नई दिल्ली: नोटबंदी का आज 48वां दिन है. दो दिन यानी शनिवार और रविवार की छुट्टी के बाद आज बैंक खुलेंगे. पीएम मोदी ने दिक्कतें दूर होने के लिए 30 दिसंबर तक का वक्त मांगा है. पुराने नोट भी 30 दिसंबर तक ही जमा होंगे.


आइए आपके पैसे से जुड़ी बड़ी बातें जान लेते हैं:-


शनिवार और रविवार की छुट्टी के बाद आज बैंक खुलेंगे. ऐसे में पैसे जमा करने और निकालने के लिए भीड़ उमड़ सकती है. पैसे जमा करने वालों के लिए महज़ पांच बाकी रह गए हैं.


एटीएम से अब भी पैसे निकालने में दिक्कत हो रही है. हालांकि कैश निकालने की लिमिट 30 दिसंबर के बाद भी बनी रह सकती है. सूत्रों के मुताबिक, बैंक से निकासी में छूट की संभावना फिलहाल कम है, कहा जा रहा है कि बैंकों में अभी उस मात्रा में पैसा नहीं पहुंच पा रहा है जिस मात्रा में पहुंचना चाहिए था. बता दें कि अभी हफ्ते में 24 हजार रुपए निकालने की लिमिट है.



कैशलेस भारत पर पीएम मोदी का जोर


वहीं, डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने लकी ड्रॉ स्कीम की शुरुआत कर दी है. क्रिसमस के दिन से सरकार ने सौगात के रूप में देशवासियों को दो योजनाओं का लाभ दिया है.


सरकार ने ग्राहकों के लिए और छोटे व्यापारियों के लिये ‘प्रोत्साहक योजना’ की शुरूआत की है.” ग्राहकों को प्रोत्साहन करने के लिये ‘lucky ग्राहक योजना’, व्यापारियों को प्रोत्साहन करने के लिये ‘Digi धन व्यापार योजना’ की शुरूआत की गई है.


अब तक क्या-क्या हुआ ?


काले धन पर लगाम, आतंकवाद पर लगाम, जाली नोट पर लगाम और डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने 8 नवंबर को 500 और 1000 रुपये के नोट बंद कर दिए थे.


कैश की दिक्कत दूर करने के लिए सरकार ने 30 दिसंबर तक का वक्त मांगा था. सामान्य बैंकों में 30 दिसंबर तक और रिजर्व बैंक में शर्तों के साथ 31 मार्च तक 500 और 1000 के पुराने नोट जमा कराए जा सकते हैं.



अबतक 710 करोड़ का काला कैश जब्त


नोटबंदी के बाद से अबतक देश में 710 करोड़ का काला कैश जब्त हो चुका है. वहीं आयकर विभाग ने अब तक 3 हजार 651 करोड़ की अघोषित संपत्ति जब्त की है. सबसे ज्यादा काला धन कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और दिल्ली में पकड़ा गया है. काले धन को सफेद में बदलने के लिए कुछ लोगों ने कैश से सोना खरीदा, बैंक कर्मचारियों को लालच देकर पैसा बदला और कमीशन देकर पैसे बदले हैं.


यह भी पढें


नोटबंदी अंत नहीं, ये तो अभी शुरुआत है, बिना थके ये जंग जीतना है: मोदी


नोटबंदी के बीच ‘मन की बात’ में बोले मोदी,'15000 लोगों को लकी ड्रॉ के जरिए मिलेगा इनाम'


गुजरात: 16 हजार तनख्वाह पाने वाले मजदूर के खाते में जमा हुए 1.17 करोड़ रुपए