CAA PROTEST LIVE: लखनऊ में एक शख्स की मौत, राहुल गांधी बोले- भारत की आवाज़ दबाने का सरकार को कोई हक नहीं

आज देशभर में विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. इस बीच सरकार ने एक बार फिर भरोसा दिया है कि इस कानून से भारत में किसी की नागरिकता को कई खतरा नहीं है. इस मामले से जुड़ी पल पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

ABP News Bureau Last Updated: 19 Dec 2019 08:05 PM
हुसैनाबाद में बवाल के दौरान चली गोली में मोहम्मद वकील नामक युवक की ट्रॉमा में इलाज के दौरान मौत हो गई है. गोली वकील के पेट में लगी थी. सज्जाद बाग निवासी मोहम्मद वकील घर से सौदा लेने निकले थे. वापस जाते समय गोली का शिकार हो गए. गोली किसने चलाई ये फ़िलहाल साफ नहीं हुआ है. उपद्रवियों में कुछ लोग अवैध हथियार लेकर आये थे. उपद्रवियों की तरफ से भी गोलीबारी हो रही थी.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि इस सरकार को कोई हक नहीं है कि वो कॉलेजों, टेलिफोन-इंटरनेट मेट्रो ट्रेन्स को बंद करे. उन्होंने लिखा है कि भारत की आवाज़ को दबाने और शांतिपूर्वक चल रहे विरोध प्रदर्शनों को कुचलने के लिए सरकार धारा 144 लागू कर रही है, उसे इसका कोई आधिकार नहीं है. ऐसा करना भारत की आत्मा की बेइज़्ज़ती करना है.
नागरिकताक संशोधन कानून के विरोध के मद्देनज़र कर्नाटक के मैंगलुरु में कर्फ्यू लगा दिया गया है. इसके अलावा पूरे कर्नाटक में धारा 144 लागू कर दी गई है. सीएए के खिलाफ कर्नाटक में भी भारी विरोध प्रदर्शन हो रहा है.
लखनऊ में हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद लखनऊ यूनिवर्सिटी में कल होने वाली सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. इसके अलावा बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी में भी सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. बता दें कि कुछ देर पहले सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस हिंसा के पीछे कांग्रेस का हाथ है. उन्होंने कहा कि किसी भी उपद्रवी को बख्शा नहीं जाएगा.
लखनऊ में हुई हिंसा पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यूपी में हिंसा के पीछे कांग्रेस है. उपद्रवियों की पहचान हो रही है. हिंसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. उन्होंने ये भी कहा कि विपक्ष इस मामले पर भ्रम फैला रहा है.
लखनऊ में हुई हिंसा पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यूपी में हिंसा के पीछे कांग्रेस है. उपद्रवियों की पहचान हो रही है. हिंसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. उन्होंने ये भी कहा कि विपक्ष इस मामले पर भ्रम फैला रहा है.
नागरिकता कानून के खिलाफ मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान पर आज भारी विरोध प्रदर्शन हो रहा है. इस विरोध प्रदर्शन में अभिनेता फरहान अख्तर और शिबानी दांडेकर भी शामिल होने पहुंचे हैं. अगस्त क्रांति मैदान पर इस वक्त हज़ारों लोगों की भीड़ है.
नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान आज हिंसा हुई. इस दौरान परिवर्तन चौक के आस पास 10 कार, 3 बस, 4 मीडिया ओबी वैन और 20 मोटरसाइकिलों को आग के हवाले कर दिया गया.
केंद्रीय गृह मंत्रालय देश के अलग अलग हिस्सों में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध के चलते आज समीक्षा बैठक करेगा. इस कानून के खिलाफ दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, और अहमदाबाद जैसे कई शहरों में भारी विरोध प्रदर्शन हो रहा है.
नागिरकता संशोधन कानून को लेकर गुजरात के अहमदाबाद के शाह आलम इलाके में हिंसा हुई है. उपद्रवियों ने पुलिस की गाड़ियों पर पथराव भी किया है. देश के कई हिस्सों में आज नागरिकता कानून के खिलाफ भारी विरोध देखने को मिला है.
