Happy New Year 2019: साल 2019 का आगाज हो गया है. लोग 2018 को विदा कर के अब नए साल के स्वागत में लग गए हैं. पिछले साल की तरह इस साल भी कई बड़े इवेंट होने वाले है. राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई बड़े इवेंट पर सबकी नजरें होंगी. जहां देश की जनता एक बार फिर 2019 में केंद्र की सरकार चुनने के लिए वोट करेगी तो वहीं कई राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होंगे. राजनीति से हटकर बात करें तो 2019 में हिन्दुओं के आस्था से जुड़े महाकुंभ का भी आयोजन होगा. इस साल विश्वकप 2019 का भी आयोजन इंग्लैंड में होगा. आइए एक नजर डालते हैं इस साल होने वाले बड़े इवेंट पर


लोकसभा चुनाव 2019


देश की नजरें इस साल होने वाले लोकसभा चुनावों पर है. क्या 2014 का 'मोदी मैजिक' बरकरार रहेगा या विपक्ष का महागठबंधन इस बार केंद्र में सरकार बनाने में कामयाब हो जाएगी. या फिर कोई थर्ड फ्रंट की सरकार सामने आएगी ये सवाल ऐसे हैं जो अभी से लोगों के जहन में उठने लगे हैं. अप्रैल या मई 2019 में सत्तरवीं लोक सभा का गठन करने के लिए आम चुनाव भारत में होने वाले हैं.


8 राज्यों में होगा विधानसभा चुनाव


लोकसभा चुनाव के अलावा 8 राज्यों में इस साल विधानसभा चुनाव भी होना है.इनमें से तीन महत्वपूर्ण राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार हैं. जबकि कांग्रेस के पास फिलहाल अरुणाचल प्रदेश के रूप में एक छोटा राज्य है.


इस साल जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव वह राज्य हैं आंध्र प्रदेश, हरियाणा, जम्मू- कश्मीर, महाराष्ट्र, झारखंड, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा होगा.


विश्व कप 2019


क्रिकेट का महासंग्राम विश्वकप 2019 भी इसी साल होगा. इस साल विश्वकप इंग्लैंड में खेला जाएगा. 50 ओवरों के इस क्रिकेट में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी. भारतीय टीम 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथेम्प्टन से अपने अभियान की शुरूआत करेगी और कुल नौ मैच खेलेगी. अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भारत का सामना 16 जून को होगा और यह मुकाबला मैनचेस्टर में खेला जाएगा. पाकिस्तान अभी तक विश्व कप के मुकाबलों में भारत से एक भी मैच नहीं जीत सका है.


विश्व आर्थिक मंच की बैठक

इस साल स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) की वार्षिक बैठक होगा. यह बैठक 21 जनवरी से 25 जनवरी तक चलेगी. इस बार ता थीम है 'वैश्वीकरण 4.0' है.

कुंभ का आयोजन

हिन्दू आस्था का सबसे बड़ा पर्व कुंभ प्रयागराज में इस साल होगा. कुंभ मेला 12 साल में एक बार होने वाला हिंदुओं का धार्मिक मेला है, जिसमें जगह-जगह से लोग आकर संगम में स्नान करने के लिए आते हैं. इस साल 15 जनवरी से 8 मार्च के बीच ये मेला प्रयागराज में होगा.

मिलिट्री एविएशन एक्जीबिशन


इस साल एक और बड़ा इवेंट होने वाला है. इस साल बेंगलुरू में 20 फरवरी से 24 फरवरी के बीच देश एशिया का सबसे बड़ा मिलिट्री एविएशन एक्जीबिशन होने जा रहा है. इवेंट में एयरोस्पेस और डिफेंस कंपनियों के एक्जीबिशन लगेंगे साथ ही लोगों के लिए एयर शो भी होगा.


राम मंदिर/बाबरी मस्जिद पर सुनवाई


18 अक्टूबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वह राम मंदिर/बाबरी मस्जिद पर जनवरी 2019 में सुनवाई करेगी.