Jammu and Kashmir Sports Policy: जम्मू कश्मीर में खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए प्रदेश प्रशासन ने नई खेल नीति (Sports Policy) को मंजूरी दे दी है. इस नई खेल नीति के तहत खिलाड़ियों (Sportsperson) को नौकरी के साथ-साथ पुरस्कार (Awards) से भी सम्मानित किया जाएगा. जम्मू कश्मीर प्रशासन ने प्रदेश में खेल, खिलाड़ियों और संस्कृति को प्रोत्साहन देने के लिए इस खेल नीति 2022 को मंजूरी देने का फैसला किया.


इस नीति के मंजूरी के साथ ही जम्मू-कश्मीर देश के उन चुनिंदा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शामिल हो गया है जो खिलाड़ियों को नौकरी देने के साथ-साथ एक लाख से एक करोड़ रुपये तक का नकद पुरस्कार (Cash Awards) भी देगा.


जम्मू-कश्मीर में नई खेल नीति को मिली मंजूरी


जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (LG Manoj Sinha) की अध्यक्षता में प्रशासनिक परिषद में जम्मू कश्मीर खेल नीति 2022 (Jammu And Kashmir Sports Policy) को मंजूरी दी गई. इस नई खेल नीति में ओलंपिक, एशियाई, राष्ट्रमंडल एशियाई और विश्व चैंपियनशिप, युवा ओलंपिक खेल, दक्षिण एशियाई खेल और अंतर विश्वविद्यालय खेलों में पदक विजेता खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर नौकरी के साथ-साथ एक लाख से एक करोड़ रुपये तक का पुरस्कार दिया जाएगा.


नौकरी के साथ-साथ खिलाड़ियों को दिया जाएगा नकद पुरस्कार


इसके साथ ही इस नई खेल नीति में सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के साथ राष्ट्रीय स्कूल खेल में पदक विजेताओं को युवा सेवा और खेल निदेशालय द्वारा विशेष छात्रवृत्ति दी जाएगी. इस नई खेल नीति में हर वर्ष 10 उत्कृष्ट खिलाड़ियों को पुरस्कार दिया जाएगा. इसके साथ खेल संघों के लिए प्रोत्साहन पुरस्कार, दो वरिष्ठ खिलाड़ी, खेल आयोजकों और रेफरी को पुरस्कार और पांच सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकों को पुरुष राम अवार्ड दिया जाएगा. 


ये भी पढ़ें:


Earthquake: जम्मू-कश्मीर में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, पीएम मोदी ने LG मनोज सिन्हा से ली स्थिति की जानकारी- सूत्र


Budget 2022: दिल्ली के बीजेपी सांसदों ने जनता को गिनाईं बजट की खूबियां, कहा- पीएम मोदी के नेतृत्व में हो रहा देश का विकास