CAA-NRC पर ममता बनर्जी ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने बीजेपी सरकार को चुनैती दी है कि वो इस मामले पर यूनाइटेड नेशन्स की निगरानी में जनमत संग्रह करवाए. उन्होंने कहा कि बीजेपी में हिम्मत है तो वो जनमत संग्रह कराए.
लखनऊ के बिगड़े हालात को देखते हुए यूपी सरकार ने तुरंत बैठक बुलाई. सारे घटनाक्रम से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाराज हैं. बता दें कि आज कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन हुए हैं. लखनऊ के हालात बिगड़े कई चौकियों को आग लगाई गई है. कई गाड़ियां जलाई गई न्यूज़ चैनलों की कई ओबी वैन में भी आग लगाई गई है.
डीएमआरसी ने 18 मेट्रो स्टेशनों को फिर से खोल दिया है. इनमें पटेल चौक, बाराखंबा, मंडी हाउस, प्रगति मैदान, लाल किला, जामा मस्जिद, दिल्ली गेट, आईटीओ, जनपथ, खान मार्केट, वसंत विहार, मुनीरका, विश्वविद्यालय, पटेल चौक, सेंट्रल सेक्रेटेरियट, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग और राजीव चौक मेट्रो स्टेशन शामिल हैं.
दिल्ली में डीएमआरसी ने हिंसक विरोध प्रदर्शनों की आशंका के चलते 20 मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया है. कई इलाकों में विरोध प्रदर्शन की वजह से सड़कों पर भी भारी जाम है. ऐसे में आने जाने वाले आम लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. डीएमआरसी के मुताबिक राजीव चौक, जनपथ, बाराखंभा, वसंत विहार, मंडी हाउस, प्रगति मैदान, खान मार्केट, दिल्ली गेट समेत कई मेट्रो स्टेशनों के आने जाने के दरवाज़ों को बंद कर दिया गया है.
लखनऊ के एसएसपी ने हुसैनाबाद में कहा, अब स्थिति नियंत्रण में है. भीड़ हिंसक हो गई थी लेकिन सुरक्षा बलों ने अपना धैर्य नहीं खोया. भीड़ को ज़बरदस्ती भगाया गया ताकि जान-माल का नुकसान न हो. सुरक्षा बल को अब दूसरे स्थान पर ले जाया जा रहा है. 40-50 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं. बता दें कि इस इलाके में भी नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ भारी विरोध प्रदर्शन हुआ है.
नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देशभर में हो विरोध प्रदर्शनों को लेकर सोनिया गांधी के घर पर इस वक्त कांग्रेस कोर ग्रुप की बैठक हो रही है. इस बैठक में शामिल होने के लिए अहमद पटेल, ज्योतिरादित्य सिंधिया, आरपीएन सिंह और दीपेंद्र सिंह हुड्डा पहुंचे हैं.
नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के चलते असम में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी लगा दी गई है. इस कानून को लेकर नॉर्थ ईस्ट के कई राज्यों में भारी विरोध प्रदर्शन हो रहा है. ऐसे में सरकार ने कल सुबह यानी शुक्रवार सुबह 9 बजे तक के लिए मोबाइल इंटरनेट पर रोक लगा दी है.
नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के चलते असम में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी लगा दी गई है. इस कानून को लेकर नॉर्थ ईस्ट के कई राज्यों में भारी विरोध प्रदर्शन हो रहा है. ऐसे में सरकार ने कल सुबह यानी शुक्रवार सुबह 9 बजे तक के लिए मोबाइल इंटरनेट पर रोक लगा दी है.
नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर एम्स प्रशासन ने अपने कर्मचारियों, संकाय, डॉक्टरों, नर्सों और छात्रों को AIIMS में या उसके आसपास किसी भी धरना, विरोध या हड़ताल में शामिल नहीं होने को कहा है. जानकारी के लिए प्रशासन ने एक ज्ञापन जारी किया है. बता दें कि इस वक्त देश के कई हिस्सों में इस कानून के खिलाफ भारी बवाल मचा हुआ है.
