Delhi Violence Live Updates: मरने वालों की संख्या बढ़कर 38 हुई, दिल्ली हिंसा की जांच करेगी SIT

इस हिंसा में 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, यमुना विहार, भजनपुरा, चांद बाग, शिव विहार मुख्य रूप से दंगों से प्रभावित हुए हैं. हालांकि कल शाम से हिंसा की कोई नई खबर सामने नहीं आई है. पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 27 Feb 2020 08:26 PM
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हिंसा फैलाने का दोषी चाहे किसी भी पार्टी का हो उसे बख्शा नहीं जाना चाहिए. दिल्ली पुलिस क्यों दोषियों को जेल में नहीं डालती, दोषी को जेल में डालो, राजनीति मत करो.
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जो लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं उन्हें 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. जो लोग बेघर हो गए हैं और उनके पास रहने के इंतजाम नहीं हैं, उनके लिए रैन बसेरों में व्यवस्था की जा रही है.
दिल्ली में अरविंद केजरीवाल इस समय प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं और उन्होंने कहा है कि दिल्ली सरकार हिंसा से प्रभावित लोगों के इलाज का खर्च उठाएगी. कल से हिंसा की घटनाएं कम हुई हैं.
मौजपुर में फायरिंग करने का आरोपी शाहरुख अब फरार हो गया है और खबर है कि उसकी तलाश में पुलिस छापेमारी कर रही है. शाहरुख 24 फरवरी को मौजपुर में 8 राउंड फायरिंग करने का आरोपी है और बताया जा रहा है कि वो फरार हो गया है. उसको तलाश करने की जिम्मेदारी अब अपराध शाखा और स्पेशल सेल को दी गई है.
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज एक प्रेस कॉन्फेंस में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पर हमला बोला और कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विधानसभा में धर्म के आधार पर दंगा पीड़ितों की पहचान करने के बजाय आप विधायकों को शांति के लिए काम करना चाहिए. उन्होंने ये भी कहा कि दो महीने से दिल्ली में लोगों को भड़काया जा रहा था और कुछ नहीं किया गया. वहीं अब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी राष्ट्रपति के पास जाकर ज्ञापन सौंपकर बीजेपी पर दोष लगा रही हैं.

दिल्ली हिंसा से जुड़े भड़काऊ भाषण मामले पर आज दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान दिल्ली पुलिस ने कहा कि वो सारे वीडियो देख रहे हैं. दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार और दिल्ली पुलिस को चार हफ्ते में जवाब देने के लिए कहा है. इस मामले की अगली सुनवाई 13 अप्रैल को होगी. इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने सीएए को लेकर उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई साम्प्रदायिक हिंसा के मामले में एफआईआर दर्ज करने और गिरफ्तारी की मांग वाली याचिका में केन्द्र का पक्षकार बनने का अनुरोध स्वीकार कर लिया है.

भड़काऊ भाषण को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है. दिल्ली पुलिस के वकील तुषार मेहता ने कोर्ट से कहा है कि कपिल मिश्रा, प्रवेश वर्मा और अनुराग ठाकुर के खिलाफ अभी मामला दर्ज नहीं कर सकते. तुषार मेहता ने कहा कि कल 15 दिन पहले से लेकर 1 महीने पहले तक उन मामलों में केस दर्ज़ करने को लेकर एक आदेश दिया गया. हम सिर्फ 1-2 लोगों के ख़िलाफ़ ही जल्दबाजी में मामला दर्ज नहीं कर सकते. हमको ऐसे बहुत सारे इस तरह के बयान मिले हैं, हमें सबकी जांच करनी होगी और अभी उसके लिए सही माहौल नहीं है, क्योंकि अभी हालात सामान्य करने की कोशिश कर रही है.
सोनिया गांधी ने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें आश्वासन दिया है कि वह इस मामले को देखेंगे. सोनिया से जब पूछा गया कि कल उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का इस्तीफा मांगा था तो उन्होंने कहा कि हम आज भी अमित शाह के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.
कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल में सोनिया गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, एके एंटनी और कुमारी शैलजा जैसे नेता थे.

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी ने दिल्ली की हिंसा को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ज्ञापन सौंप दिया है. पत्रकारों से बातचीत में सोनिया गांधी ने कहा, ‘’केंद्र सरकार हिंसा के दौरान मूकदर्शक बनी रही. हिंसा के दौरान सरकार की ओर से जरूरी कदम नहीं उठाए गए, जिससे हिंसा भड़क उठी. सरकार की इस लापरवाही ने कई लोगों की जान ले ली. उत्तर पूर्वी दिल्ली में पिछले चार दिनों से हिंसा हो रही है. ’’
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी राष्ट्रपति भवन पहुंच चुकी हैं. दिल्ली हिंसा के मामले में सोनिया राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपेंगी. उनके साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी मौजूद हैं.


