सिंहा, जो श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं, ने कहा कि प्रतिष्ठित परियोजना का उद्देश्य श्रीनगर में अमरनाथ यात्रियों के आरामदायक प्रवास को सुनिश्चित करना है, जो पवित्र वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए दुनिया भर से आते हैं. उन्होंने कहा कि यह तीर्थयात्रियों के मार्गदर्शन के लिए एक सूचना केंद्र के रूप में भी कार्य करेगा. इसके अलावा यात्रा के सुचारू संचालन के लिए इसी तरह के कई कार्य पूरे किए जाएंगे.


यात्री निवास बनाने की योजना


जम्मू कश्मीर सरकार ने साफ किया है कि आने वाले दिनों में प्रदेश के विभिन इलाकों में अमरनाथ श्राइन बोर्ड के स्थायी कार्यालय के अलावा केंद्र शासित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में यात्री निवास बनाने की योजना बनाई जा रही हैं ताकि बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा मिल जाए. इसी के तेहत जल्द ही जम्मू में भी एक और बड़ा यात्री निवास स्थापित किया जाएगा. जबकि 3200 यात्रियों को समायोजित करने की क्षमता वाला एक और यात्री निवास चंद्रकोट, जिला रामबन में बनाया जा रहा है.


बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीतीशवर कुमार ने इस परियोजना को एक ऐतिहासिक विकास बताया. उन्होंने कहा कि यह अमरनाथ यात्रियों के लिए एक समर्पित यात्री निवास रखने के लिए विभिन्न संगठनों और हितधारकों की लंबे समय से लंबित मांग थी. आने वाले दिनों में अमरनाथ तीर्थ में रोपवे की व्यवहार्यता का पता लगाने के लिए भी अध्ययन किया जा रहा है ताकि आधुनिक सुविधाओं और अनुकूल वातावरण के निर्माण के साथ यात्रा को बढाया जा सके.


उपराज्यपाल मनोज सिंहा ने कहा, 'वह दिन दूर नहीं जब अमरनाथ के दर्शन करने वाले यात्री 10 लाख का आंकड़ा पार करेंगे, जो जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था पर भी अधिक प्रभाव डालेगा.' इस साल लगातार दूसरी बार कोरोना के चलते अमरनाथ यात्रा को आम यात्रियों के लिए स्थगित करना पड़ा है लेकिन श्राइन बोर्ड ने वर्चुअल मोड के तहत दर्शन, हवन और प्रसाद सुविधा भी लाई है, जहां दुनिया भर से भगवान शिव के भक्त पवित्र गुफा में ऑनलाइन आभासी पूजा और हवन कर सकते हैं.


इसके साथ-साथ प्रसाद को बाद में भक्तों के दरवाजे पर पहुंचाया भी जा रहा है. श्राइन बोर्ड ने पहले ही टीवी और डिजिटल दोनों प्लेटफॉर्म पर भगवान शिव की पवित्र गुफा से सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण करने की व्यवस्था की है. इससे पहले, उपराज्यपाल ने अमरनाथ पर एक प्रतिष्ठित और हस्ताक्षर वीडियो गीत "श्री अमरनाथ ईश्वरम" लॉन्च किया और श्रवण शिवरात्रि के शुभ अवसर पर इसे अमरनाथ भक्तों को समर्पित किया. टी-सीरीज के बैनर तले रिलीज किया गया वीडियो गीत अमन पंत द्वारा रचित था, जबकि दुनिया भर के भक्त प्रसिद्ध गायक सचेत टंडन की आवाज में शक्तिशाली शिव मंत्र का अनुभव कर सकते हैं.


अपने संबोधन के दौरान उपराज्यपाल ने देखा कि श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड का भक्ति गीत माता पार्वती के साथ पवित्र गुफा तक भगवान शिव की दिव्य यात्रा को दर्शाता है और रास्ते में स्थानों के धार्मिक महत्व के साथ दिव्य यात्रा का मार्ग बताता है. उन्होंने कहा कि यह भक्ति मार्ग भक्तों को आध्यात्मिक रूप से भगवान के साथ जुड़ा हुआ महसूस कराएगा.



यह भी पढ़ें:
Cloudburst in Jammu Kashmir: अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से भारी तबाही, BSF, CRPF, जम्मू पुलिस के कैंप को नुकसान
Baba Amarnath Yatra 2021: बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से आरती का सीधा प्रसारण आज से, घर बैठे लें धर्म लाभ