देशभर में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध को लेकर चर्चा करने के लिए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर आज कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक बुलाई गई है. बता दें कि आज लाल किले से कई नेताओं को विरोध प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिया गया है.
नागरिकता संशोधन कानून को लेकर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भारी विरोध प्रदर्शन हो रहा है. लखनऊ के परिवर्तन चौक पर पथराव हुआ है. पुलिस ने भी प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े हैं. हसनगंज इलाके में पुलिस चौकी में आग लगा दी गई है. रोडवेज़ की कई बसों में भी तोड़फोड़ हुई है. कई बाइकों को भी आग के हवाले कर दिया गया है.
नागिरकता संशोधन कानून को लेकर देश के कई हिस्सों में भारी विरोध प्रदर्शन हो रहा है. विरोध प्रदर्शनों का असर हवाई यात्रा पर भी देखने को मिल रहा है. एनएच-8 पर भारी ट्रैफिक जाम की वजह से 16 उड़ानों में देरी हुई है, जबकि इंडिगो ने अपनी 19 उड़ाने रद्द कर दी हैं, क्योंकि चालक दल के सदस्य ट्रैफिक जाम में फंसने और अन्य कारणो से नहीं एयरपोर्ट नहीं पहुंच पाए हैं.
सीएए के विरोध में राष्ट्रीय राजधानी स्थित लाल किला क्षेत्र में प्रदर्शन कर रहे कई प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया. पुलिस ने स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद और उनके साथियों को भी हिरासत में ले लिया है.
सीएए के खिलाफ हैदराबाद में एक रैली में भाग लेने जा रहे दर्जनों कार्यकर्ताओं और वामपंथी नेताओं को पुलिस ने गुरुवार को हिरासत में ले लिया है.
नागरिक संसोधन कानून के खिलाफ दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इस सबके बीच दिल्ली के राजघाट पर पाकिस्तान से आए वहां के अल्पसंख्य समुदाय के लोगों ने कानून के समर्थन में प्रदर्शन किया. जिसमें कई हिंदू और बाकी समुदाय से आए लोग शामिल हुए. ये प्रदर्शन हिंदू शरणार्थी अधिकार मंच की तरफ किया गया है.
लखनऊ में नागरिक संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन को लेकर केडी सिंह बाबू मेट्रो स्टेशन बंद कराया गया है. शाम 5 बजे तक ये मेट्रो स्टेशन बंद रहेगा. दरअसल परिवर्तन चौक पर आज आइसा समेत तमाम संगठनों ने प्रदर्शन की तैयारी की है. ऐसे में परिवर्तन चौक पर प्रदर्शनकारी न आ पाएं, इसे देखते हुए ये मेट्रो स्टेशन बंद किया गया है.
प्रियंका गांधी ने ट्टवीट किया है, ‘’मेट्रो स्टेशन बंद हैं. इंटरनेट बंद है. हर जगह #Section144 है. किसी भी जगह आवाज उठाने की इजाजत नहीं है. जिन्होंने आज टैक्सपेयर्स का पैसा खर्च करके करोड़ों का विज्ञापन लोगों को समझाने के लिए निकाला है, वहीं लोग आज जनता की आवाज से इतना बौखलाएं हुए हैं कि सबकी आवाजें बंद कर रहे हैं.’’
अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में लाठीचार्ज और हंगामे के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने केंद्र और यूपी सरकार से जवाब तलब किया है. इसके अलावा हाईकोर्ट ने पुलिस अफसरों और वाइस चासंलर से भी जवाब मांगा है. हाईकोर्ट ने यूपी के आईजी ला एंड ऑर्डर, एसएसपी अलीगढ़ और एएमयू के वीसी से भी जवाब तलब किया है.
उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने कहा है कि विरोध प्रदर्शन के मद्देनज़र सुरक्षा के पूरे इंतज़ाम किए गए हैं. किसी भी धरना-प्रदर्शन को अनुमति नहीं दी गई है. बीती रात 62 लोगों को हिरासत में लिया गया है. तीन हज़ार से ज़्यादा लोगों को नोटिस दिया गया है, जिनसे शांति भंग का ख़तरा है. कॉलेजों के बाद स्कूलों के बच्चों के प्रदर्शन की सूचना पर स्कूलों के प्रबंधन को हिदायत दी गई है. छोटे बच्चों को नागरिकता संशोधन के बारे में जानकारी नहीं है. कोई बहकावे में न आए.
