गोवा/चंडीगढ़: देश में आज साल के पहले विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग की शुरुआत हो गई है. सुबह सात बजे से गोवा में वोटिंग शुरू हो गई है, जबकि पंजाब में 8 बजे से वोटिंग शुरू है. चुनावों को लेकर गोवा और पंजाब में पूरी तैयारी है. सभी पार्टियों ने धुआंधार प्रचार अभियान चलाया है. चुनाव के नतीजे 11 मार्च को घोषित किये जाएंगे. दोनों राज्यों में  एक ही चरण में मतदान हो रहा है.


LIVE UPDATES:


# गोवा की 40 विधानसभा सीटों के लिए आज सुबह शुरू हुए मतदान के पहले छह घंटों में 53 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.


# गोवा और पंजाब चुनाव पर बोले लालू यादव, 'बीजेपी का सफाया हो जाएगा यही संकते मिल रहे हैं.' इसके बाद एक सवाल पर लालू ने कहा, 'अमित शाह भी कोई नेता है? गैर-राजनीतिक आदमी है पैसे का खेल करता है.'


 


# गोवा में 11 बजे तक हुई 34 फीसदी वोटिंग, उत्तरी गोवा में 35 फीसदी और दक्षिणी गोवा में 32 फीसदी मतदान

# अमृतसर में पत्नी के साथ नवजोत कौर के साथ वोट डालने पहुंचे नवजोत सिंह सिद्धू और कहा- यहां कांग्रेस को जीत दिलाकर राहुल गांधी को गिफ्ट देंगे. सिद्धू ने आगे कहा, 'इस धरम युद्ध में सत्य की जीत होने वाली है. हम आश्वस्त हैं कि सरकार कांग्रेस की बनेगी. यहां से कांग्रेस के झंडे में डंडा लगेगा.'



# पंजाब में मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर सिंह बादल और आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने डाला वोट

# गोवा में चुनाव आयोग पहली बार महिला वोटरों को टैडी बियर बांट रहा है. यहां पर 40 पिंक पोलिंग बूथ बनाये गए हैं जहाँ सारा काम महिला अधिकारी ही देख रहीं हैं. ये मतदान केंद्र गुलाबी रंग से सजाये गए हैं और यहाँ फर्स्ट टाइम वोटर्स को टेडी बेयर देकर प्रोत्साहित किया जा रहा है.

# गोवा में 75 साल की बुजुर्ग बूथ नंबर 14 पर वोट डालने पहुंचीं.



#  जालंधर में बूथ नंबर 23 पर जैसे ही हरभजन सिंह वोट डालने पहुंचे वहां पर मौजूद अधिकारी उनके साथ सेल्फी लेने लगा.



# क्रिकेटर हरभजन सिंह अपनी मां अवतार कौर के साथ जालंधर में वोट डालने पहुंचे. हरभजन सिंह ने कहा, 'युवाओं को बढ़चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए. वोट डालना आपका अधिकार है आप इसे व्यर्थ मत कीजिए. मैं चाहता हूं कि ऐसी पार्टी आए कि जो पंजाब का विकास कराए. यहां युवाओँ के पास रोजगार नहीं है. मैं खुश किस्मत हूं कि क्रिकेट के जरिए मुझे रोजगार मिल गया है. पंजाब में स्पोर्ट्स के सेंटर्स नहीं हैं. यहां पर एजुकेशन अच्छा होना चाहिए.'

 



# पंजाब में 10.30 बजे तक हुई 12 फीसदी वोटिंग

# पंजाब- बिक्रम मजीठिया बिना वोट डाले वापस लौटे. मशीन ख़राब होने के कारण नहीं डाल पाए वोट. मजीठा में क़रीब 40 जगह मशीनो में दिक़्क़त आ रही है.

# पंजाब विधानसभा चुनाव में आज सुबह दस बजे तक करीब आठ से दस फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला. राज्य में कुल 1.98 करोड़ मतदाता 1,145 उम्मीदवारों में से विधानसभा के 117 सदस्यों का चुनाव करेंगे.

# बीजेपी नेता और केन्द्रीय मंत्री श्रीपद नायक ने कहा वेलिंगकर की वजह से बीजेपी को नुकसान होगा और विधायक दल तय करेंगे कि सीएम कौन होगा.

# दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा- गोवा और पंजाब आज इतिहास रचेगा.

# गोवा में सुबह 9 बजे तक 15 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.

# पंजाब में अमृतसर गर्ल्स कॉलेज के पोलिंग बूधत की EVM खराब, सुबह से वोट डालने के लिए इंतजार कर रहे हैं लोग. इस पोलिंग बूथ पर सुबह से एक भी वोट नहीं पड़ा है. कुछ देर बाद यहां पर नवजोत सिंह सिद्धू अपने परिवार के साथ मतदान करने आने वाले हैं.


# गोवा के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर ने बूथ पर जाकर डाला वोट और कहा, 'हम यहां पूरे बहुमत के साथ यहां चुनाव जीतेंगे.'



# पंजाब की सभी 117 सीटों पर वोटिंग शुरू, मतदाताओँं के पास है फोटो वाली वोटर स्लिप

 


# रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने अोपन वोट डाला. पर्रिकर ने कहा कि वो हर जगह चुनाव प्रचार करेंगे. उन्होंने कहा कि वो सीएम के कैंडिडेट नहीं हैं.

# पंजाब में 8 सुबह से पोलिंग शुरू होगी, मतदान केंद्र पर वोटरों का पहुंचना शुरू

# रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर वोट करने के लिए मतदान केंद्र पर पहुंचे

 # गोवा में वोटिंग शुरू

गोवा चुनाव का पूरा ब्योरा


गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के 251 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. 40 सीटों वाली गोवा में मतदान के लिए 1642 केंद्र बनाए गए हैं. 40 सीटों के लिए 1642 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. कुल रजिस्टर्ड मतदाताओं की संख्या 11.10 लाख है जिनमें 5.46 लाख पुरुष एवं 5.64 लाख महिला मतदाता है. मतदान का समय सुबह 7 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक का है.


पंजाब में कौन-कौन सी पार्टियां हैं चुनावी मैदान में? 


सत्ताधारी अकाली दल 94 सीटों पर और उसकी सहयोगी पार्टी बीजेपी 23 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. 117 सीटों वाली पंजाब में सत्तारुढ अकाली-बीजेपी को कांग्रेस सभी 117 सीटों पर चुनाव लड़कर कड़ी टक्कर दे रही है. पंजाब में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी 112 सीटों पर चुनाव ल़ड़ रही है और उनके साथ गठबंधन में आई बैंस भाईयो की लोक इंसाफ पार्टी 5 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. आप से अलग होने वाले सुच्चा सिंह छोटेपुर की पार्टी अपना पंजाब पार्टी 77 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. इसके इलावा बसपा के भी कुछ सीटों पर उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. पंजाब में अकाली गठबंधन, कांग्रेस और आप में त्रिकोणीय मुकाबला है. 2012 में अकाली गठबंधन को 68 सीटों पर जीत मिली थी