Haryana Municipal Election results: हरियाणा में बीजेपी-जेजेपी गठबंधन को झटका, मेयर की एक सीट पर ही मिली जीत

Haryana Municipal Election results: कृषि कानूनों को लेकर चल रहे किसानों के आंदोतन के बीच हरियाणा नगर निकाय चुनाव के नतीजों पर सबकी नजरें थीं. इस चुनाव में बीजेपी और दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) को निराशा हाथ लगी. हरियाणा में तीन शहरों के मेयर के लिए चुनाव हुए. इसमें बीजेपी-जेजेपी गठबंधन महज एक सीट ही जीत सकी.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 30 Dec 2020 10:36 PM
अंबाला में मेयर पद के लिए हुए चुनाव में पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा की पत्नी और हरियाणा जन चेतना पार्टी (एचजेसीपी) की उम्मीदवार शक्ति रानी शर्मा विजयी रहीं. बीजेपी उम्मीदवार वंदना शर्मा को 8084 वोटों से हराया. बीजेपी के कुलभूषण गोयल पंचकूला में नए महापौर होंगे. उन्होंने कांग्रेस की उपिंदर कौर अहलूवालिया को 2057 वोटों से हराया. सोनीपत में कांग्रेस ने मेयर का चुनाव जीता. कांग्रेस के निखिल मदान ने बीजेपी के ललित बत्रा को 13818 मतों से पराजित किया.
चुनाव नतीजों के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, "प्रदेश के निकाय चुनावों में बीजेपी ने सभी राजनीतिक दलों से अधिक मत अर्जित किए हैं, जिसके लिए मैं भारतीय जनता पार्टी की नीतियों में विश्वास जताने वाले सभी सम्मानित मतदाताओं का हृदय से आभार प्रकट करता हूं. बीजेपी के सभी विजयी प्रत्याशियों व कार्यकर्ताओं को मैं बधाई देता हूं."

हरियाणा में सत्तारूढ़ बीजेपी-जेजेपी गठबंधन को बुधवार को उस समय झटका लगा जब मेयर की तीन सीटों के लिए हुए चुनाव में उसे सिर्फ एक जगह ही कामयाबी मिल सकी.
अंबाला, पंचकुला और सोनीपत शहरों में मेयर पद के लिए रविवार को चुनाव हुए थे. बीजेपी को पंचकुला में जीतने के लिए संघर्ष करना पड़ा वहीं कांग्रेस और हरियाणा जन चेतना पार्टी ने क्रमशः सोनीपत और अंबाला में जीत हासिल की. यह पहला मौका था कि तीन शहरों में मेयर पदों के लिए प्रत्यक्ष चुनाव हुए थे.
सोनीपत से कांग्रेस के मेयर पद के उमीदवार निखिल मदान ने जीत हासिल की है. सोनीपत के कुल 20 वार्ड हैं जिनमें से 10 वार्ड पर बीजेपी की जीत हुई है. 9 वार्ड पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है और 1 वार्ड निर्दलीय उमीदवार के खाते में गई है.

अंबाला मे हरियाणा जन चेतना पार्टी की मेयर उम्मीदवार शकित रानी ने जीत हासिल की है. अंबाला में वोटो की गिनती पूरी हो चुकी है, नतीजों के मुताबिक कांग्रेस को 3 सीट हासिल हुई है जबकि बीजेपी को 8 सीट जीती है. हरियाणा जन चेतना पार्टी को 7 सीट मिली हैं वहीं अन्य के खाते में 2 सीटें आई हैं.
पंचकुला में वोटों की गिनती जारी है. बीजेपी उम्मीदवार कुलभुषन गोयल 5000 वोटों से आगे चल रहे हैं. दूसरे नंबर पर कांग्रेस के उपिंदर आहलुवालीया हैं. पंचकुला में 20 वार्ड हैं, वोटों की गिनती जारी है. अब तक जो नतीजे सामने आए हैं उसके मुताबिक वार्ड नंबर 4 से बीजेपी की सोनिया सूद जीत गई हैं. वार्ड नंबर 5 पर भी बीजेपी के जय कुमार कौशिक ने कब्जा जमाया है.
रेवाड़ी निकाय चुनाव में भाजपा चेयरपर्सन प्रत्याशी पूनम यादव विजयी हुई हैं. पूनम ने 2087 वोटों से निर्दलीय उम्मीदवार उपमा यादव को हराकर जीत का परचम
फहरा दिया है. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम यादव तीसरे नंबर पर रहे.


