शिखर सम्मेलन Live: अखिलेश यादव बोले- झूठे वादे करके सत्ता में आई BJP, 2022 में सपा को मिलेंगी 351 सीटें

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने कार्यकाल के तीन साल पूरे कर लिए हैं. इस दौरान एबीपी न्यूज़ के शिखर सम्मेलन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने तीन साल का रिपोर्ट कार्ड जनता के बीच रखा. योगी के बाद डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दावा किया कि योगी सरकार में यूपी में कोई विकास नहीं हुआ. निवेश नहीं हुआ. एबीपी न्यूज़ शिखर सम्मेलन से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 16 Mar 2020 01:55 PM
हम अकेले चुनाव लड़ेंगे- अखिलेश
अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादी पार्टी ने कई गठबंधन किए हैं. हम चाहते हैं कि कोई ऐसा गठबंधन बने जो बीजेपी से मुकाबला करे. मैं उपचुनाव में अकेला लड़ा और जीता. बीजेपी का वोट प्रतिशत कम हुआ. हम अकेले चुनाव लड़ेंगे. लेकिन थोड़े बहुमत एडजस्टमेंट तो हो सकते हैं.
मुझे दिल्ली भी नहीं जाना- अखिलेश
अखिलेश यादव ने कहा है कि मेरी दो ही जगह है. लखनऊ और सैफई. मैं जिंदगी भर इन दो जगहों पर ही मिलूंगा. मुझे दिल्ली भी नहीं जाना. दिल्ली का पानी मुझे अच्छा नहीं लगता. मुझे कोई आईलैंड भी पसंद नहीं हैं. सभी दावे पूरी तरह झूठे हैं.
मैं कोई होटल और आईलैंड नहीं खरीद रहा- अखिलेश
अखिलेश यादव ने कहा है कि योगी सरकार लोगों पर फर्जी केस दर्ज कराती है. मैंने किसी पर फर्जी केस दर्ज नहीं कराए. मैं कोई होटल और कोई आईलैंड नहीं खरीद रहा. सीएम योगी को खुद नहीं पता है कि आईलैंड क्या होता है. वह कभी इंग्लैंड नहीं गए. हम गए हैं. वह कभी अमेरिका नहीं गए. मैं अमेरिका गया हू. क्या घूमना पाप है?
पोस्टर्स लगाना गैरकानूनी- अखिलेश
अखिलेश यादव ने कहा है कि दंगाईयों के पोस्टर्स लगाने के सवाल पर कहा कि समाजवादी पार्टी पूरी तरह से इस तरह के फैसले का विरोध करती है. हम किसी का पोस्टर नहीं लगाते. मुझे नहीं बता ये अच्छा है या बुरा. योगी ने खुद अपने मुकदमे वापस लिए हैं. आजम खां के खिलाफ भी झूठे मुकदमे दर्ज हुए हैं. ये इस सरकार का काम मुकदमा दर्ज करना है. जो सरकार ने पोस्टर्स लगाए थे, वह गैरकानूनी थे.
बीजेपी के लोग कब्रिस्तान और श्मशान बनाते रहे- अखिलेश
अखिलेश यादव ने कहा है कि दिल्ली-नोएडा मेट्रो समाजवादी सरकार में बनी, सैमसंग कंपनी को मंजूरी हमारी सरकार ने दी. अमूल हमारी सरकार में आय़ा. इस सरकार ने क्या किया? गोरखपुर में एम्स अस्पताल के लिए जगह समाजवादी पार्टी ने दी. हमतो काम करते रहे और बीजेपी के लोग कब्रिस्तान और श्मशान बनाते रहे.
हर शहर में सांड घूम रहे हैं, ये कैसी स्मार्ट सिटीज़- अखिलेश
अखिलेश यादव ने कहा है कि योगी सरकार बताए कि राज्य में कितनी स्मार्ट सिटीज़ हैं? कूड़ा सज़कों पर पड़ा है, हर शहर में सांड घूम रहे हैं. शौचालय बनाए, लेकिन कब दीवार गिर जाएगी पता नहीं. शौचालय में पानी भी नहीं है. बिना पानी के कैसे शौचालय जाएंगे. गंगा कितनी साफ हुई, योगी सरकार को बताना चाहिए.
किसानों की हालत राज्य में खराब है- अखिलेश
अखिलेश यादव ने कहा है कि योगी सरकार सिर्फ झूठे सपने लोगों को दिखा रही है. किसानों की हालत राज्य में खराब है. दोनों सरकारें बीजेपी की हैं, फिर भी राज्य में विकास नहीं हो रहा है. निवेश के लिए और विकास के लिए रात दिन काम करना पड़ता है. मैं पूछना चाहता हूं कि योगी सरकार ने बजट में सौलर एनर्जी के लिए कितना बजट रखा है?
अखिलेश यादव ने कहा है कि यूपी के उपचुनाव में बीजेपी की बड़ी हार हुई थी. बीजेपी अपने संकल्प पत्र को भूल गई. हर वर्ग बीजेपी सरकार से नाराज़ है. योगी सरकार सिर्फ एएमयू साइन कर रही है. लेकिन जमीन पर कोई काम नहीं कर रही. मैं योगी सरकार से पूछना चाहता हूं कि यूपी में निवेश क्यों नहीं आ रहा है.
