CWC Meeting Live Updates: पार्टी लीडरशिप बदलने को लेकर पत्र लिखने वाले कांग्रेस सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई हो- अंबिका सोनी

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ और युवा नेताओं ने सोनिया और राहुल गांधी के नेतृत्व में भरोसा जताया है. सीडब्ल्यूसी की बैठक के हंगामेदार रहने के आसार हैं. बैठक से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 24 Aug 2020 06:01 PM
सूत्रों के हवाले से खबर है कि पार्टी नेतृत्व को लेकर सोनिया गांधी को पत्र लिखने वाले नेताओं ने सीडब्ल्यूसी में कहा कि संगठन की बेहतरी के लिए कुछ चिंताएं थीं, उन्हें पहुंचाने के लिए पत्र लिखा था. सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व पर पूरा विश्वास है.
सीडब्ल्यूसी में अंबिका सोनी ने कहा कि पार्टी संविधान के अनुसार उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है जिन्होंने पार्टी नेतृत्व पर सोनिया गांधी को लिखा था.



AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि गुलाम नबी आज़ाद हमें बीजेपी की 'बी' टीम कहते थे. अब, उनकी पार्टी के पूर्व प्रमुख ने कहा कि उन्होंने पत्र पर हस्ताक्षर करके बीजेपी के साथ मिलीभगत की. कांग्रेस में मुस्लिम नेता, जो समय बर्बाद कर रहे हैं, उन्हें सोचना चाहिए कि वे कब तक कांग्रेस नेतृत्व के गुलाम रहेंगे.
भाजपा नेता उमा भारती ने कहा है कि गांधी-नेहरू परिवार का अस्तित्व संकट में है, उनका राजनीतिक प्रभुत्व खत्म हो गया है, कांग्रेस खत्म हो गई है.
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में पद छोड़ने की पेशकश की और कहा कि सीडब्ल्यूसी नया अध्यक्ष चुनने के लिए प्रक्रिया आरंभ करें.
सूत्रों के अनुसार, सीडब्ल्यूसी की बैठक आरंभ होने के बाद सोनिया ने कहा कि वह अंतरिम अध्यक्ष का पद छोड़ना चाहती हैं और उन्होंने संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल को विस्तृत जवाब भेजा है. एक सूत्र ने कहा कि इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कुछ अन्य नेताओं ने उनसे आग्रह किया कि वह पद पर बनी रहें. सूत्रों का कहना है कि सोनिया गांधी ने गुलाम नबी आजाद और पत्र लिखने वाले कुछ नेताओं एवं उनकी ओर से उठाए गए मुद्दों का हवाला दिया.
कांग्रेस में अध्यक्ष पद को लेकर जारी असमंजस की स्थिति के बीच पार्टी की आंध्र प्रदेश इकाई ने जहां सोमवार को सोनिया गांधी से पद पर बने रहने का अनुरोध किया, वहीं पुडुचेरी कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष ने राहुल गांधी से अध्यक्ष पद संभालने का आग्रह किया. आंध्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एपीसीसी) ने सोनिया गांधी से अनुरोध किया कि वह अध्यक्ष पद पर बनी रहें क्योंकि “कांग्रेस में सशक्त नेतृत्व करने वाला कोई अन्य नेता नहीं है.” हालांकि, एपीसीसी का कहना है कि यदि सोनिया गांधी ने अध्यक्ष पद छोड़ने का मन बना ही लिया है तो राहुल गांधी को आगे आकर कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालना चाहिए. सोनिया गांधी को लिखे एक पत्र में एपीसीसी अध्यक्ष साके शैलजानाथ ने कहा, “एपीसीसी सर्वसम्मति से फैसला कर चुकी है और उसका दृढ विश्वास है कि आपको इस अहम वक्त में कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में पार्टी का नेतृत्व करना चाहिए.”
CM शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कांग्रेस को सही दिशा में लाने की बात करें तो उन पर आरोप लगा दिया जाता है कि ये नेता तो BJP से मिले हुए हैं. कपिल सिब्बल और गुलाम नबी आजाद जैसे नेता जिन्होंने पूर्णकालिक अध्यक्ष की बात कही. अब उन्हीं पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि वो BJP से मिले हुए हैं.
बायो चेंज करने के बाद कपिल सिब्बल ने एक नया ट्वीट किया. इसमें उन्होंने लिखा, "राहुल गांधी ने खुद मुझसे कहा है कि जो बात उनसे जोड़कर कही जा रही है वह गलत है. इसलिए मैं अपना पहले का ट्वीट डिलीट कर रहा हूं."
कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने ट्विटर पर अपने प्रोफाइल से 'कांग्रेस' हटा दिया है. अब उनके ट्विटर हैंडल पर किसी भी पार्टी किसी भी पद का कोई जिक्र नहीं है. कांग्रेस का कहीं दूर-दूर तक जिक्र नहीं है.

कपिल सिब्बल के अलावा पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने भी राहुल के 'बीजेपी से सांठगांठ' वाले बयान पर अपनी नाराजगी जाहिर की. उन्होंने कहा कि अगर राहुल गांधी की "बीजेपी के साथ मिलीभगत" की टिप्पणी सही साबित हुई तो मैं इस्तीफा दे दूंगा. हालांकि आजाद ने जवाब देते समय राहुल गांधी का नाम नहीं लिया.

