Rajasthan Government Floor Test Live Updates: राजस्थान: गहलोत सरकार का विश्वास मत पारित, सदन की बैठक 21 अगस्त तक के लिए स्थगित

राजस्थान विधानसभा का सत्र शुरू होने से पहले सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर लिखा कि 'सत्यमेव जयते' यानी सत्य की जीत होगी.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 14 Aug 2020 04:14 PM
राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार का विश्वास मत पारित हो गया. गहलोत सरकार विधानसभा में ये प्रस्ताव लाई थी. सदन की बैठक 21 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी गई है.
सचिन पायलट ने कहा, ‘‘आज इस विश्वास मत में जो चर्चा हो रही है...उसमें बहुत से बातें बोली गयीं बहुत सी बातें बोली जाएंगी. समय के साथ साथ सब बातों का खुलासा होगा.’’ उन्होंने कहा,‘‘लेकिन मैं इतना कहना चाहता हूं कि जो कुछ कहना था सुनना था चाहे मैं हूं या मेरा कोई साथी हो .. हम लोगों को जिस डाक्टर के पास अपने मर्ज को बताना था वो बता दिया...इलाज कराने के बाद हम सब लोग आज... सवा सौ लोग सदन में खड़े हैं. सदन में जब हम सब लोग आए हैं तो कहने सुनने वाली बातों से परे हटकर आज वास्तविकता पर ध्यान देना पड़ेगा.'

सदन में सचिन पायलट ने कहा कि हमे डॉक्टर को मर्ज बताना था, वो बता दिया, इलाज करवाने के बाद आज हम सब एक साथ हैं. पायलट ने कहा कि कहने सुनने वाली बातों को दरकिनार कर अब हमें धरातल पर ध्यान देना होगा.


सतीश पूनिया ने भी शेरो- शायरी के जरिए ही सरकार पर निशाना साधा. पूनियां ने कहा कि मन की बातें कहां निकाले, जरिया नहीं मिलता, किसी से नजर नहीं मिलती, किसी से नजरिया नहीं मिलता. पूनियां ने कहा कि ऐसे सरकार का कोई क्या करे.
सदन में राजेंद्र राठौड़ ने कहा, ''तू इधर उधर की बात न कर ये बता कि क़ाफ़िला कहां लुटा. 35 दिन पूरी सरकार बाड़े में बंद थी. कांग्रेस में नेताओं में एक दूसरे के प्रति संदेह है. कल कुछ टूटे दिल मिले हैं. ये तूफ़ान से पहले की शांति राजस्थान को कहां ले जाएगी.'' सचिन पायलट ने इसी बात पर राजेंद्र राठौड़ को बीच में रोक दिया.

सचिन पायलट ने सदन में बीजेपी के उप-नेता राजेंद्र राठौड़ को रोकते हुए कहा, 'इस सरहद पर कितनी भी गोलीबारी हो, मैं कवच और भाला लेकर सरकार को बचाने के लिए खड़ा हूं. मुझे सरहद पर बिठाया गया है, सरहद पर सबसे मजबूत योद्धा को भेजा जाता है.

राजधानी जयपुर में सुबह से हो रही लगातार बारिश के कारण शहर की सड़कों पर पानी भर गया और शहर के अधिकतर हिस्सों में यातायात प्रभावित हुआ हैं.राज्य की 200 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस के 107 विधायक हैं जबकि भाजपा के पास 72 विधायक है.


कोरोना महामारी को देखते हुए विधानसभा में सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए विशेष बैठने की व्यवस्था की गई है. पिछले महीने अशोक गहलोत मंत्रिमंडल से बर्खास्त किए गए सचिन पायलट, विश्वेंद्र सिंह के बैठने की व्यवस्था में भी बदलाव किए गए हैं.
राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में विश्वास मत प्रस्ताव पेश किया.सरकार की ओर से संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल ने प्रस्ताव पेश किया. प्रस्ताव पर बहस की शुरुआत करते हुए धारीवाल के कहा कि केंद्र की सरकार के इशारों पर मध्य प्रदेश व गोवा में चुनी हुई सरकारों को गिराया गया है.धारीवाल ने कहहा कि धन बल व सत्ता बल से सरकारें गिराने का यह षडयंत्र राजस्थान में कामयाब नहीं हो सका.सदन में इस प्रस्ताव पर बहस हो रही है.

कांग्रेस नेता महेश जोशी ने आज अपने सभी विधायकों को व्हिप जारी किया है. इस व्हिप में पार्टी ने सभी विधायकों को विधानसभा में मौजूद रहने को कहा है.
एक महीने से जारी उठापटक के बाद राजस्थान विधानसभा का सत्र आज से शुरू हो गया है. बीजेपी ने गहलोत सरकार के खिलाफ विधानसभा में अविस्वास प्रस्ताव नहीं लाने का फैसला किया है.
राजस्थान विधानसभा में पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि आज मैं सदन में आया तो देखा कि मेरी सीट पीछे है. मैं आखिरी लाइन में बैठा हूं. मैं राजस्थान से आता है, जो पाकिस्तान के बॉर्डर पर है. बॉर्डर पर सबसे मजबूत सिपाही तैनात किया जाता है. मैं जब तक यहां बैठा हूं, सरकार सुरक्षित है.
राजस्थान विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सत्र शुरू होते ही विश्वास मत प्रस्ताव पेश कर दिया है और फिलहाल सदन की कार्यवाही दोपहर एक बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

बैकग्राउंड

Rajasthan Government Floor Test Live Updates: राजस्थान के रण का आज पटाक्षेप होने वाला है और आज तय हो जाएगा कि राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार बिलकुल सुरक्षित है या गहलोत सरकार के ऊपर किसी तरह का खतरा है.

एक महीने की रस्साकशी के बाद सचिन पायलट की कांग्रेस में वापसी हो गई है. जाहिर है कि इसी के साथ ही कांग्रेस पर मंडरा रहा खतरा टल गया है. हालांकि बीजेपी ने कहा कि वो विधानसभा सत्र के दौरान कांग्रेस के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में है. गहलोत सरकार के पास बहुमत नहीं है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.