MP By-Election 2020 Final Results LIVE: मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार को बहुमत, अब तक 16 सीटों पर जीत दर्ज की

MP By-Election Results LIVE Updates, Final Vote Counting Tally: चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश के उपचुनाव के 28 में से 22 सीटों पर नतीजे जारी कर दिए हैं. शिवराज सिंह चौहान की सरकार को बहुमत मिल गया है. ताजा आकड़ों के मुताबिक, बीजेपी ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 28 में से 16 सीटों पर जीत हासिल कर ली है और तीन सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस को उम्मीद के मुताबिक सफलता नहीं मिली है. 28 में से कांग्रेस छह सीटें ही जीतने में कामयाब हो पाई और वह तीन सीटों पर आगे चल रही है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 10 Nov 2020 11:22 PM
डबरा विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी और मंत्री इमरती देवी चुनाव हार गई हैं. उन्हें कांग्रेस के सुरेश राजे ने 7633 वोटों से हराया है.
मध्य प्रदेश उपचुनाव में ग्वालियर विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी और मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कांग्रेस प्रत्याशी सुनील शर्मा को 33 हजार 123 वोटों से हरा दिया है.
मध्य प्रदेश उपचुनाव में 22 सीटों पर नतीजे आ चुके हैं. इसमें बीजेपी ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 16 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं कांग्रेस ने छह सीटें जीतने में कामयाबी पाई है. बीजेपी तीन सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस भी तीन सीटों पर बढ़त बनाए हुआ है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से फोन पर चर्चा की. मध्यप्रदेश में बीजेपी की जीत पर बधाई दी.

मध्य प्रदेश उपचुनाव में 22 सीटों पर नतीजे आ चुके हैं. इसमें बीजेपी ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 16 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं कांग्रेस ने छह सीटें जीतने में कामयाबी पाई है. बीजेपी तीन सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस भी तीन सीटों पर बढ़त बनाए हुआ है.
मध्य प्रदेश उपचुनाव में बीजेपी ने शानदार जीत हासिल की है. एबीपी न्यूज़ से बातचीत करते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ये जनादेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, हमारे अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह के संयुक्त त्रिमूर्ती के नेतृत्व में और प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में जो नीतियां और योजनाएं बनीं, उसी के आधार पर जनता का आशीर्वाद मिला है. प्रदेश के लोगों के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी के आम कार्यकर्ता को इस जीत का श्रेय जाता है.
मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार बरकरार रहेगी. अब तक के नतीजों में बीजेपी ने 12 सीटों पर जीत हासिल कर ली है और सात सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस अभी तक सिर्फ एक सीट जीतने में ही कामयाब हो पाई है और सात पर आगे चल रही है.
मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार बरकरार रहेगी. अब तक के नतीजों में बीजेपी ने 12 सीटों पर जीत हासिल कर ली है और सात सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस अभी तक सिर्फ एक सीट जीतने में ही कामयाब हो पाई है और सात पर आगे चल रही है.
मध्य प्रदेश की ग्वालियर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार प्रद्युम्न सिंह तोमर 22000 वोटों से आगे चल रहे हैं. पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, “मैं भारतीय जनता पार्टी का कार्यकर्ता हूं. पार्टी के पक्ष में स्पष्ट जनादेश देने के लिए मैं राज्य के लोगों का आभारी हूं. नतीजों ने साबित किया है कि कमलनाथ और दिग्विजय सिंह गद्दार हैं.”

भोपाल में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज लक्ष्मी नारायण मंदिर में पूजा की.

मध्य प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि यह जीत मध्य प्रदेश में बीजेपी के उन कार्यकर्ताओं को समर्पित है जिन्होंने बूथ स्तर पर अथक मेहनत की है. मध्य प्रदेश के अंदर दिग्विजय और कमलनाथ के गुरूर को तोड़ने का काम जनता ने किया है.
मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि हमने जनता तक अपनी बात पहुंचाने का पुरा प्रयास किया. मै उपचुनाव वाले क्षेत्रों के सभी मतदाताओं का भी आभार मानता हूं.

अपडेट- चुनाव आयोग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में बीजेपी ने उपचुनाव में नौ सीटों पर जीत दर्ज कर ली है और दस सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस के खाते में सिर्फ एक सीट आई है और वो आठ सीटों पर बढ़त बनाए हुआ है.
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीजेपी उम्मीदवार कमलेश जाटव को जीत की बधाई दी है. वे अंबाह सीट पर बीजेपी के कैंडिडेट थे.