राहुल गांधी के बयान के बाद कपिल सिब्बल ने ट्वीट कर लिखा है, ‘’राहुल गांधी कहते हैं कि हमारी बीजेपी के साथ सांठ-गांठ है. राजस्थान हाईकोर्ट में पार्टी को सफलता दिलाई. मणिपुर में बीजेपी के खिलाफ पूरी ताकत से पार्टी का बचाव किया. पिछले 30 सालों में बीजेपी के पक्ष में एक भी बयान नहीं दिया. फिर भी हम पर बीजेपी से सांठ-गांठ का आरोप लग रहा है.’’
कांग्रेस वर्किंग कमेटी में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखी चिट्ठी पर चर्चा हुई. इस दौरान पार्टी कई वरिष्ठ नेताओं ने इसको लेकर नाराजगी जाहिर की. गुलाम नबी आजाद ने अपने इस्तीफे की पेशकश तक कर दी. आजाद ने कहा कि अगर वह किसी भी तरह से भी बीजेपी की मदद कर रहे थे तो वह इस्तीफा दे देंगे.
चिट्ठी लिखने को लेकर राहुल गांधी के आरोपों पर कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि अगर वह किसी भी तरह से बीजेपी से मिले हुए हैं, तो वह अपना इस्तीफा दे देंगे.
चिट्ठी लिखने को लेकर राहुल गांधी के आरोपों पर कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि अगर वह किसी भी तरह से बीजेपी से मिले हुए हैं, तो वह अपना इस्तीफा दे देंगे.
राहुल गांधी ने सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखने वालों को आड़े हाथों लिया है और कहा है कि सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष नहीं बनना चाहती थी, लेकिन उन्होंने ये जिम्मेदारी उठाई. ऐसे में जब वह अस्पताल में थीं, तब सवाल उठाना कहां उचित है??
सोनिया गांधी की तरफ से अध्यक्ष पद छोड़ने की पेशकश के बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उनसे अभी पद पर रहने का आग्रह किया है. वहीं, सूत्रों के मुताबिक, मीटिंग में राहुल गांधी ने कहा है कि सोनिया गांधी को पत्र लिखने वाले 23 नेताओं से जवाब मांगा जाएगा.
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में अध्यक्ष पद छोड़ने की पेशकश कर दी है. इस बैठक में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, महासचिव प्रियंका गांधी, अमरिंदर सिंह, एके एंटिनी समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद हैं.
कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी, पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद हैं.

यूपी के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कांग्रेस नेतृत्व को लेकर पार्टी पर निशाना साधा है. सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा है कि जबसे इंदिरा गांधी ने कांग्रेस 'I' मतलब कांग्रेस इंदिरा बनाई तबसे साफ है कि अध्यक्ष उनके परिवार का ही कोई बनेगा. देश की जनता जानती है कि सोनिया गांधी, नहीं तो राहुल गांधी, राहुल गांधी नहीं तो प्रियंका गांधी वाड्रा. इसी परिवार के बीच घूमकर रह जाना है.
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है, ‘’कांग्रेस अब दुर्गति को प्राप्त हो रही है, नेतृत्व पर विश्वास नहीं रहा. एक नेता जो अपने आप को युवा नेता कहते थे वो पहले ही अध्यक्ष पद छोड़कर भाग चुके हैं, अब जो वर्तमान नेतृत्व है उसपर ही प्रश्नचिन्ह उठा दिए गए. कई नेताओं ने चिट्ठियां लिखी हैं. कांग्रेस के ऊपर आज अस्तित्व का संकट है. कोई नेतृत्व नहीं है, जो है उसपर भरोसा और विश्वास नहीं है. वो दिशा नहीं दे पा रहा, वो फैसले नहीं कर पा रहा.’’
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा है, ‘’कांग्रेस को नेतृत्व की समस्या नहीं है. आज हम सत्ता में नहीं हैं, इसके बहुत से कारण हैं. लेकिन सत्ता में न होना और नेता न होने में बहुत अंतर है. हमारा अगर किसी में विश्वास है तो वो हमारा नेता है.’’
इस बैठक में सोनिया गांधी पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की पेशकश कर सकती हैं. हालांकि कांग्रेस ने आधिकारिक रूप से इससे इनकार किया है.
कल कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी ने इस पद से हटने की इच्छा जताई थी. कल सोनिया गांधी को 23 वरिष्ठ नेताओं की ओर से पत्र लिखा गया था. इस पत्र में कांग्रेस नेताओं ने जमीनी स्तर पर सक्रिय अध्यक्ष बनाने और संगठन में ऊपर से लेकर नीचे तक बदलाव की मांग की थी.

बैकग्राउंड

CWC Meeting Live Updates: कांग्रेस में नेतृत्व और संगठन में बदलाव के मुद्दे पर पार्टी में सियासी बवंडर उठ गया है. थोड़ी देर बाद कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक होगी, जिसके हंगामेदार रहने के आसार हैं. यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होगी. कल कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी ने इस पद से हटने की इच्छा जताई थी. कल सोनिया गांधी को 23 वरिष्ठ नेताओं की ओर से पत्र लिखा गया था. इस पत्र में कांग्रेस नेताओं ने जमीनी स्तर पर सक्रिय अध्यक्ष बनाने और संगठन में ऊपर से लेकर नीचे तक बदलाव की मांग की थी.


 


नेतृत्व के मुद्दे पर पार्टी दो खेमे में बंटी नजर आ रही है. हालांकि, इस पत्र की खबर सामने आने के साथ ही पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ और युवा नेताओं ने सोनिया और राहुल गांधी के नेतृत्व में भरोसा जताया और इस बात पर जोर दिया कि गांधी-नेहरू परिवार ही पार्टी को एकजुट रख सकता है. बैठक से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


 


यह भी पढ़ें-


 


CWC की बैठक से पहले कैसा है कांग्रेस का हाल, पार्टी नेताओं का सोनिया-राहुल को लेकर क्या है कहना


 


भारत-चीन सीमा विवाद: CDS बिपिन रावत बोले- बातचीत नाकाम हुई तो सैन्य विकल्प तैयार

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.