2022 के विधानसभा चुनाव में 351 सीटें जीतेगी सपा- अखिलेश
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि बीजेपी झूठे वादे करके सत्ता में आई थी. योगी सरकार ने किसान और बेरोजगारी जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर कोई काम नहीं किया. उन्होंने कहा कि हमारी समाजवादी पार्टी की सरकार अगले 2022 के विधानसभा चुनाव में 351 सीटें जीतेगी.
2022 में आएंगी 300 से ज्यादा सीटें- मौर्य
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अखिलेश यादव 351 सीटों का सपना देखते रहें. वह 51 सीटें भी नहीं ला पाएंगे. हम 2022 में 300 सीटों की संख्या को पार कर जाएंगे. अखिलेश लोकसभा चुनाव में बुआ को प्रधानमंत्री बनाने की सोच रहे थे, लेकिन खुद पांच सीटों पर सिमट गए.
राम मंदिर राष्ट्र का मंदिर है- मौर्य
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि राम मंदिर हमारी आस्था का विषय है. मैं इस आंदोलन का लंबे समय तक हिस्सा रहा हूं. राम मंदिर राष्ट्र का मंदिर है. इसका क्रेडिट किसी को नहीं जाता. भगवान राम सबके हैं. मैं राम भक्त हूं. इसलिए नहीं कि मैं पिछड़े वर्ग से हूं. मैं रामभक्त हूं.
पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे नहीं लगने देंगे- मौर्य
डिप्टी सीएम मौर्य ने कहा कि विपक्ष तथ्यों पर बात करेगा तो हमारी सरकार के सामने टिक नहीं पाएगा. यूपी में सभी लोग पूरी तरह से सुरक्षित हैं. भारत में रहकर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे नहीं लगने देंगे. ऐसा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इससे समाज में अराजकता फैलती है. ये हम नहीं होने देंगे.
एसपी और कांग्रेस ने हिंसा को हवा दी- मौर्य
डिप्टी सीएम मौर्य ने कहा कि हमारी सरकार ने किसी अपराधी को बख्शा नहीं है. एसपी और कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में हिंसा को हवा दी है. पुलिस अभी भी अपराधियों को खोज रही है. पुलिस ने कई लोगों पर कड़ी कार्रवाई भी की है.
विकास-निवेश पर ध्यान केंद्रित- मौर्य
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि हमारी सरकार ने विपक्षी नेताओं के इलाकों में भी विकास किया है. सरकार ने किसी के साथ भेदभाव नहीं किया है. सीएम योगी के नेतृत्व में सरकार दिन रात काम कर रही है और विकास-निवेश पर ध्यान केंद्रित कर रही है.
अपनी सरकार को 100 में से 110 नंबर दूंगा- मौर्य
उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि मैं अपनी सरकार के तीन साल के कामकाज को सौ में से 110 नंबर दूंगा. सरकार अच्छा काम कर रही है और प्रदेश को विकास के मार्ग पर ले जा रही है. पिछले 15 सालों में प्रदेश में इतना काम नहीं हुआ, जितना इन तीन सालों में हुआ है.
दिल्ली जाने के सवाल पर सीएम योगी ने कहा कि मैं किसी एक खूंटे से बंधे रहने वाला नहीं हूं. मुझे पार्टी जहां बुलाएगी, मैं वहां जाऊंगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुझे जो भी काम सौंपेंगे, वह उसको पूरा करने की कोशिश करूंगा.
सीएम योगी ने कहा है कि प्रदेश में निवेश की बहुत संभावनाएं हैं. हमारी सरकार में बहुत युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है. हमारी सरकार ने वही कमद उठाए हैं, जो प्रदेश के हित में हैं. दुनिया और भारत की तमाम कंपनियां निवेश के लिए सबसे सुरक्षित स्थान उत्तर प्रदेश को मानती हैं. किसी को धमकाया या डराया नहीं जा रहा है.
सीएम योगी ने साफ कहा है कि जो भी कानून का मज़ाक उड़ाएगा, वह अंजाम भुगतेगा. समय आने पर हम विपक्षी नेताओं पर दर्ज मामलों की कुंडली भी जनता के सामने रखेंगे. पिछली सरकारों में आए दिन दंगा होता था, कई नेताओं पर भी आरोप लगे हैं.