सीएए के खिलाफ मुस्लिम समुदाय के लोग चंड़ीगढ़ में भारी संख्या में प्रदर्शन कर रहे हैं. मुसलमानों का साफ तौर का कहना है कि इस बिल से क्यों मुसलमानों को बाहर रखा गया है? देश के बाहर के लोंगो को सारी सुविधाएं मिलेगी, लेकिन अपने ही देश के मुसलमानों को इससे वंचित रखा जा रहा है.
दिल्ली में विरोध प्रदर्शन को देखते हुए चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. एहतियात के तौर पर आईटीओ, पटेल चौक समेत 15 मेट्रो स्टेशन के गेट बंद किए गए है. हालांकि इन स्टोशनों से मेट्रो गुजरती रहेगी.
राजधानी दिल्ली में सीएए पर विरोध-प्रदर्शन के बीच डीएमआरसी ने कुल 14 मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया है. ये स्टेशन हैं- पटेल चौक, लोक कल्याण मार्ग, उद्य़ोग भवन, आईटीओ, प्रगति मैदान, खान मार्केट, लाल किला, जामा मस्जिद, चांदनी चौक, विश्वविद्यालय, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जसोला विहार, शाहीन बाग और मुनिरका. ध्यान रहे की इन सभी स्टेशनों से मेट्रो गुजरती रहेगी.
मुख्तार अब्बास नकवी ने एबीपी न्यूज़ से नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के मुद्दे पर बातचीत की है. नकवी ने कहा है, ‘’देश का मुसलमान पूरी तरह सुरक्षित है. उनसे कभी कोई दस्तावेज नहीं मांगा जाएगा. वह यहां जन्मा है वहीं दफन होगा. जो लोग दुष्प्रचार कर देश का माहौल खराब कर रहे हैं, वह देश की छवि दुनिया भर में खराब कर रहे हैं. विरोधी राजनीतिक दल मोदी के विरोध में देश के मुसलमान को गुमराह कर रहे हैं. पहले भी ऐसी कोशिशें होती रही है, लेकिन कभी सफल नहीं हुईं. इस बार भी सफल नहीं होगी.’’
दिल्ली पुलिस द्वारा बैरिकेटिंग कर वाहनों की जांच के चलते गुरुग्राम हाइवे पूरी तरह जाम हो गया है. दिल्ली की तरफ जाने वाले वाहन चालकों को भारी परेशानी हो रही है. सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस द्वारा बार्डर पर बैरिकेटिंग कर हर वाहनों की चैकिंग की जा रही है.
नालंदा में एनआरसी और बढ़ते अपराध को लेकर बिहार बन्द के दौरान बिहार शरीफ रेलवे स्टेशन पर जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ताओ ने राजगीर न्यू दिल्ली श्रमजीवी एक्सप्रेस को रोका.
बिहार के कैमूर में पप्पू यादव की पार्टी के लोगों ने अजमेर-सियालदा एक्सप्रेस को भभुआ स्टेशन पर रोक दिया है. कार्यकर्ताओं ने एनएच 2 को भी जाम किया है.
यूपी विधानसभा के मुख्य गेट पर आज नागरिकता कानून समेत कई अलग अलग मुद्दों पर समाजवादी पार्टी के विधायक धरने पर बैठे हैं. नागरिकता कानून, कानून व्यवस्था, महंगाई, किसानों के मुद्दे जैसे कई मुद्दों को लेकर सपा के विधानसभा और विधान परिषद के सदस्य विधान सभा के मुख्य गेट पर स्थित चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के पास धरने पर बैठकर नारेबाजी कर रहे हैं.
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में समाजवादी पार्टी का धरना प्रदर्शन शुरू हो गया है.

राजधानी दिल्ली में जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जसोला विहार, शाहीन बाग और मुनिरका के मेट्रो स्टेशन एहतियातन बंद किए गए हैं. दिल्ली मेट्रो रेल ने कहा है कि इन स्टेशनों पर मेट्रो नहीं रुकेगी.
