नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में लव जिहाद के कानून पर मुहर लग गई है. अब झूठ फरेब और लालच देकर धर्म परिवर्तन कराना जुर्म होगा और ऐसे लोगों को जेल की हवा खानी होगी. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार लव जिहाद को जुर्म बनाने वाली देश की पहली सरकार बन गई है.


इस फैसले के बाद लगातार लोगों की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. हरियाणा सरकार में मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता अनिल विज ने योगी सरकार के फैसले को सराहा है. उन्होंने कहा कि हरियाणा में भी लव जिहाद पर कानून बनाया जाएगा.


अनिल विज ने ट्वीट कर कहा, "उत्तर प्रदेश में लव जिहाद (Love Jihad) के गुनहगारों पर एक्शन के लिए योगी कैबिनेट ने इस कानून पर अंतिम मुहर लगा दी है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिंदाबाद. हरियाणा भी लव जिहाद पर शीघ्र कानून बनाएगा.''





लव जिहाद के खिलाफ कड़े कानून को मंजूरी देते हुए योगी कैबिनेट ने प्रस्ताव पारित किया है. जिसमें कहा गया है कि इस मामले में धर्म परिवर्तन कर शादी करने वालों को शादी से पहले 2 महीने का नोटिस देना होगा. धर्म परिवर्तन कर शादी करने से पहले संबंधित जिले के डीएम से भी अनुमति लेनी होगी और अगर किसी ने धर्म छिपा कर शादी की तो उसे 10 साल की सजा होगी. सामूहिक धर्म परिवर्तन पर 10 साल तक की अधिकतम सजा का प्रावधान है. योगी कैबिनेट के नए प्रस्ताव में लव जिहाद के साथ-साथ लालच देकर धर्मांतरण करने वालों पर भी शिकंजा कसने की कोशिश की गई है.


प्रयागारज: एमएलसी को मिली वाई श्रेणी सुरक्षा हटाने की याचिका पर 26 को सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर