बैंगलूरुकर्नाटक में बीएस येदुरप्पा के शपथ ग्रहण के बाद भी सियासी नाटक जारी है. जानकारी के मुताबिक कांग्रेस ने अपने विधायकों को टूट से बचाने के लिए रात में ही केरल के कोच्चि भेजने का फैसला किया है. वहीं जेडीएस भी सुबह चार्टेड प्लेन से विधायकों को कोच्चि भेजेगी. कांग्रेस-जेडीएस को शक है बीजेपी उसके विधायकों को तोड़ सकती है.


वहीं दूसरी ओर बीएस येदुरप्पा ने आज सीएम पद की शपथ ली, बीजेपी ने दावा किया है कि वो सदन में बहुमत परीक्षण पास कर लेगी. कर्नाटक की सियासी हलचल दिल्ली में भी दस्तक दे चुकी है. राज्यपाल के खिलाफ कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुबह 10.30 बजे सुनवाई करेगा.



कर्नाटक में आज दिन भर क्या हुआ, पढ़ें पूरा अपडेट?


09.32 PM: कांग्रेस के विधायक कर्नाटक से आज रात ही स्पेशल एयरक्राफ्ट से केरल के कोच्चि जाएंगे. कुछ विधायकों के बीजेपी के संपर्क में होने का शक है. कांग्रेस अपने विधायकों को टूट से बचाने के लिए यह कदम उठा सकती है. केरल सरकार ने कांग्रेस को पूरी सुरक्षा का भरोसा दिया है.


06.07 PM: खराब सेहत का हवाला देकर रिजॉर्ट से बाहर गए कांग्रेस के विधायक राजशेखर पाटिल वापस आ गए हैं. कांग्रेस ने दावा किया कि वो सभी विधायकों के टच में है.


05.43 PM: कर्नाटक की जयनगर सीट पर 11 जून को वोटिंग होगी और जून को नतीजा आएगा. जयनगर में बीजेपी उम्मीदवार बीएन विजय कुमार के निधन के बाद चुनाव रद्द कर दिया गया था.


05.40 PM: कर्नाटक में राज्यपाल के फैसले के खिलाफ अब दिल्ली में भी विरोध शुरू हो गया है. दिल्ली के विजय चौक पर कांग्रेस, एसपी, आरजेडी, टीएमसी, आम आदमी पार्टी विरोध प्रदर्शन पर बैठी. धरने में पुद्दुचेरी के सीएम वी नारायण स्वामी भी पहुंचे. दिल्ली के मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, बीजेपी के पूर्व  यशवंत सिन्हा, मनोज झा भी मौजूद हैं.


04:54 PM: कर्नाटक में लगातार सियासी घटनाक्रम बदल रहा है. शपथ ग्रहण के साथ ही बीएस येदुरप्पा एक्शन में हैं. पहले चार आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर किया अब खबर है कि कांग्रेस ने जिस रिजॉर्ट में अपने विधायकों को रखा है वहां से सुरक्षा हटा ली गई है. फिलहाल कांग्रेस के कार्यकर्ता ही रिजॉर्ट के बाहर सुरक्षा दे रहे हैं. कांग्रेस ने पहले ही इस सुरक्षा हटाए जाने की आशंका जताई थी.


04.21 PM: सीएम पद की शपथ लेने सात ही बीएस येदुरप्पा एक्शन में आ गए हैं. येदुरप्पा ने कर्नाटक के एडीजीपी और डीआईजी इंटेलीजेंस समेत चार आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया है.


16.07 PM: गोवा के बाद बिहार से भी सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने का न्योता देने की मांग उठी है. पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने राज्यपाल से मिलने का वक्त मांगा है. तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया, ''कर्नाटक में लोकतंत्र की हत्या के विरोध में कल पटना में राजद का एक दिवसीय धरना होगा. हम राज्यपाल महोदय से मांग करते है कि वो वर्तमान बिहार सरकार को भंग कर कर्नाटक की तर्ज़ पर राज्य की सबसे बड़ी पार्टी राजद को सरकार बनाने का मौका दें. मैं भाजपा के तर्क पर यह दावा ठोंक रहा हूं.''






04.05 PM: कांग्रेस ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस यदुरप्पा के शपथगर्हण के बाद राज्यपाल वजुभाई वाला को पद से हटाने की मांग की है. कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरंद्र मोदी के 2011 के ट्वीट को संदर्भ की तरह पेश करते हुए कहा कि मह इससे सहमत हैं.


