नई दिल्लीः देश के कई हिस्सों में गर्मी की मार पड़ रही है. बीते तीन दिनों में दिल्ली में लगातार बढ़ती तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के ऊपर जा चुकी है. काफी ज्यादा गर्मी पड़ने से यहां रहने वालों का हाल बेहाल है. इस बीच मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और आस-पास के इलाकों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश का अनुमान लगाया है.


आईएमडी ने दिल्ली और आस पास के इलाके में आज रात 8 बजकर 30 मिनट तक तेज धूल भरी आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान लगाया है. इसके साथ ही मौसम विभाग द्वारा जानकारी दी गई है कि दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में तापमान में बढ़त देखी जा सकती है.





बता दें कि इस साल का सबसे गर्म दिन राजस्थान के चुरू में दर्ज किया गया है. यहां बीते सोमवार को 47.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. जो इस मौसम का अब तक का सबसे ज्यादा तापमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र की ओर से बताया गया है कि देश के कई इलाकों में 28 मई के बाद गर्मी और तापमान में कुछ नर्मी दर्ज की जा सकती है.


क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार 29 और 30 मई को दिल्ली-एनसीआर में धूलभरी आंधी और गरज के साथ 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है.