LIVE: दिल्ली के फिल्मिस्तान इलाके में भीषण आग से 43 लोगों की मौत, सीएम केजरीवाल ने दिए जांच के आदेश

दिल्ली फायर ब्रिगेड के एक अधिकारी ने बताया कि आग लगने की जानकारी सुबह पांच बजकर 22 मिनट पर मिली जिसके बाद दमकल की 30 गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया. यहां काम करने वाले मजदूर ज्यादातर दूर-दराज से आए हुए हैं.

ABP News Bureau Last Updated: 08 Dec 2019 02:36 PM
सभी झुलसे हुए लोगों और मृतकों को आरएमएल अस्पताल, एलएनजेपी और हिंदू राव अस्पताल ले जाया गया है, जहां लोग अपने रिश्तेदारों को ढूंढने के लिए चक्कर काट रहे हैं. पुलिस के अनुसार जिनकी जान गई है उनमें से अधिकतर श्रमिक हैं.
दिल्ली के भीषण अग्निकांड में राजेश शुक्ला नाम के फायरमैन सबसे बड़े हीरो बनकर सामने आए हैं. राजेश शुक्ला ने 11 लोगों की जान बचाई है. शुक्ला आग की लपटों के बीच सबसे पहले फैक्ट्री में घुसे और लोगों को बाहर निकाला. हालांकि इस दौरान वो खुद भी घायल हो गए हैं और उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसकी जानकारी दी है.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिल्ली में आग लगने की घटना में मारे गए लोगों के परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि वह इस घटना से दुखी हैं. बनर्जी ने ट्वीट किया, ''दिल्ली में भीषण आग लगने की घटना से दुखी हूं. मृतकों के परिवारों और दोस्तों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. मैं आग में झुलसे लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करती हूं.''
दिल्ली पुलिस की डीसीपी नॉर्थ मोनिका भारद्वाज ने कहा है कि बिल्डिंग के मालिक रेहान के खिलाफ धारा 304 आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया गया है, वो फिलहाल फरार है.
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार आग लगने की घटना में मारे गए लोगों को 10 लाख रुपये और झुलसे लोगों को एक लाख रुपये मुआवजा देगी.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बहुत बड़ा हादसा है ये. अभी तक कारणों का पता नहीं चल पाया है. मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं.
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज तड़के दिल्ली के अनाज मंडी इलाके में एक कारखाने में भीषण आग हादसे में निर्दोष लोगों की जान जाने पर निराशा व्यक्त की है. दुखद हादसे में मृतक परिवारों के लोगों और प्रियजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए गांधी ने उम्मीद जताई कि अधिकतम जीवन बच जाएगा और घायलों का इलाज तेजी से किया जा रहा है. उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों के अधिकारियों से पीड़ितों और उनके परिवारों को हर सहायता प्रदान करने का आग्रह किया. कांग्रेस अध्यक्ष ने कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं से अधिकारियों की हरसंभव मदद करने को भी कहा है.
बताया जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी. फायर सर्विस के अधिकारी ने कहा कि 59 लोगों को पहले ही बाहर निकाल लिया गया था. लोगों की मौत झुलसने और दम घुटने से हुई है. उनका कहना है कि इलाके की गलियां बहुत सकरी हैं इसलिए ज्यादा गाड़ियां अंदर नहीं जा पा रही थी. राहत और बचाव कार्य पूरा हो गया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में आग लगने की ये सबसे बड़ी घटना है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा, दिल्ली की रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी में लगी आग बेहद भीषण है. मेरी संवेदना उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना. अधिकारी त्रासदी स्थल पर हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं.
जिस फैक्ट्री में आग लगी है, वो 600 गज में फैली है और वहां स्कूल बैग पैकेजिंग का काम होता है. पहले एक इमारत में आग लगी और देखते ही देखते आग ने अगल-बगल की दो और इमारतों को अपनी चपेट में ले लिया. ये फैक्ट्रियां बेहद भीड़भाड़ वाले और रिहायशी इलाके में चल रही थीं.
केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दुख व्यक्त करते हुए कहा, झांसी में मुझे पता चला कि मेरे संसदीय क्षेत्र #चांदनी_चौक की अनाज मंडी में लगी आग से कई लोगों की मौत हुई है. इस घटना से मैं अत्यंत दुःखी व व्यथित हूं. ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति एवं उनके परिवारजनों को संबल प्रदान करने तथा घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं.
दिल्ली के अनाज मंडी मे, भीषण आग लगने से कईयो की मौत और अनेक लोगों के घायल होने की खबर से आहत हूं ।मृतकों के परिवार के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।#delhifire— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) December 8, 2019
दिल्ली में हुई इस दुखद घटना को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया, दिल्ली के अनाज मंडी में, भीषण आग लगने से कईयो की मौत और अनेक लोगों के घायल होने की खबर से आहत हूं. मृतकों के परिवार के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रानी झांसी रोड पर फिल्मिस्तान इलाके में स्थित अनाज मंडी में आज सुबह आग लगने की घटना में 35 लोग मारे गए हैं. दिल्ली फायर ब्रिगेड के एक अधिकारी ने बताया कि आग लगने की जानकारी सुबह पांच बजकर 22 मिनट पर मिली जिसके बाद दमकल की 30 गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया. उन्होंने बताया कि मकान में फंसे कई लोगों को बाहर निकालकर आरएमएल, एलएनजेपी, लेडी हार्डिंग और सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आग पर काबू पा लिया गया है और रेस्क्यू ऑपरेशन भी पूरा हो गया है.


 


एक प्रत्यक्षदर्शी का कहना है फैक्ट्री में देर रात काम करने के बाद लोग सो रहे थे. कुछ देर बाद जब धुएं से उनका दम घुटने लगा तो उन्होंने खिड़की के पास जाकर मदद के लिए आवाज लगाई. आसपास के लोगों ने पुलिस और फायर सर्विस को इसकी जानकारी दी. उसने बताया कि यहां काम करने वाले मजदूर ज्यादातर दूर-दराज से आए हुए हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.