Live Updates: अनंत हेगड़े के महात्मा गांधी पर बयान से बीजेपी नाराज, बिना शर्त माफी मांगने को कहा- सूत्र

संसद भवन में आज राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा हो रही है. इस चर्चा के दौरान विपक्ष की ओर से लगातार सीएए, शाहीन बाग और जामिया को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश की जा रही है. अनुराग ठाकुर को भी गोली मारो... वाले नारे को लेकर आज सदन में सात बार विपक्ष ने टोका. संसद से जुड़ी हर खबर और तमाम अपडेट्स के लिए जुड़े रहें एबीपी न्यूज़ के साथ.

ABP News Bureau Last Updated: 03 Feb 2020 02:13 PM
कर्नाटक से बीजेपी सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े के महात्मा गांधी पर दिए बयान को लेकर बड़ी खबर सामने आयी है. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी हेगड़े के बयान से नाराज है. बीजेपी ने अनंत कुमार हेगड़े को महात्मा गांधी पर दिए गए बयान पर बिना शर्त माफी मांगने को कहा है. इसके साथ ही हेगड़े के बीजेपी पार्लियामेंट्री पार्टी की बैठक में आने पर रोक भी लगाई गई है. अनंत कुमार हेगड़े ने महात्मा गांधी के आजादी के लिए संघर्ष को ड्रामा बताया था.


केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे ने शाहीन बाग में नागरिकता कानून और एनआरसी के विरोध में चल रहे प्रदर्शन को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि बाग में प्रदर्शन करने वाले भाड़े के टट्टू हैं. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि वे सब बिरयानी खाने वाले हैं. जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के गेट नंबर-5 के पास बीती रात हुई फायरिंग पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा, ''ये भाड़े के टट्टू हैं और ये बिरयानी खाने वाले, देश का क्या करना चाहते हैं? इस देश के अंदर हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई की एकता कोई नहीं तोड़ सकता.''
केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे ने शाहीन बाग में नागरिकता कानून और एनआरसी के विरोध में चल रहे प्रदर्शन को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि बाग में प्रदर्शन करने वाले भाड़े के टट्टू हैं. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि वे सब बिरयानी खाने वाले हैं.
CAA की वजह से बैंकों में पैसे निकालने की जो फेक न्यूज सोशल मीडिया पर वायरल है, उस पर वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने सफाई दी है. उन्होंने कहा है कि ये फेक न्यूज है और इसे जानबूझ कर फैलाया जा रहा है. अनुराग ठाकुर ने कहा- कुछ लोगों का काम अफवाह फैलाना है, लोगों को इस पर ध्यान नहीं देना चाहिए. एनपीआर, सीएए की प्रक्रिया का बैंकिग की प्रक्रिया से लेना देना नहीं है. CAA केवल उन लोगों को नागरिकता देने का प्रावधान करता है जो पड़ोसी मुल्कों के धार्मिक अल्पसंख्यक है और धर्म के आधार पर प्रताड़ित होकर भारत आए हैं.
आज लोकसभा में सवाल जवाब के दौरान वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर को विपक्ष के हंगामे का सामना करना पड़ा। वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर लोकसभा में किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए खड़े होते तो विपक्ष ने उनकी जमकर हूटिंग करता. अनुराग ठाकुर जब सवाल का जवाब दे रहे थे तब विपक्ष ने गोली मारना बंद करो के नारे लगाए.

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार शांति से प्रदर्शन में जुटे लोगों पर गोली चलाई जा रही है. अधीर रंजन ने कहा कि प्रदर्शन करना कोई अन्याय नहीं है. हिंदुस्तान के संविधान, राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रगान के साथ लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. इन लोगों पर गोली चली है. सरकार आम लोगों की बोली बंद नहीं करवा सकती.
लोकसभा में एआईएमआईएम अध्यक्ष और हैदराबाद से लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने लोकसभा में चर्चा के दौरान जामिया का मुद्दा उठाया. ओवैसी ने जामिया को लेकर सरकार को घेरा और कहा कि वो जामिया के छात्रों के साथ खड़े हैं. उन्होंने कहा- हम तमाम जामिया के बच्चों के साथ हैं, ये सरकार बच्चों पर जुल्म कर रही है. क्या ये जानते हैं कि एक बच्चे की आंख चली गयी, बेटियों को मारा गया. शर्म नहीं आयी इनको. बच्चों को मार रहे हैं, गोलियां मार रहे हैं.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: लोकसभा में आज राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी. चर्चा की शुरुआत बीजेपी के प्रवेश वर्मा करेंगे जबकि अनुमोदन रामकृपाल यादव करेंगे. बहस के 2 दिनों तक चलने की संभावना है. बहस ख़त्म होने के बाद उसका जवाब पीएम मोदी देंगे. चर्चा दोपहर 12 बजे शुरू होने की संभावना है. लेकिन उसके पहले आज टीएमसी और अन्य विपक्षी पार्टियां नागरिकता कानून और एनआरसी के मसले को सदन में उठा सकते हैं जिसके चलते हंगामा होने की संभावना है.

राज्यसभा में भी आज राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव और इस पर चर्चा होगी. भूपेन्द्र यादव और सुधांशु त्रिवेदी इसे प्रस्तुत करेंगे. इसके पहले ओमान के दिवंगत सुलतान कबूस बिन सैद अल सैद को श्रद्धांजली दी जाएगी. चाइल्ड पोर्नोग्राफ़ी और इसके समाज पर बढ़ते तीव्र प्रभाव पर राज्यसभा की एडहॉक कमेटी की रिपोर्ट टेबल होगी. ये कमेटी 12 दिसम्बर 2019 को सभापति द्वारा गठित की गई थी जिसके अध्यक्ष जयराम रमेश थे. प्रश्न काल में अलग अलग विषयों पर प्रश्न होंगे.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.