नई दिल्ली: चार दिनों की छुट्टी के बाद आज संसद में एक बार फिर नोटबंदी पर हंगामा हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में विपक्ष ने लोकसभा में जमकर हंगामा किया. जिसके बाद लोकसभा की कार्यवाही आज पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई है. वहीं राज्यसभा की भी कार्यवाही हंगामे की नजर रही. लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई.


LIVE UPDATES




  • राज्यसभा की भी कार्यवाही हंगामे की नजर रही, दोपहर दो बजे कल तक के लिए स्थगित की गई

  • लोकसभा में मोदी सरकार के गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू पर घोटाले के आरोपों पर भी विपक्ष ने जमकर हंगामा किया. जिसके बाद लोकसभा की कार्यवाही पहले 12 बजे तक स्थगित कर दी गई. विरोधी पूरे मामले की जांच की मांग कर रहे हैं.

  • विपक्ष ने जहां कहा कि वह किसी भी मुद्दे पर सदन में चर्चा को तैयार है तो वहीं सरकार ने कहा कि विपक्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गरीबों के फायदे के लिए उठाए गए कदमों में रोड़ा अटका रहा है.

  • एक बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही 12 बजे दोबारा शुरू होते ही विपक्षी सदस्यों का हंगामा शुरू हो गया और वे आसन के समक्ष आकर नारेबाजी करने लगे. विपक्षी सदस्य आसन से विपक्ष के नेता मल्लिकाजरुन खड़गे को अपनी बात रखने की अनुमति देने की मांग कर रहे थे.

  • अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आसन के समक्ष मौजूद विपक्षी सदस्यों से कहा कि उनके आसन पर जाने के बाद ही वह खड़गे को बात रखने की अनुमति देंगी. इसी हंगामे के बीच खड़गे कहते हुए सुने गए कि विपक्ष नोटबंदी समेत किसी भी मुद्दे पर सदन में चर्चा के लिए तैयार है लेकिन हंगामे की वजह से उनकी पूरी बात ठीक तरह से सुनी नहीं जा सकी. सदन में मौजूद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी आवेशित मुद्रा में खड़गे को कुछ कहती नजर आयीं.

  • अध्यक्ष ने कहा कि जब तक आसन के समक्ष मौजूद सदस्य अपनी सीटों पर वापस नहीं जाएंगे, खड़गे के माइक को चालू नहीं किया जाएगा और उनकी कही कोई बात रिकार्ड में नहीं जाएगी. खड़गे हंगामे में कहते सुने गए कि विपक्ष सत्र की शुरूआती के दिन यानी 16 नवंबर से ही चर्चा के लिए कोशिश कर रहा है.

  • उन्होंने यह भी कहा कि अध्यक्ष ने उनसे पूर्व बीजू जनता दल के भृतुहरि मेहताब को बोलने की अनुमति क्यों दी जबकि उस समय भी हंगामा जारी था. इस पर अध्यक्ष ने कहा कि बीजद का कोई सदस्य आसन के समक्ष नहीं आया था और वे सभी शांति से बैठे हुए थे.

  • लेकिन इसी हंगामे के बीच संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने खड़गे द्वारा आसन को चुनौती दिए जाने को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और बेहद अफसोसजनक बताया. उन्होंने कहा कि यह काफी अफसोसजनक है कि विपक्ष के नेता आसन को चुनौती दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि नोटबंदी के मुद्दे पर सरकार हमेशा से चर्चा के लिए तैयार रही है. लेकिन विपक्ष हंगामा और वाकआउट कर रहा है. आसन के समक्ष आ रहा है.



संसद की कार्यवादी शुरु होने से पहले आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के चेंबर में अपने वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक की. इस बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, अनंत कुमार और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर भी मौजूद थे.


 




क्या हैं रिजिजू पर आरोप ?

गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू पर कांग्रेस ने चार सौ पचास करोड़ के घोटाले में शामिल होने का आरोप लगाया है.  विवाद की जड़ में है अरुणाचल प्रदेश में बन रहा एक हाइड्रो प्रोजेक्ट जिसमें गृह राज्यमंत्री के रिश्तेदार ठेकेदार हैं. रिजिजू ने कांग्रेस के आरोप को सिरे से खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा है, 'आरोप लगाने वाले वहां जाएंगे तो चप्पल खाएंगे'. वहीं ऊर्जा मंत्रालय के तहत काम करने वाले नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक कॉरपोरेशन यानी NEEPCO ने भी इन आरोपों को बेबुनियाद बताया है.

रिजिजू पर जिस हाइड्रो प्रोजेक्ट के घोटाले में शामिल होने का आरोप लगा है, वो उनके गृह राज्य अरूणाचल प्रदेश में बन रहा है और उसमें रिजिजू के रिश्तेदार ठेकेदार हैं. कांग्रेस का आरोप है कि रिजिजू के रिश्तेदार ने ठेके में कई तरह के फर्जीवाड़ा किया है. जैसे- बोल्डर ढोने के लिए जिन गाड़ियों का नंबर दिखाया गया है, वो नंबर असल में कार, मोटरसाइकिल और स्कूटर के थे. बोल्डर असल में केवल पांच किलोमीटर की दूरी से लाया जा रहा था, लेकिन बिल में दूरी 80 किलोमीटर दिखाया गया है ताकि ज्यादा बिल बनाया जा सके.