कांग्रेस के मेयर पद के उम्मीदवारनिखिल मदान ने जीत हासिल कर ली है. और इस जीत के साथ ही वो सोनीपत नवनयुक्त मेयर बन गए हैं. सोनीपत के कुल 20 वार्ड हैं जिनमें से 10 वार्डों पर बीजेपी की जीत हुई है और 9 वार्ड पर कांग्रेस की जीत हुई है.1 वार्ड पर निर्दलीय उमीदवार की जीत हुई है.
सोनीपत नगर निगम चुनाव में हुए मतदान के बाद मतगणना जारी है. अभी तक सामने आए नतीजों के मुताबिक वार्ड नंबर 1 से बीजेपी के हरि प्रकाश जीत गए हैं. वार्ड नंबर 2 से कांग्रेस के सुरेंद्र नयर ने जीत हासिल की है. वार्ड नंबर 3 से बीजेपी के सुरेंद्र मदान ने बाजी मारी है. वार्ड नंबर 4 से बीजेपी की बबिता कौशिक जीतीं. वार्ड नंबर 5 से मुकेश सैनी निर्दलीय ने जीत दर्ज की है. वार्ड नंबर 6 से कांग्रेस की रेनू कपूर जीत गई हैं.
वार्ड नंबर 7 से बीजेपी के मुनीराम जीते हैं. वार्ड नंबर 8 से बीजेपी के पुनीत राई विजयी हुए हैं. वार्ड नंबर 9 से कांग्रेस के राजीव कुमार जीत गए हैं. वार्ड नंबर 10 से बीजेपी ममता लथूरा ने जीत दर्ज की है.

रेवाड़ी में निर्दलीय प्रत्याशी बीजेपी को पीछे छोड़ आगे चल रहे हैं. मतगणना जारी है. रेवाड़ी शहर के वार्ड नंबर 1 से संगीत लता विजयी हुई हैं. वार्ड नंबर 2 से सुरेश शर्मा जीत गए हैं. वार्ड नंबर 3 से प्रवीण कुमार शालू ने बाजी मार ली है. वार्ड नंबर 4 से सरिता सैनी चुनाव जीती हैं. वार्ड नंबर 5 से लोकेश एडवोकेट ने जीत दर्ज की है. वार्ड नंबर 6 से गोपाल चुनाव जीत गए हैं. वार्ड नंबर 7 से सुरेश सैनी विजयी हुए हैं. वार्ड नंबर 8 से पूनम सतीजा ने जीत का सहरा पहना. वार्ड नंबर 10 से श्यामसुंदर चुघ विजयी हुए.

सोनीपत निगम चुनाव मेयर पद पर कांग्रेस उमीदवार की जीत लगभग तय मानी जा रही है. 14वें राउंड में कांग्रेस 55340 औऱ बीजेपी 49369 वोटों से आगे चल रही है. कांग्रेस 5971 मतों से बीजेपी पर बढ़त बनाई हुई है. काउंटिंग जारी है.

हरियाणा जन चेतना पार्टी की अंबाला से महापौर उम्मीदवार 10वें राउंड के बाद 5,603 वोटों से आगे चल रही हैं. भाजपा-जेजेपी उम्मीदवार दूसरे स्थान पर हैं
भाजपा की पूनम यादव 11वें राउंड के बाद निर्दलीय उम्मीदवार उपमा यादव से आगे बनी हुई हैं. वह अब 2,278 वोटों से आगे चल रही हैं.अध्यक्ष पद के लिए भाजपा की पूनम यादव और निर्दलीय उपमा यादव के बीच रेवाड़ी में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है.

