नई दिल्ली: देश में लोकसभा की चार और विधानसभा की 10 सीटों पर आज कड़ी सुरक्षा के बीच उपचुनाव के लिए वोट डाले गए. इनमें उत्तर प्रदेश की कैराना और महाराष्ट्र के पालघर लोकसभा सीट भी शामिल है. दोनों ही क्षेत्रों में ईवीएम में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायत आई है. विपक्षी दलों ने बड़ी साजिश की आशंका जताई.


समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि हज़ारों ईवीएम में ख़राबी की शिकायतें आईं. किसान, मज़दूर, महिलाएँ व नौजवान भरी धूप में अपनी बारी के इंतज़ार में भूखे-प्यासे खड़े रहे. ये तकनीकी ख़राबी है या चुनाव प्रबंधन की विफलता या फिर जनता को मताधिकार से वंचित करने की साज़िश. इस तरह से तो लोकतंत्र की बुनियाद ही हिल जायेगी.



By-Elections LIVE UPDATES


06.00 देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतदान खत्म गया है. सुबह 8 बजे से शाम बजे तक पोलिंग हुई.

04.15 PM: EVM में खराबी पर शामली के डीएम विक्रम सिंह का कहना है कि दिक्कत EVM को लेकर नहीं, बल्कि VVPAT मशीन को लेकर है. इस समस्या का समाधान कर लिया गया है. कुछ बूथ पर मशीनें बदली गई हैं.

03.45 PM:  आरआर नगर बैंगलुरू विधानसभा सीट पर दोपहर 3 बजे तक 41% मतदान हुआ

03.00 PM: EVM में शिकायत के बाद भंडारा-गोंदिया में 35 मतदाता केंद्रों पर चुनाव रद्द, पालघर लोकसभा सीट पर दोपहर एक बजे तक 19.25 प्रतिशत मतदान

01: 30 PM: अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि हज़ारों ईवीएम में ख़राबी की शिकायतें आ रही हैं. ये तकनीकी ख़राबी है या चुनाव प्रबंधन की विफलता या फिर जनता को मताधिकार से वंचित करने की साज़िश. इस तरह से तो लोकतंत्र की बुनियाद ही हिल जायेगी.

01.05 PM: भंडारा गोंदिया उपचुनाव में 35 पोलिंग बूथों को लगातार  ईवीएम में खराबी के बाद बंद कर दिया गया है.

12.50 PM: शिवसेना नेता अनिल देसाई ने कहा है कि उपचुनाव में ईवीएम खराब हो रही हैं. अगर उपचुनाव में ये हाल है तो लोकसभा चुनाव में क्या होगा? उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी और पूर विपक्ष बार बार कह रहा है कि चुनाव बैलेट पेपर से कराए जाएं.

12.30 PM: अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, हज़ारों EVM में ख़राबी की शिकायतें आ रही हैं. किसान, मज़दूर, महिलाएँ व नौजवान भरी धूप में अपनी बारी के इंतज़ार में भूखे-प्यासे खड़े हैं. ये तकनीकी ख़राबी है या चुनाव प्रबंधन की विफलता या फिर जनता को मताधिकार से वंचित करने की साज़िश. इस तरह से तो लोकतंत्र की बुनियाद ही हिल जायेगी.

11.59 AM: भंडारा गोंदिया में 100 से ज्यादा EVM खराबी की शिकायत. कई जगह मतदान बंद कर दिया गया है क्योंकि इतने मैकेनिक नहीं हैं

11.45 AM: कर्नाटक की आरआर नगर सीट पर सुबह 11 बजे तक 21 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है.

11.30 AM: पंजाब की शाहकोट विधानसभा क्षेत्र में सुबह 11 बजे तक 31 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है.

