Lithium Reserves In India: जम्मू-कश्मीर प्रशासन इस साल दिसंबर की शुरुआत में यहां के रियासी जिले में पाए जाने वाले लिथियम भंडार की नीलामी शुरू करेगा. केंद्र सरकार ने इसी साल फरवरी में जानकारी दी थी कि देश में पहली बार जम्मू-कश्मीर में 59 लाख टन लिथियम का भंडार मिला है.


खनन मंत्रालय के सचिव विवेक भारद्वाज ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में दिसंबर में होने वाले संभावित कार्यक्रम की घोषणा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने लिथियम नीलामी के लिए लेनदेन सलाहकार के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन को पत्र लिखा है.


जल्द ही संसद में चर्चा के लिए लाया जाएगा


सचिव विवेक भारद्वाज ने कहा, "हमने अपतटीय खनन अधिनियम के संशोधन पर हितधारकों के साथ परामर्श प्रक्रिया पूरी कर ली है. उम्मीद है, हम जल्द ही इसे संसद में चर्चा के लिए लाएंगे." उन्होंने कहा आगे कहा, "हम 5.9 मिलियन टन लिथियम की खोज करने के लिए भाग्यशाली रहे हैं. हम वास्तव में चूना पत्थर की तलाश कर रहे थे जो जम्मू-कश्मीर में मौजूद है. हमें चूना पत्थर, बॉक्साइट और लिथियम एक साथ मिले हैं. इन खनिजों की खोज में नए सिरे से रुचि पैदा हुई है."  


भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने खोज की


बता दें कि लिथियम एक अलौह धातु है, जो उद्योगों के बीच ईवी बैटरी में प्रमुख घटकों में से एक है. खनन मंत्रालय के भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) ने रियासी और जम्मू-कश्मीर के सलाल-हैमना क्षेत्रों में फील्ड सीजन 2020-21 और 2021-22 के दौरान जी3 चरण के खनिजों की खोज की थी. खनन मंत्रालय ने पहले कहा था कि 5.9 मिलियन टन लिथियम अयस्क का अनुमानित संसाधन (जी3) और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर सरकार को रिपोर्ट सौंप दी गई है.


भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने लिथियम संसाधनों की पहचान के लिए जम्मू-कश्मीर में और खोजी गतिविधियों का प्रस्ताव दिया है.


ये भी पढ़ें: The Kerala Story Controversy: फिल्म द केरला स्टोरी के खिलाफ जमीयत उलेमा ए हिंद भी पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, क्या कुछ की मांग?