पंचकुला में 9वें राउंड के बाद बीजेपी 16,202 और कांग्रेस 13,285 वोटों से आगे चल रही है. बीजेपी ने कांग्रेस पर बढ़त बनाई हुई है. वहीं सोनीपत मे कांग्रेस उम्मीदवार 10वें राउंड के बाद 4,332 वोटों से आगे चल रहे हैं.


रेवाड़ी के नगरपालिका परिषद के लिए हुए मतदान की काउंटिंग जारी है. भाजपा की पूनम यादव तीसरे स्थान पर, निर्दलीय उम्मीदवार उपमा यादव कांग्रेस के विक्रम यादव से 2,620 वोटों से आगे चल रही हैं. उपमा यादव को 9,677, विक्रम को 7,057 और पूनम को 6,598 वोट मिले हैं.

सोनीपत में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच काउंटिंग जारी है. ताजा रुझान के मुताबिक बीजेपी 35600 और कांग्रेस 39932 वोटों से आगे चल रही है. कांग्रेस ने 4332 वोटों की बढ़त बनाई हुई है. 10 राउंड के बाद कांग्रेस उम्मीदवार 4332 वोट से आगे चल रहे हैं. पंचकुला मेयर चुनाव के लिए हुए मतदान की काउंटिंग में बीजेपी 12191 और कांग्रेस 10595 वोटों से आगे चल रही है.


ताजा रुझान के मुताबिक सोनीपत के बीजेपी उम्मीदवार ललित बत्रा पहले राउंड में 450 वोटों से आगे चल रही हैं. हरियाणा जन चेतना पार्टी की अंबाला से मेयर उम्मीदवार तीसरे राउंड के बाद 1,445 वोटों से आगे हैं, सोनीपत से कांग्रेस के उम्मीदवार निखिल मदान 643 वोटों से आगे चल रहे हैं. सोनीपत से भाजपा प्रत्याशी चौथे राउंड में 554 वोटों से आगे चल रहे हैं.
चुनाव में लगभग 60 फीसदी मतदान हुआ था. इस चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी-जजपा गठबंधन और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. चुनाव के दौरान
पंचकूला में 55,
रेवाड़ी नगर परिषद  में 69.2,
अंबाला में 56.3,
सोनीपत में 57.7, सांपला नगरपालिका में 81.5
, धारुहेड़ा में 73.8
, उकलाना में 79 फीसदी मतदान हुआ था.

बैकग्राउंड

 


 


नई दिल्ली: हरियाणा में 27 दिसंबर को हुए नगर निकाय चुनाव के नतीजें आज घोषित किये जाएंगे. अंबाला, पंचकूला और सोनीपत नगर निगमों के सभी वार्डों के सदस्य और महापौर पद के लिए, रेवाड़ी के नगरपालिका परिषद, सांपला (रोहतक), धारूहेड़ा (रेवाड़ी) और उकलाना (हिसार) की नगरपालिका समितियों के अध्यक्ष और सभी सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान हुआ था.


 


नगरपालिका समिति, इंद्री (करनाल) के वार्ड नंबर सात, भूना (फतेहाबाद) के 13, राजौंद (कैथल) के 12, नगरपालिका परिषद फतेहाबाद के 14 और नगरपालिका परिषद सिरसा के वार्ड नंबर 29 के लिए भी उपचुनाव हुआ था. चुनाव में लगभग 60 फीसदी मतदान हुआ था. इस चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी-जजपा गठबंधन और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है.


 


चुनाव के दौरान पंचकूला में 55,रेवाड़ी नगर परिषद  में 69.2,अंबाला में 56.3,सोनीपत में 57.7, सांपला नगरपालिका में 81.5,धारुहेड़ा में 73.8, उकलाना में 79 फीसदी मतदान हुआ था.


 



Farmer's Protest Live Updates: किसानों और सरकार के बीच सातवें दौर की बैठक आज, सबसे बड़ा सवाल- क्या खत्म होगा गतिरोध?

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.