अखिलेश यादव के अगली बार समाजवादी पार्टी की सरकार आएगी वाले दावे पर सीएम योगी ने कहा है कि सपना हर कोई देख सकता है. इस पर कोई रोक नहीं है. लोकसभा में भी उन्होंने इसी तरह का दावा किया था, लेकिन क्या हुआ वह सबके सामने है. लोकसभा में बसपा ने समर्थन दे दिया, वरना अखिलेश का पूरी घर ही बेरोजगार हो जाता. अब वंशवाद और जातिवाद की राजनीति नहीं चलेगी. प्रदेश अब विकास की राह पर है.
सीएम योगी ने कहा है कि रामनवमी पर अयोध्या में मेला लगेगा या नहीं, इसपर 20 मार्च को चर्चा की जाएगी. सरकार भीड़ कल करने के लिए इस कार्यक्रम को लाइव भी करेगी, ताकि लोग अपने घरों में रहकर मेले और कार्यक्रम दोनों का भरपूर आनंद ले सके. हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करेंगे और कतई भी भीड़ को इकट्ठा नहीं होने देंगे.
सीएम योगी ने कहा है कि पुलिस ने सीएए विरोध प्रदर्शनों के दौरान बहुमत संयम से काम लिया है. पुलिस ने अलीगढ़ को जलने से रोका है और आराजक तत्वों पर तुरंत कार्रवाई की है. जो भी लोग इस दौरान मरे हैं, वह निर्दोष नहीं हैं. दगांई खुद अपनी ही गोली से मरे हैं.
सीएम योगी ने कहा कि सीएए के विरोध के नाम पर दंगा करने वाले कई लोगों के नाम उजागर किए जाएंगे. सीएम योगी ने दावा किया कि उनकी सरकार में कोई दंगा नहीं हुआ है. लखनऊ जैसे शहरों में कुछ आगजनी की घटनाएं हुईं, लेकिन दंगा नहीं हुआ. दंगा तब होता है जब दो समुदाय आपस में लड़ते हैं, लेकिन प्रदेश में ऐसा कुछ नहीं हुआ.
सीएम योगी ने कहा कि आज देश में किस तरह की आजादी की बात हो रही है. नागरिकता कानून बीजेपी ने नहीं बनाया, इसे कांग्रेस पार्टी ने ही बनाया था. 1947 से पहले जो गलती हुई थी, वह अब नहीं होने देंगे. सीएए आंदोलन के बाद से कई लोग एक्सपोज़ हुए हैं.
सीएम योगी ने कहा कि कोरोना वायरस मानवता के लिए खतरा है और लखनऊ में जिनके पोस्टर लगे हैं वो भी मानवता के बड़े दुश्मन हैं. इनका असली चेहरा पूरे समाज के लिए खतरा है. पोस्टर इसलिए लगाया ताकि वक्त रहते लोग इस वायरस से भी सावधान हो जाएं.
राजधानी लखनऊ में दंगाइयों के पोस्टर्स लगाने के एक सवाल पर सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकारें दंगाइयों का सम्मान करती थीं. दंगों की वजह से प्रदेश की इमेज खराब होती थी. निवेश नहीं आता था. हमारी कोशिश है कि प्रदेश में कानून का राज हो. ये लोग मानवता के दुश्मन हैं.
सीएम योगी ने जानलेवा कोरोना वायरस से जुड़े एक सवाल पर कहा है कि हमारी सरकार कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सभी संभव प्रयास कर रही है. योगी ने कहा कि पीएम मोदी ने भी इस बीमारी से लड़ने के लिए कई कदम उठाए हैं. वह पूरी दुनिया में अभियान चला रहे हैं.
एबीपी न्यूज़ शिखर सम्मेलन के मंच से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने तीन साल का रिपोर्ट कार्ड जनता के बीच रखा. सीएम योगी ने राजधानी लखनऊ में दंगाइयों के पोस्टर लगाने पर कहा कि ऐसे लोग मानवता के दुश्मन हैं. ये कोरोना वायरस से भी खतरनाक हैं.

बैकग्राउंड


शिखर सम्मेलन Live Updates: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने कार्यकाल के तीन साल पूरे कर लिए हैं. आज एबीपी न्यूज़ शिखर सम्मेलन के मंच से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने तीन साल का रिपोर्ट कार्ड जनता के बीच रखा. सीएम योगी ने राजधानी लखनऊ में दंगाइयों के पोस्टर लगाने पर कहा कि ऐसे लोग मानवता के दुश्मन हैं. ये कोरोना वायरस से भी खतरनाक हैं. एबीपी न्यूज़ शिखर सम्मेलन से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

यह भी पढ़ें-

Coronavirus: घर पर रहकर भी बरते ये सावधानियां, नहीं होगा कोरोना का असर

Coronavirus Full Updates: देश में बढ़कर 110 हुए संक्रमित मरीज, आज 7 देशों के समूह G-7 से चर्चा करेंगे मोदी

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.