दिल्ली: भारत यात्रा पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हैदराबाद हाउस में खुशगवार मुलाकात हुई. इससे पहले पीएम मोदी ने ट्रूडो को उनके परिवार के साथ राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रूडो का गले लगाया. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद कनाडाई पीएम का यह पहला दौरा है, इससे पहले साल 2012 में कनाडा के पीएम ने भारत का दौरा किया था.






    • पीएम मोदी ने कहा कि हम कनाडा के साथ ऊर्जा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा कर रहे हैं. कनाडा यूरेनियम का बड़ा सप्लायर है और दोनों देश टैक्नोलॉजी पर सहयोग बढ़ाएंगे.

    • पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद दोनों देशों के लिए खतरा है. उन्होंने कहा कि मैं पीएम जस्टिन ट्रूडो की भारत यात्रा से काफी खुश हूं.

    • कनाडा और भारत के बीच परमाणु ऊर्जा सहित कई मुद्दों पर करार हुआ है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हम कनाडा के साथ आर्थिक संबंधों को और बढ़ाएंगे. पीएम मोदी ने कहा कनाडा से हमारे रिश्ते काफी अहम हैं.

    • सुबह साढ़े 11 बजे हैदराबाद हाउस में दोनों देश के प्रधानमंत्री मिले. इस द्विपक्षीय बातचीत में भारत और कनाडा के बीच व्यापारिक संबंधों को मजबूत बनाने पर जोर दिया गया.




    • मुलाकात में दोनों देशों के बीच कई समझौते होंगे. उससे पहले आज सुबह ट्रुडो का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया था.

    • प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आज विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की है.







सात दिनों की भारत यात्रा पर हैं ट्रूडो

ट्रूडो भारत की सात दिवसीय यात्रा पर हैं. वहीं आज होने जा रहे भारत-कनाडा द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और कनाडा की विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने गुरुवार को व्यापक सहयोग के संदर्भ में द्विपक्षीय सहयोग के मुद्दों पर एक रणनीतिक वार्ता की.


गृह मंत्रालय की ब्लैकलिस्ट में नहीं है खालिस्तानी आतंकी जसपाल अटवाल का नाम


खालिस्तान की मांग की वजह से कनाडा से रिश्तों में पड़ी खटास


सुषमा और फ्रीलैंड के बीच गुरुवार को यह बैठक इन अटकलों के बीच हुई कि 17 फरवरी से ट्रूडो की भारत की आठ दिवसीय यात्रा के दौरान मोदी और उनकी सरकार ने कनाडाई प्रधानमंत्री के प्रति उदासीन रवैया दिखाया है. हाल के दिनों में दोनों देशों के बीच रिश्तों में खटास देखने को मिला है, क्योंकि कनाडा स्वतंत्र खालिस्तान की मांग करने वाले अलगाववादियों को एक मंच प्रदान करता देखा गया है.


कनाडाई प्रधानमंत्री और उनके परिवार ने आगरा, अहमदाबाद, मुंबई और अमृतसर का दौरा कर लिया है. अहमदाबाद के दौरे में मोदी जहां टड्रो के साथ नहीं थे, वहीं बुधवार को अमृसर में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के साथ उनकी मुलाकात का कार्यक्रम अंतिम क्षणों में आयोजित किया गया.


कनाडा के पीएम की डिनर पार्टी में खालिस्तानी समर्थक को न्यौता, विवाद बढ़ा


इस मुलाकात के दौरान अमरिंदर ने टड्रो को कनाडा में रहकर राज्य विरोधी गतिविधियों का संचालन करने वाले नौ लोगों के नामों की लिस्ट थमाई, जिन पर कथित रूप से पंजाब में उग्रवादी गतिविधियों के लिए वित्तीय सहायता देकर और हथियारों की आपूर्ति कर नफरत व हिंसा फैलाने में शामिल होने का आरोप है. उन लोगों पर राज्य के युवाओं व बच्चों को भड़काने का भी आरोप है.



खालिस्तानी समर्थक को न्यौता देने पर विवाद बढ़ा


बता दें कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की डिनर पार्टी में खालिस्तानी समर्थक जसपाल अटवाल को न्यौता दिया गया था. इस पर काफी हंगामा हो रहा है. ट्रूडो की पत्नी सोफी ट्रूडो की एक तस्वीर भी सामने आई है, जिसमें वह खालिस्तानी समर्थक जसपाल अटवाल के साथ दिख रही हैं. गौरतलब है कि जसपाल अटवाल इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन में ऐक्टिव रहे है. इस संगठन पर अब प्रतिबंध लगा दिया गया है.