नई दिल्ली: ब्रिक्स सम्मेलन के लिए ब्राजील गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बार ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो को गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनने का न्योता दिया है.  ब्राजील के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी का न्योता स्वीकार कर लिया है. उन्होंने पीएम मोदी को बताया कि उनके साथ एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी भारत आएगा. इस साल दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी के मेहमान बने थे.


मोदी के कार्यकाल में अबतक कौन-कौन बने गणतंत्र दिवस के मेहमान?


साल 2015 में पहली बार अमेरिका का कोई राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल हुआ था. 2015 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराम ओबामा इस समारोह में शामिल हुए थे. साल 2016 में फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद मुख्य अतिथि बने थे. वहीं साल 2017 में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्‍मद बिन जायेद अल नहयान मोदी के मेहमान बने थे.


ब्रिक्स: जिनपिंग से मोदी को मिला चीन आने का न्योता, रूस के राष्ट्रपति ने भी अपने देश बुलाया


साल 2018 में ASEAN के 10 नेता बने थे मुख्य अतिथि


साल 2018 में 69वें गणतंत्र दिवस समारोह में आसियान के 10 देशों के राष्ट्र-प्रमुखों और शासनाध्यक्षों ने मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया था. इनकी उपस्थिति ने इस समारोह के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ा था, क्योंकि पहली बार गणतंत्र दिवस समरोह में इतनी अधिक संख्या में मुख्य अतिथि शामिल हुए थे.


राजपथ पर दुनिया देखती है भारत की ताकत


बता दें कि देश में गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर हर साल परेड और रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. इस मौके पर भारत की तीनों सेनाएं, थल सेना, वायुसेना और नौसेना के जवान दुनिया को भारत की ताकत दिखाने के लिए करतब करते हैं. इतना ही नहीं भारत की सांस्कृति और परंपराएं को दर्शाने के लिए राज्यों की झांकियां भी निकाली जाती हैं.


भारत में गणतंत्र दिवस के मौके पर बाहरी देशों के राष्ट्रीय अध्यक्षों को मुख्य अतिथि बनाने का रिवाज रहा है. जब से देश आजाद हुआ है तब से अबतक कई देशों के मुखिया गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ परेड में शामिल हो चुके हैं.


यह भी पढ़ें-

महाराष्ट्र में गतिरोध पर अमित शाह का पहला बयान, कहा- शिवसेना की 50-50 की मांग गलत


In Depth: सबरीमाला मंदिर दूसरे मंदिरों से कितना अलग है, कौन हैं भगवान अयप्पा?


Birthday: नेता बनने के लिए पढ़ा-लिखा होना चाहिए या नहीं, जानिए, क्या थी इस पर नेहरू की राय

Flipkart बिग मोबाइल बोनांजा सेल आज से शुरू, iPhone से Vivo तक के फोन पर भारी छूट