03.46 PM: कर्नाटक में नाटकीय घटनाक्रम के बीच कांग्रेस के विधायक डीएस हुलागिरी ने बड़ा दावा किया है. हुलागिरी के मुताबिक बीजेपी ने संपर्क किया लेकिन हम नहीं गए, हम सब साथ हैं कोई कहीं नहीं जाएगा.


03.44 PM: गोवा में विपक्ष के नेता बाबू तवलेकर ने राज्यपाल से मिलने का वक्त मांगा. कांग्रेस का कहना है कि कर्नाटक की तर्ज पर गोवा में भी सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने के लिए बुलाया जाए. गोवा कांग्रेस अध्यक्ष गिरीश चोडांकर ने ट्वीट कर कहा कि दो राज्यों के लिए दो अलग अलग मानदंड क्यों? बता दें कि 40 विधायकों वाली गोवा विधानसभा में कांग्रेस के 16 विधायक हैं.






03.08 PM: कांग्रेस ने अपने विधायकों को टूट से बचाने के लिए बेंगलुरू के ईगलटन रिजॉर्ट में रखा है. इस बीच खबर है कि कांग्रेस के एक विधायक राजशेखर पाटिल खराब सेहत का हवाला देकर रिजॉर्ट से बाहर निकले हैं. एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा कि मुझे बुखार है इसलिए बाहर आया हूं, मैं अन्य किसी के साथ नहीं बल्कि अपनी पार्टी कांग्रेस के साथ हूं. बता दें कांग्रेस के दो विधायक पहले से ही लापता है. जानकारी के मुताबिक रिजॉर्ट में अभी कांग्रेस के 75 में से 75 विधायक ही हैं.


03.05 PM: कांग्रेस और जेडिएस ने सुप्रीम कोर्ट में एक और अर्ज़ी दाखिल की. इस याचिका में कांग्रेस-जेडीएस ने विधानसभा में एक एंग्लो-इंडियन सदस्य मनोनीत किये जाने को चुनौती दी. कर्नाटक के राज्यपाल ने एंग्लो-इंडियन सदस्य को मनोनीत किया है. दोनों पार्टियों का कहना है कि विधानसभा में सरकार के बहुमत साबित करने से पहले इस तरह का मनोनयन नहीं हो सकता. कोर्ट ने इस याचिका को स्वीकार कर लिया है और कल मुख्य मामले के साथ इस पर भी सुनवाई होगी.


02.19 PM:  बीजेपी की खरीद फरोख्त से डरे कांग्रेस-जेडीएस, विधायकों को भेज सकते हैं कोच्चि, हैदराबाद और विजयवाड़ा


12.09 PM: तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद बीएस येदुरप्पा आज सीएम की कुर्सी पर बैठ गए हैं. तमात समर्थक सीएम हाउस में पहुंचकर उन्हें बधाईयां दे रहे हैं.



11.30 AM: कांग्रेस के प्रदर्शन में दिखे निर्दलीय विधायकों पर सीएम येदुरप्पा ने बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि कल तक का इंतजार कीजिए, जल्द तस्वीर साफ हो जाएगी.


11.05 AM: कर्नाटक में येदुरप्पा के सीएम पद की शपथ लेने के बाद बड़ा सवाल ये है कि आखिर बहुमत कैसे साबित होगा. इस बीच  कांग्रेस के धरने में वो दो निर्दलीय विधायक भी नजर आए जिनके समर्थन का दावा बीजेपी कर रही थी.


11.05 AM: कांग्रेस के धरने में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा भी पहुंच गए हैं. चौबीस घंटे से कांग्रेस के 78 में से चार विधायक कल से लापता बताए जा रहे हैं. ये विधायक न पार्टी की बैठक में आए और न ही रिसॉर्ट में आकर रुके. हालांकि कांग्रेस का कहना है कि उसके सिर्फ एक विधायक से संपर्क नहीं हो पा रहा है


10.55 AM: कांग्रेस के धरने में दो निर्दलीय विधायक भी शामिल हैं. ये दोनों विधायक आर शंकर और नागेश हैं. बीजेपी ने इन दोनों विधायकों को अपने साथ आने का दावा किया था.



09.50 AM: येदुरप्पा के शपथ लेने के बाद कांग्रेस के तमाम नेता विधानसभा परिसर में महात्मा गांधी की मूर्ति के पास धरने पर बैठ गए हैं.