आईबी अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या का रहस्य और गहराता जा रहा है. अंकित के परिवार वालों ने अंकित की हत्या का आरोप मुस्तफाबाद से आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन पर लगाया है. हालांकि ताहिर ने अंकित की हत्या से पल्ला झाड़ लिया है. ताहिर का कहना है जिस दिन अंकित की हत्या हुई उस दिन वो घर पर नहीं थे.
दिल्ली में हिंसा के बाद डरे हुए लोग अब छोड़कर जा रहे हैं. इनमें सबसे ज्यादा वो लोग हैं जो दिल्ली में रोजी रोटी की तलाश में आए थे. मुस्तफाबाद में रहने वाले अकरम अपने पूरे परिवार को लेकर गांव वापस जा रहे हैं. दिल्ली में मजदूरी करके पैसे कमाने आये थे. जिस समय अकरम एबीपी न्यूज़ को दिखाई दिए वो एक बस स्टैंड पर गाड़ी का इंतज़ार कर रहे थे. कोई सवारी नहीं मिली तो एक ई-रिक्शा पर ही पूरा परिवार साथ बैठ गया. अकरम का कहना है कि अब वापस नहीं आएंगे अब अपने गांव में ही रहेंगे.
आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन पर हिंसा में शामिल होने का आरोप लग रहा है. सोशल मीडिया पर उनके वीडियो वायरल हो रहे हैं. हालांकि ताहिर हुसैन ने इस पर सफाई भी दी है. वीडियो में ताहिर हुसैन फैक्ट्री की छत पर नजर आ रहे हैं. हाथ में डंडा है और भी दूसरे लोग मौजूद हैं, जिनके हाथों में रॉड और पत्थर होने का दावा किया जा रहा है. आज जब मीडिया उनकी फैक्ट्री के छत पर गयी तो वहां भी पत्थर के टुकड़े के नज़र आए.
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने दिल्ली हाई कोर्ट के जज मुरलीधर के तबादले पर सवाल खड़े किए हैं. प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा है, ‘’ मौजूदा विवाद को देखते हुए जज मुरलीधर का आधी रात को तबादला होना सिर्फ चौंकाने वाला नहीं है बल्कि यह प्रमाणित रूप से दुखद और शर्मनाक भी है. लाखों भारतीयों को न्यायप्रिय और ईमानदार न्यायपालिका में विश्वास है, न्याय को विफल करने और उनके विश्वास को तोड़ने के सरकार की कोशिश दुस्साहसी हैं.’’
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने दिल्ली हाई कोर्ट के जज मुरलीधर के तबादले पर सवाल खड़े किए हैं. प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा है, ‘’ मौजूदा विवाद को देखते हुए जज मुरलीधर का आधी रात को तबादला होना सिर्फ चौंकाने वाला नहीं है बल्कि यह प्रमाणित रूप से दुखद और शर्मनाक भी है. लाखों भारतीयों को न्यायप्रिय और ईमानदार न्यायपालिका में विश्वास है, न्याय को विफल करने और उनके विश्वास को तोड़ने के सरकार की कोशिश दुस्साहसी हैं.’’
पुलिस प्रशासन के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान कोई बड़ी घटना नहीं हुई है. उत्तर पूर्वी दिल्ली के दंगा पीड़ित इलाकों में आज दिनभर पुलिस के बड़े अधिकारी गश्त करेंगे.
उत्तर पूर्वी दिल्ली की हिंसा में अबतक 34 लोगों की मौत हो चुकी है. अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराए गए सात और लोगों ने दम तोड़ दिया है. पुलिस प्रशासन के मुताबिक शुरुआती दौर में दंगे के दौरान जो लोग घायल होकर अस्पताल पहुंचे थे, उन्हीं लोगों में से सात लोगों की मौत हुई है.
पुलिस ने अब तक 18 एफआईआर अलग-अलग थानों में दर्ज कर ली हैं. अब तक हिंसा फैलाने वालों में जिन आरोपियों की पहचान हुई है, उनमें से 106 को गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस के मुताबिक, जो 18 एफआईआर दर्ज की गई हैं, उनमें आरोपियों की तलाश की जा रही है. सीसीटीवी की मदद से पहचान करके अन्य आरोपियों की धर-पकड़ के लिए छापामारी जारी है. जल्दी कई और लोग गिरफ्तार कर लिए जाएंगे.
दिल्ली हिंसा को लेकर बुधवार को सुनवाई के दौरान दिल्ली पुलिस को फटकार लगाने वाले दिल्ली हाई कोर्ट के जस्टिस एस. मुरलीधर का ट्रांसफर हो गया है. केंद्रीय कानून मंत्रालय की तरफ से जारी गजट नोटिफिकेशन में उन्हें पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट में ट्रांसफर किया गया है.
दिल्ली हाईकोर्ट में आज दिल्ली की हिंसा पर अहम सुनवाई होगी. आज की सुनवाई में दिल्ली पुलिस को बताना होगा कि भड़काऊ भाषण देने के आरोपी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, बीजेपी नेता कपिल मिश्रा और बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा के खिलाफ केस दर्ज किया या नहीं. सुनवाई सुबह 11 बजे होगी.

बैकग्राउंड

Delhi Violence Live Updates: राजधानी दिल्ली में चार दिन पहले हुई हिंसा के दौरान अस्पताल में भर्ती सात और घायलों ने दम तोड़ दिया है. इसके साथ ही मरने वाले लोगों की संख्या 27 से बढ़कर अब 34 हो गई है. इस हिंसा में 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, यमुना विहार, भजनपुरा, चांद बाग, शिव विहार मुख्य रूप से दंगों से प्रभावित हुए हैं.


 


हालांकि कल शाम से हिंसा की कोई नई खबर सामने नहीं आई है. पुलिस ने अब तक 18 एफआईआर अलग-अलग थानों में दर्ज कर ली हैं. अब तक हिंसा फैलाने वालों में जिन आरोपियों की पहचान हुई है, उनमें से 106 को गिरफ्तार कर लिया गया है. पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


 


यह भी पढ़ें-


 


IN DETAIL: दिल्ली हिंसा की अबतक की बड़ी बातें


 


दिल्ली हिंसा पर पुलिस को फटकार लगाने वाले जज मुरलीधर का तबादला, पंजाब और हरियाणा HC भेजे गए

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.