LIVE: कांग्रेस की 'भारत बचाओ रैली', सोनिया गांधी ने कहा- देश में अंधेर नगरी, चौपट राजा जैसा माहौल है

राजधानी दिल्ली के रामलीला मैदान में अर्थव्यवस्था और महंगाई को लेकर कांग्रेस 'भारत बचाओ रैली' का आयोजन कर रही है. इस रैली में कांग्रेस नागरिकता संशोधन कानून, अर्थव्यवस्था की सुस्त रफ्तार, बढ़ती बेरोजगारी और किसानों की समस्या जैसे कई मुद्दों को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला कर रही है. पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

ABP News Bureau Last Updated: 14 Dec 2019 01:36 PM
सोनिया ने कहा कि लोकतंत्र की रक्षा के लिए हम कोई भी कुरबानी देने को तैयार है. जनता की रक्षा करने के लिए कांग्रेस ने हमेशा लड़ाई लड़ी है. आज भी कांग्रेस पीछे हटने वाली नहीं है. हम अंतिम सांस तक संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए अपना कर्तव्य निभाते रहेंगे.
सोनिया ने कहा कि देश में जिसके साथ अन्याय होगा, कांग्रेस उनके साथ खड़ी रहेगी. मोदी-शाह सरकार को संविधान की परवाह नहीं है. इन लोगों को बस अपनी राजनीति की परवाह है. लोगों को लड़ाओं और राजनीति करो.
सोनिया ने कहा आज जनता का पैसा बैंकों में भी सुरक्षित नहीं है. जनता अपना पैसा घर में भी नहीं रख सकती. क्या यहीं हैं मोदी के अच्छे दिन? उन्होंने कहा कि मोदी हर रोज संविधान की धज्जियां उड़ाते हैं. सीएबी भारत की आत्मा को तार-तार कर रहा है.
सोनिया गांधी ने कहा कि नोटबंदी लागू करने के बाद कालेधन को खत्म करने की बात की गई थी, लेकिन कालाधन मिला नहीं. वह कालाधन किसके पास है. इसकी जांच होनी चाहिए .या नहीं.
सोनिया गांधी ने कहा, ''हमारी माता बहनों के लिए हम संघर्ष करेंगे. आज पूरा देश पूछ रहा है कि सबका साथ सबका विकास कहां है. मोदी की गलत नीतियों की वजह से देश बर्बाद हो रहा है.
सोनिया ने कहा, ''बेरोजगारी की वजह से अब पूरे परिवार की आत्महत्याओं की खबरें सामने आ रही हैं. आज रोजमर्रा की चीजों की कीमत महंगी होने से लोगों की नींद हाराम हो गई है.
रैली में सोनिया गांधी ने कहा कि आज नौजवान नौकरी पाने के लिए दर दर भटक रहे हैं. देश के लिए अब कठोर संघर्ष कर रहे हैं. दशकों से ऐसी बेरोजगारी नहीं थी, लेकिन अब हर ओर बेरोजगारी है.
राहुल ने कहा, ‘’मोदी ने मनरेगा का पैसा छीन लिया. मोदी एक धर्म को दूसरे धर्म से लड़ा रहे हैं. आज किसान खुदकुशी कर रहे हैं. मोदी को देश से माफी मांगनी चाहिए.’’
राहुल ने कहा, ‘’मोदी जी ने पूर्वोत्तर को जला दिया है. असम जल रहा है. मोदी सरकार ने देशभर में हिंसा फैला दी है. जो दुश्मन ने नहीं किया वो मोदी ने कर दिया.’’
राहुल ने कहा, ‘’हकीकत में देश की GDP 2.5 फीसदी है. मोदी सरकार झूठ बोल रही है. मोदी ने उद्योगपतियों का कर्जा माफ किया और जनता से पैदा छीन लिया. उन्होंने कहा कि हमारे देश को कमजोर किया जा रहा है और देश की अर्थव्यवस्था को नष्ट किया जा रहा है.
पीएम मोदी पर तंज कसते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं बल्कि राहुल गांधी है. मैं अपने बयान पर माफी नहीं मांगूंगा.
रैली में राहुल गांधी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. राहुल ने कहा, ‘’पीएम मोदी ने कालेधन का नाम लेकर झूठ बोला और नोटबंदी लागू कर दी. नोटबंदी की चोट देश अभी भी झेल रहा है. राहुल ने कहा कि मोदी सरकार ने जल्दबाजी भी जीएसटी लागू किया और अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया.
प्रियंका ने आगे कहा,'' संविधान नष्ट हो जाएगा, देश बंट जाएगा. देश प्यारा है तो आज देश की आवाज बनो.'' उन्होंने कहा,'' यह देश हमारा है और इसे विनाश से बचाना हमारा कर्तव्य हमारा है.आज न्याय के खिलाफ नहीं लड़ेगा वो इतिहास में कायर कहलाएगा''
उन्होंने आगे कहा,'' हर जगह आज लिखा मिलता है कि मोदी है तो मुमकिन है लेकिन मैं कहती हूं बीजेपी है तो ऐसे कानून बन रहे हैं जिससे देश का संविधान खतरे में है, बीजेपी है तो प्याज 100 रुपये किलो मुमकिन है. बीजेपी है तो बेरोजगारी मुमकिन है. आज देश की अर्थव्यवस्था पाताल में पहुंच गई है.''
प्रियंका गांधी ने कहा,'' हम देश को बचाना चाहते हैं. ये देश प्रेम और भाई चारे का है. यह देश स्वतंत्रता संग्राम से बना है. सबको समानता देने वाला देश है. यह देश प्रेम और भाईचारे का है. समानता और स्वाभिमान देने वाला देश है.''
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा और कहा कि कुछ साल पहले हमारे देश की अर्थव्यवस्था इतनी फल फूल रही थी कि सब चीन से तुलना करने लगे थे, लेकिन अब इस सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था बर्बाद कर दी है.

बैकग्राउंड

पनई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के रामलीला मैदान में अर्थव्यवस्था और महंगाई को लेकर कांग्रेस 'भारत बचाओ रैली' का आयोजन कर रही है. इस रैली में कांग्रेस नागरिकता संशोधन कानून, अर्थव्यवस्था की सुस्त रफ्तार, बढ़ती बेरोजगारी और किसानों की समस्या जैसे कई मुद्दों को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला कर रही है. पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


 


यह भी पढ़ें-


 


CAB के विरोध का बुरा असर: जामिया में सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित, बंगाल-नगालैंड में जनजीवन प्रभावित


 


दिल्ली विधानसभा चुनाव: केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के लिए काम करेंगे प्रशांत किशोर


 


नहीं रुक रही हिंसा: CAB के विरोध को लेकर जल रहा है असम, दिल्ली और बंगाल में भी खूब कटा बवाल


 


यूपी: कड़ाके की ठंड में भी बच्चों को नहीं मिला स्वेटर, ABP से बोले शिक्षामंत्री- 25 दिसंबर के बाद पहना जाता है

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.