Liquor Ban In Odisha: देश के कई राज्यों में शराब पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है. ओडिशा में नवनिर्वाचित मोहन चरण माझी की सरकार कथित तौर पर राज्य में शराब पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है. ओडिशा के मंत्री नित्यानंद गोंड ने कहा कि सरकार राज्य में चरणबद्ध तरीके से शराब पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है ताकि राजस्व पर इसका ज्यादा प्रभाव न पड़े.


क्यों शराब बंद करना चाहती है सरकार?


इससे पहले बिहार, गुजरात, मिजोरम और नागालैंड राज्यों की सरकार ने शराब प्रतिबंध लगाया था. ओडिशा के सामाजिक सुरक्षा मंत्री नित्यानंद गोंड ने एक टीवी चैनल से बात करते हुए बुधवार (26 जून) को कहा, "राजस्व हानि के डर से शराब की बिक्री को बढ़ावा नहीं दिया जा सकता. शराब की लत के कारण समाज प्रदूषित हो रहा है."


चरणबद्ध तरीके से शराबबंदी की तैयारी


मंत्री नित्यानंद गोंड ने कहा, "कई राज्यों में सरकारी स्तर पर शराब पर प्रतिबंध लगाया गया है. हमारी सरकार भी ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध है. इस संबंध में आबकारी और अन्य विभागों के साथ चर्चा के बाद आवश्यक कदम उठाए जाएंगे. हम ओडिशा को चरणबद्ध तरीके से शराब मुक्त बनाने की कोशिश करेंगे."


नशीली दवाओं की बिक्री पर भी लगेगी रोक


मंत्री ने आगे कहा कि ओडिशा सरकार भी स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए नशीली दवाओं के सेवन को कम करने के लिए आने वाले दिनों में कदम उठाएगी. इससे पहले कहा जा रहा था कि ओडिशा सरकार 15 अगस्त से राज्य में शराबबंदी लागू करेगी, जिसे इस महीने की शुरुआत में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने खारिज करते हुए उसे अफवाह बताया था. इससे पहले ओडिशा में चुनाव प्रचार के दौरान मौजूदा शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सरकार बनने पर राज्य में देशी शराब बैन करने की बात कही थी.


ये भी पढ़ें :  Leader of Opposition: लोकसभा में कांग्रेस की पहली जीत! 10 साल से खाली पड़े इस ओहदे पर बैठेंगे राहुल गांधी