नोएडा: राजधानी दिल्ली के पास उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा इलाके में दर्दनाक हादसा हुआ है. यहां एक निर्माणाधीन बिल्डिंग पर पुरानी बनी हुई बिल्डिंग गिर गई. इस हादसे में कई लोगों के मारे जाने की खबर है. वहीं, कई लोगों के मलबे में भी दबे होने की आशंका है. प्रशासन और एनडीआरएफ की टीम बचाव अभियान में लगी हुई हैं. ये घटना कल रात 9 बजे की है. हादसा नोएडा एक्सटेंशन के शाहबेरी गांव में हुआ है. ये वही गांव है जहां कुछ साल पहले जमीन अधिग्रहण के खिलाफ किसानों ने बड़ा आंदोलन किया था. हादसे से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

FULL UPDATES:



  • बिल्डिंग के बिल्डर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. बिल्डर का नाम गंगाशरण है. पुलिस गिरफ्त में जब इससे सवाल पूछा गया तो इसने हंसते हुए कहा कि हमारी कोई गलती नहीं है.




  • हादसे वाली जगह पर संकरी गलियां होने की वजह से राहत और बचाव के काम में दिक्कत आ रही हैं.

  • NDRF और ITBP की टीम बचाव कार्य में लगी हुई है. स्थानीय लोगों के मुताबिक एक इमारत पूरी तरह बन चुकी थी, जिसमें 10-12 परिवार रह रहे थे. दूसरी बिल्डिंग निर्माणाधीन थी, जिसके ऊपर दूसरी बिल्डिंग गिरने से ये हादसा हुआ.

  • हादसे वाली जगह से रातों रात बिल्डर के होर्डिंग्स हटा दिए गए हैं.

  • मलबे में अभी भी 30 से 35 लोग दबे हुए हैं. एनडीआरएफ टीम का कहना है कि मलबे में दबे लोगों के जिन्दा बचने की उम्मीद कम है.

  • इस भयानक हादसे में अबतक तीन लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं दो लोगों को जिन्दा निकाला गया है.

  • बिल्डिंग गिरने की खबर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया है. सीएम योगी ने हर संभव मदद मुहैया कराने और घायलों को समय पर इलाज करने के आदेश दिए हैं.







  • एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत में ग्रेटर नोएडा के एसएसपी अजय पाल शर्मा ने बताया है कि बिल्डिंग से जुड़े कुछ लोगों को हिरासत में ले लिया गया है. एनडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में लगी हुई हैं. अभी तक दो शवों को मलबे से निकाला गया है.

  • स्थानीय लोगों की माने तो दो बिल्डिंग जिनमे एक पूरी तरह बनकर तैयार थी उसमें लगभग 10-12 परिवार रह रहे थे. वहीं दूसरी बिल्डिंग निर्माणाधीन थी ,जिसमें मज़दूर काम कर रहे थे. दोनों ही आसपास में थी तभी रात लगभग 9 बजे जोर की आवाज आई और निर्माणाधीन बिल्डिंग पर बनी हुई बिल्डिंग गिर गई.

  • इलाके के सांसद और केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा समेत तमाम बड़े अधिकारी फौरन मौके पर पहुंचे. एनडीआऱएफ डॉगस्क्वॉड की मदद से मलबे में दबे लोगों को खोज रही है. बिल्डिंग क्यों गिरी इसकी वजह पता नहीं है. पुलिस बिल्डर का भी पता लगा रही है.





अवैध निर्माण का नतीजा है ये हादसा

इस गांव का GNOIDA ने अधिग्रहण किया था. सुप्रीम कोर्ट ने इस गांव का अधिग्रहण रद्द कर दिया था. जिसके बाद कई बिल्डरों को प्रोजेक्ट रद्द करने पड़े और कई लोगों ने यहां से अपना प्रोजेक्ट शिफ्ट कर दिया था. नोएडा प्राधिकरण ने इलाके में निर्माण कार्य पर रोक लगा दी थी. रोक के बावजूद बड़ी संख्या में यहां अवैध निर्माण हो रहा है. प्राइवेट बिल्डरों ने मुनाफा कमाने के लिए किसानों से जमीन लेकर इमारतें बना दीं. बताया जा रहा है कि इस इलाके में बनाए जा रहे फ्लैटों में घटिया सामान इस्तेमाल किया गया है.

कहां है शाहबेरी गांव?

यह गांव नोएडा एक्सटेंशन में गौर सिटी के पीछे की तरफ है. क्रॉसिंग रिपब्लिक और गौर सिटी के बीच फैला हुआ है. यहां किसानों ने जमीन अधिग्रहण के खिलाफ किसान आंदोलन हुआ था. शाहबेरी में अवैध रूप से फ्लैट बनाकर बेचे जा रहे थे.  इस गांव में रोक के बावजूद अवैध निर्माण हो रहा है.

जानें कल रात क्या-क्या हुआ?

09.00PM: नोएडा फ़ायर सर्विस और नोएडा पुलिस को पीसीआर कॉल गया कि ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी गांव में दो बिल्डिंग गिर गई हैं.

09.45PM: नोएडा पुलिस मौके पर पहुंची.

11:00PM: NDRF की टीम ने बचाव कार्य शुरू किया. सबसे पहले डॉग स्कवॉयड की मदद से जीवितों का पता लगाने की कोशिश की गई.

12:30AM: तकनीकी उपकरणों और स्पॉट कैमरा की मदद से मलबे में दबे लोगों को स्पॉट करने की कोशिश शुरू की गई.

02:15AM: मलबे से दो शव निकाले गए.

03:00AM: जेसीबी मशीन से मलबे को हटाने का काम शुरू हुआ.

वीडियो देखें-


यह भी पढ़ें-

कांग्रेस वर्किंग कमिटी से दिग्विजय सिंह समेत कई बुजुर्गों की छुट्टी, युवा नेताओं को मिली जगह

22 साल से झूल रहे महिला आरक्षण बिल समेत संसद में अटके हैं 58 बिल

राहुल से कानून मंत्री का सवाल-क्यों न महिला आरक्षण के साथ-साथ ट्रिपल तलाक-हलाला के खिलाफ पास हो बिल?

पहली बार यूजर्स के डेटा को लेकर भारत गंभीर , ट्राई ने दिए यूरोप के GDPR जैसी पॉलिसी बनाने के सुझाव