09.40 AM: कर्नाटक मामले पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है, ''बीजेपी स्पष्ट बहुमत न होने के बावजूद कर्नाटक में सरकार बनाने पर अड़ी है. यह संविधान के साथ मजाक है. आज जब भाजपा अपनी 'पवित्र' जीत का जश्न मना रही है, तब दूसरी तरफ भारत लोकतंत्र की हार पर शोक मनाएगा.''





09.07 AM: शपथ ग्रहण समारोह के बाद राजभवन में मौजूद समर्थकों ने येदुरप्पा के पैर छुए.


09.01 AM: बीएस येदुरप्पा ने तीसरी बार कर्नाटक के सीएम पद की शपथ ले ली है. राज्यपाल वजुभाई ने उन्हें शपथ दिलाई है.


08.40 AM: खास बात यह है कि येदुरप्पा के शपथ समारोह में कोई बड़ा नेता मौजूद नहीं है. अकसर देखा गया है कि जब बीजेपी का कोई मुख्यमंत्री शपथ लेता है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित तमाम राज्यों के बीजेपी के मुख्यमंत्री मौजूद रहते हैं.


08.30 AM: राजभवन के बाहर बड़ी संख्या में बीजेपी के समर्थक पहुंच गए हैं. इस दौरान बीजेपी के समर्थकों ने वंदे मातरम और मोदी-मोदी के नारे लगाए.





08.15  AM: शपथ लेने से पहले येदुरप्पा ने मंदिर में जाकर पूजा अर्चना की है. येदुरप्पा राजभवन के लिए घर से निकल गए हैं.


08.10  AM: येदुरप्पा के शपथ ग्रहण का कार्यक्रम राजभवन में होगा. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, धर्मेंद्र प्रधान और प्रकाश जावडेकर भी राजभवन में मौजूद हैं.






07.15  AM: बैंगलुरु में येदुरप्पा के घर के बाहर उनके समर्थक जमा हो गए हैं. कई लोग पूजा की सामग्री लेकर पहुंचे हैं. येदुरप्पा के शपथ ग्रहण की तैयारी जोर शोर से चल रही हैं.


07.02 AM: येदुरप्पा अब अकेले नहीं बल्कि उनके साथ कुछ मंत्री भी शपथ ले सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट में दी जाने वाली लिस्ट में इन 10 विधायकों का नाम भी दिया जाएगा. फिलहाल इस बात पर चर्चा चल रही है कि कौन-कौन विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे.


कैसे बन सकती है बीजेपी की सरकार?


बीजेपी के पास बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का वक्त है. सदन में अभी बहुमत का आंकड़ा 112 है. बीजेपी के गणित को समझें तो 104 बीजेपी की सीट, एक निर्दलीय और एक केपीजेपी का विधायक मिलाकर आंकड़ा 106 तक पहुंचता है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि बहुमत परीक्षण के दौरान कांग्रेस के 12 विधायक गैरहाजिर रह सकते हैं. ऐसे में सदन में सदस्यों की संख्या 210 हो जाएगी और बहुमत का आंकड़ा 106 पर आ जाएगा. बीजेपी आसानी से बहुमत साबित कर देगी.


कर्नाटक में जनता ने किसे क्या दिया?


कर्नाटक में जनता ने किसी को बहुमत नहीं दिया. बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी साबित हुई, बीजेपी के खाते में 104 सीटें आईं, 2013 के मुकाबले बीजेपी के हिस्से 64 सीटें ज्यादा आईं. वहीं कुर्सी बचाने के लिए मैदान में उतरी कांग्रेस को भारी नुकसान उठाना पड़ा. कांग्रेस को सिर्फ 78 सीटें जो पिछले चुनाव से 44 कम हैं. एचडी कुमारस्वामी की पार्टी जेडीएस को भी दो सीट का नुकसान हुआ और वो 40 से 38 पर आ गई. अन्य के खाते में भी दो सीटें आई हैं. आपको बता दें साल 2013 में कर्नाटक में निर्दलीय विधायकों की संख्या 22 थी.


यह भी पढ़ें-


2014 में मोदी ने कराई थी BJP में येदुरप्पा की घर वापसी, ऐसा रहा है उनका राजनीतिक सफर


कांग्रेस को बड़ा झटका, येदुरप्पा की शपथ को SC की हरी झंडी, 15 दिन में साबित करना होगा बहुमत


कर्नाटक पर कोर्टरूम ड्रामा: सुनवाई के दौरान कांग्रेस-बीजेपी ने रखीं ये दलीलें, कल फिर होगी सुनवाई