नई दिल्ली: साल 2021 की शुरुआत में ही लोगों को ठंड ने परेशान कर दिया है. उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में सुबह घना कोहरा दर्ज किया जा रहा है. वहीं अभी मौसम विभाग ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है.


मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा के झज्जर, रोहतक, जींद, पानीपत, करनाल, कैथल और उत्तर प्रदेश के शामली, देवबंद, सहारनपुर के आसपास क्षेत्रों में हल्की तीव्रता की बारिश होने की संभावना है. अगले 2 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम और पश्चिमी दिल्ली के अलग-अलग स्थानों पर भी बारिश हो सकती है.





राजधानी दिल्ली में शीतलहर जारी रहेगी
आज शीतलहर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में और तेज होने की आशंका है. भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) ने गुरुवार को अपने पूर्वानुमान में कहा था कि 2 से 6 जनवरी के बीच पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश भी हो सकती है.


आइएमडी के वरिष्ठ विज्ञानी आरके जेनमणि ने कहा है कि उत्तर भारत में शनिवार तक शीत लहर का प्रकोप बना रहेगा. दो जनवरी के बाद ठंड में थोड़ी कमी आएगी. लेकिन 7 जनवरी से फिर से उत्तर भारत तेज शीत लहर की चपेट में आएगा.


शिमला में मौसम खराब होने का अनुमान
नए साल के जश्न के बाद 2021 के पहले दिन पर्यटकों ने शिमला में खिली धूप का आनंद उठाया. लेकिन आज से फिर मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है. शिमला में भले ही नए साल में पर्यटकों को बर्फ देखने को नहीं मिली और न ही कारोना कर्फ्यू के चलते रात 10 बजे के बाद जश्न मनाने को नहीं मिला. बाबजूद इसके शिमला में पर्यटकों की भारी भीड़ जुटी.


दिल्ली में इस सीजन का सबसे कम 1.1 डिग्री तापमान दर्ज
राजधानी के कुछ इलाकों में नया साल दांत किटकिटाने वाली ठंड लेकर आया है. यहां कुछ स्थानों पर पारा 1.1 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है, जो कि इस सीजन में अब तक का सबसे कम तापमान है. आईएमडी के अनुसार, इससे पहले शहर ने जनवरी 2006 में सबसे कम 0.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया था.


सफदरजंग वेधशाला में शुक्रवार को शहर का तापममान न्यूनतम 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि लोधी रोड में 1.4 डिग्री सेल्सियस, आयानगर में 4 डिग्री सेल्सियस, पालम में 4.1 डिग्री और रिज में 5.2 डिग्री तापमान दर्ज हुआ. यह दिल्ली के सफदरजंग में पिछले एक दशक में जनवरी की अब तक की सबसे ठंडी सुबह रही. इससे पहले 2013 में 6 जनवरी को 1.9 डिग्री दर्ज किया गया था. यहां अब तक का सबसे कम तापमान 16 जनवरी 1935 में माइनस 0.6 दर्ज किया गया था.


ये भी पढ़ें-
देशभर में आज होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, जानें कैसी हैं तैयारियां


किसानों ने अपनाया कड़ा रुख, कहा- शर्तें नहीं मानी, तो बीजेपी के खिलाफ चलेगा पार्टी छोड़ो अभियान