11.20 AM: नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में सुबह नौ बजे तक सिर्फ 6 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

11.10 AM: समाजवादी पार्टी के नेता राजेंद्र चौधरी ने कहा है कि नूरपुर में 140 से ज्यादा ईवीएम काम नहीं कर रही है. क्योंकि उनके साथ छेड़छाड़ की गई है. उन्होंने बीजेपी पर आऱोप लगाते हुए कहा है कि बीजेपी किसी भी कीमत पर उन्हें हराना चाहती है. कैरान में भी ईवीएम खराब होने की शिकायतें मिली हैं.


11.00 AM: कैराना में राष्ट्रीय लोकदल की उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर चुनाव आयोग से पत्र लिखकर शिकायत की है.

10.20 AM: महाराष्ट्र में भंडारा-गोंदिया में कई पोलिंग बूथों पर करीब 11 ईवीएम खराब होने की शिकायत मिली है. यहां कई जगह वोटिंग को भी रोक दिया गया है.

10.10 AM: नूरपुर में 9 बजे तक 9 प्रतिशत मतदान हुआ है.

10.00 AM: कैराना में 9 बजे तक 10.20 प्रतिशत वोटिंग हुई है.


9.32 AM: कैराना उपचुनाव के लिए मंत्री सुरेश राणा ने डाला वोट

09.30  AM:  उत्तराखंड में सभी पार्टियों के पोलिंग एजेंट्स ने बूथ पर नई ईवीएम मशीन की मांग की है. यहां थाराली में ईवीएम में कुछ गड़बड़ी की खबर सामने आई है.

09.25  AM: महाराष्ट्र के गोंदिया में  बूथ नंबर 170 पर ईवीएम खराब होने के कारण वोटिंग शुरु नहीं हो पाई है.

09.10  AM: कैराना उपचुनाव के बीच यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को स्वास्थ्य संबंधी शिकायतों के बाद एम्स में भर्ती कराया गया है. बता दें कि यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ-साथ केशव प्रसाद मौर्य ने भी बढ़ चढ़कर कैराना में चुनाव प्रचार किया था.


08.55  AM:  कैराना लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार मृगांका सिंह का कहना है कि जीत बीजेपी की ही होगी. उन्होंने कहा है कि वोटिंग प्रतिशत अच्छा रहेगा.

08.50  AM:  कैराना में VVPAT मशीन में खराबी की वजह से पब्लिक इंटर कॉलेज में वोटिंग रोक दी गई है.

08.40  AM:  कैराना में उपचुनाव के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ हरिद्वार में गंगा आरती की.


08.25  AM: सपा उम्मीदवार नईमुल हसन ने कहा है कि बीजेपी सरकार से लोग परेशान हैं. पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मुझे यहां भेजा है. मुझे हर समुदाय का समर्थन मिल रहा है.

08.00 AM: नूरपुर विधानसभा उपचुनाव में मतदान के लिए बड़ी संख्या में लोग निकल रहे हैं. नूरपुर के एक मतदान केंद्र पर महिला और पुरूषों की लंबी कतार देखी जा सकती है.

07.10 AM: नूरपुर सीट बीजेपी के विधायक लोकेंद्र सिंह के निधन से खाली हुई थी. यहां से बीजेपी ने लोकेंद्र सिंह की पत्नी अवनी सिंह को मैदान में उतारा है तो वहीं गठबंधन की तरफ से नईमुल हसन मैदान में है.

07.00 AM: 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर वोटिंग शुरु हो चुकी है.

06.52 AM: सुबह सात बजे से वोटिंग शुरु हो जाएगी. पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.


06.50 AM: जिन 4 लोकसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं उनमें महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया और पालघर, नागालैण्ड और यूपी की कैराना है.

06.48 AM: कर्नाटक विधानसभा की राजाराजेश्वरी नगर सीट पर भी आज ही मतदान होगा. यहां चुनाव प्रचार के दौरान फर्जी मतपत्र मिलने की शिकायत के कारण राज्य की 224 सीटों के साथ 12 मई को इस सीट पर होने वाला मतदान स्थगित कर दिया गया था.

जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें बिहार की जोकीहाट, झारखंड की गोमिया और सिल्ली, केरल की चेंगन्नूर, महाराष्ट्र की पालुस कादेगांव, मेघालय की अम्पाती, पंजाब की शाहकोट, उत्तराखंड की थाराली, यूपी की नूरपुर और पश्चिम बंगाल की महेश्ताला है. चुनाव 28 मई को होगा जबकि नतीजें 31 मई को घोषित किए जाएंगे.


कैराना में सीएम योगी की साख दांव पर


यूपी की कैराना लोकसभा सीट राजनीतिक तौर पर अहम है क्योंकि यह माना जा रहा है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में यह रणनीतिक भूमिका निभाएगी. इस सीट पर विपक्ष की साझा उम्मीदवार तबस्सुम हसन सत्तारूढ़ बीजेपी की मृगांका सिंह को चुनौती दे रही हैं. कैराना लोकसभा सीट के तहत शामली जिले की थानाभवन, कैराना और शामली विधानसभा सीटों के अलावा सहारनपुर जिले की गंगोह और नकुड़ विधानसभा सीटें आती हैं.


क्षेत्र में करीब 17 लाख मतदाता हैं जिनमें मुस्लिम, जाट और दलितों की संख्या अहम है. बीजेपी सांसद हुकुम सिंह के निधन के बाद कैराना लोकसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. बीजेपी ने उनकी बेटी मृगांका सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. वह राष्ट्रीय लोक दल की प्रत्याशी तबस्सुम हसन के खिलाफ मैदान में हैं. तबस्सुम को कांग्रेस, सपा और बसपा का समर्थन है.


भंडारा-गोंदिया और पालघर में सीएम फडणवीस की साख दांव पर


भंडारा-गोंदिया- महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया से बीजेपी सांसद नाना पटोले ने संसद और पार्टी की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था तथा इस साल की शुरूआत में कांग्रेस में शामिल हो गये थे. इस वजह से इस यह सीट खाली हुई थी. भंडारा-गोंदिया सीट से 18 प्रत्याशी मैदान में हैं. यहां मुख्य मुकाबला बीजेपी के हेमंत पटले और एनसीपी के मधुकर कुकडे के बीच है. वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी जबकि नक्सल प्रभावित क्षेत्र मोरगाव अर्जुनी तालुका में दोपहर 3 बजे तक ही वोटिंग होगी.


पालघर में आमने सामने हैं बीजेपी और शिवसेना


पालघर- बीजेपी के वर्तमान सांसद चिंतामन वांगा के इस साल जनवरी में निधन के बाद महाराष्ट्र की पालघर लोकसभा सीट में उपचुनाव कराया जा रहा है. शिवसेना ने जहां बीजेपी के दिवंगत सांसद चिंतामन वांगा के बेटे श्रीनिवास वांगा को पालघर से मैदान में उतारा है वहीं बीजेपी ने हाल ही कांग्रेस छोड़ कर पार्टी में आने वाले राजेन्द्र गावित को अपना उम्मीदवार बनाया है. जबकि कांग्रेस दामोदर शिंगडा मैदान मे है. पालघर से सात प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. पालघर में भाजपा और शिवसेना आमने-सामने है वहीं कांग्रेस और एनसीपी के बीच उपचुनाव के लिए गठबंधन बना हुआ है. वोटिंग सुबह 7 बजे से 6 बजे तक होगी.


नगालैंड में एक सीट पर चुनाव


नगालैंड में लोकसभा की एक सीट के लिये उपचुनाव होंगे. फरवरी में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोगेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के नेता नेफ्यू रियो के लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है. रियो अब प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं. नगालैंड में प्रमुख घटक बीजेपी और एनडीपीपी की सहयोगी पीडीए ने इस सीट पर पूर्व मंत्री तोखेहो येपथेमी को उतारा है. कांग्रेस एनपीएफ उम्मीदवार सी अपोक जमीर को समर्थन कर रही है.