नागरिकता संशोधन कानून पर सरकार की तरफ से हर कोशिश की जा रही है कि डर को दूर किया जाए, लोगों की इस कानून पर किसी तरह का कोई भ्रम ना रहे. कल सुप्रीम कोर्ट में कानून का समर्थन कर रहे वकील अश्विनी उपाध्याय ने कहा था कि सरकार इसके लिए अखबारों में विज्ञापन क्यों नहीं देती, क्यों लोगों के भ्रम को दूर नहीं करती? तो आज अखबारों में सरकार ने विज्ञापन दे दिया है. इसमें अफवाहों को दूर करने की कोशिश की गयी है.
बिहार की राजधानी पटना में एआईएसएफ के कार्यकर्ताओं ने राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रोकी है.

नागरिकता कानून के खिलाफ बिहार के दरभंगा में लेफ्ट का प्रदर्शन शुरू हो गया है. लेफ्ट ने आज बिहार बंद बलाया है. इस दौरान CPI (ML) के कार्यकर्ताओं ने दरभंगा के लहेरिया सराय में ट्रेन को रोक दिया. CPI (ML) के कार्यकर्ता सरकार विरोधी नारे लगा रहे हैं. दरभंगा के अलावा आरा और जहानाबाद में भी प्रदर्शन हो रहा है.
एनआरसी पर बात करते हुए बाबुल सुप्रियो ने कहा कि गृह मंत्री ने जो NRC लागू करने के लिए कहा है वो ज़रूर होगा लेकिन पहले CAA से अपनों को नागरिकता दी जाएगी और फिर NRC लाकर घुसपैठियों को देश से बाहर किया जाएगा.
झारखंड में चुनावी रैली के दौरान एबीपी न्यूज से बात करते हुए आसनसोल से बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो ने नागरिकता संशोधन बिल को लेकर बंगाल में उपद्रव के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को जिम्मेदार ठहराया है. बाबुल सुप्रियो ने कहा कि बंगाल में जो हो रहा है वो आंदोलन नहीं है. ये वो घुसपैठिये हैं जिन्हें ममता बनर्जी ने अपने वोट बैंक के लिए इस्तेमाल किया है.
देश में नागरिकता संशोधन कानून पर हंगामे के बीच एक घुसपैठिए के पकड़े जाने की खबर आई है. मध्य प्रदेश के खरगौन पुलिस ने बांग्लादेशी घुसपैठिए को पकड़ा है.
इसके अलावा, भोपाल, बैंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई और जम्मू में भी लेफ्ट का प्रदर्शन है. प्रदर्शन सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएंगे.
दोपहर 2 बजे उत्तर प्रदेश के लखनऊ में लेफ्ट का प्रदर्शन होगा. इस दौरान परिवर्तन चौक से हजरतगंज तक मार्च होगा और गांधी प्रतिमा के पास धरना प्रदर्शन किया जाएगा.
दिल्ली में आज लेफ्ट का प्रदर्शन है. दोपहर 12 बजे मंडी हाउस में जनसभा का आयोजन किया जाएगा. इसके बाद मंडी हाउस से फिरोज शाह कोटला तक मार्च निकाला जाएगा. वहीं, इससे पहले सुबह 11.45 बजे राजघाट पर हिंदू शरणार्थी इस कानून के समर्थन में प्रदर्शन करेंगे.
रीवा से बीजेपी सांसद जनार्दन मिश्रा ने कहा है, ‘’जानबूझकर कुछ लोगों को साजिश के तहत उकसाया जा रहा है और ये डर है कि जो घुसपैठिए यहां तीन करोड़ आए हैं, उनको जो भगाने का कानून केंद्र सरकार लाने वाली है उसका डर है कि अभी से इसका प्रोटेस्ट करो जिससे वो कानून ना आए.’’

बैकग्राउंड

Tags: Rahul Gandhi reaction Ahmedabad protest Flight cancelled Citizenship amendment bill Jamia Protests Citizenship Amendment Act CAB uttar Pradesh Delhi CAA West Bengal Assam

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.