चुनाव आयोग के मुताबिक, मध्य प्रदेश उपचुनाव में बीजेपी के खाते में तीन सीटें चली गई हैं और वह 16 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस ने एक सीट पर कब्जा किया है और वह सात सीटों पर आगे चल रही है. अभी तक चार सीटों के नतीजे आ गए हैं. कुल 28 सीटों पर उपचुनाव हुए थे.
मध्य प्रदेश के उपचुनाव में कांग्रेस का खाता भी खुल गया है. एक सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है और वह सात सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी ने एक सीट पर जीत दर्ज की है और 18 सीटों पर आगे चल रही है.
भांडेर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी कैंडिडेट रक्षा सिरोनिया की जीत पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बधाई दी है.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने आवास के बाहर मौजूद पार्टी के कार्यकर्ताओं का अभिवादन किया. अभी तक के रूझानों में बीजेपी 21 सीटों पर आगे चल रही है. इसमें से वह एक सीट जीत भी चुकी है.

ईवीएम में टैंपर-प्रूफ नहीं हैं और इसमें सलेक्टिव तरीके से टैंपरिंग होती है. ऐसी सीटें हैं जो हम किसी भी परिस्थिति में नहीं हारते लेकिन हम हजारों वोटों से हारे. हम कल एक बैठक करेंगे और परिणामों का विश्लेषण करेंगे.


चुनाव आयोग के मुताबिक, मध्य प्रदेश उपचुनाव में बीजेपी का खाता खुल गया है. एक सीट बीजेपी ने जीत ली है और वह 19 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस का अभी तक खाता नहीं खुला है और वह सात सीटों पर आगे चल रही है. कुल मिलाकर मध्य प्रदेश में बीजेपी को बहुमत हासिल होता दिख रहा है.
मध्य प्रदेश उपचुनाव: अनूपपुर सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी बिसाहूलाल सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी विश्वनाथ सिंह से 1935 मतों से आगे चल रहे हैं. अभी तक भाजपा को 5085 मत प्राप्त हुए. वहीं निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के प्रत्याशी विश्वनाथ सिंह को 3150 मत प्राप्त हुए हैं.
मध्य प्रदेश उपचुनाव: सागर की सुरखी विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी के गोविंद सिंह राजपूत को 9809 मत प्राप्त हुए हैं, जबकि, कांग्रेस की पारुल साहू को 4291 मत अब तक मिले हैं. अंबाह विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के सत्य प्रकाश सखवार 2895 मत लेकर भाजपा के कमलेश जाटव से आगे. अशोक नगर से भाजपा के जजपाल सिंह जज्जी को 3729 और कांग्रेस की आशा दोहरे को 2868 मत मिले हैं.
MP Bypoll Result: रुझानों को देखा जाए तो ग्वालियर और चंबल इलाके को छोड़कर बाकी सभी सीटों पर भाजपा आगे चल रही है. चुनावी रुझान यही रहे तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तो मजबूत होंगे, लेकिन राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने ही गढ़ में कमजोर हो सकते हैं. मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर कराए गए उपचुनाव की मतगणना चल रही है. मतगणना सुबह आठ बजे से 19 जिला मुख्यालयों पर की जा रही है.
बिहार चुनाव के रुझानों के बीच ईवीएम पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं. ऐसे में डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर सुदीप जैन ने कहा, "वक्त वक्त पर ये साफ किया जाता रहा है कि ईवीएम मज़बूत है और टैम्पर प्रूफ है. सुप्रीम कोर्ट ने एक से ज्यादा बार ईवीएम की प्रमाणिकता को बरकरार रखा. चुनाव आयोग ने भी साल 2017 में ईवीएम चैलेंज का ऑफर दिया था. ईवीएम की प्रमाणिकता बिना किसी संदेह के है और आगे कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया जाएगा."
MP Bypoll Result: मध्य प्रदेश के उपचुनाव के नतीजे बीजेपी के हक में जाते नज़र आ रहे हैं. 28 सीटों में से बीजेपी अब 21 पर आगे चल रही है. जबकि कांग्रेस अब 6 सीटों पर ही आगे है. एक सीट पर बीएसपी ने अपनी बढ़त बनाई हुई है.
चुनाव आयोग ने 28 में से 28 सीटों के रुझान जारी कर दिए हैं. कांग्रेस आठ सीटों और बीजेपी 19 सीटों पर आगे चल रही है. इसके अलावा एक सीट पर बीएसपी ने अपनी बढ़त बना रखी है.
मध्य प्रदेश उपचुनाव: रुझानों में बीजेपी को 17 सीटों पर बढ़त मिली हुई है, जिससे राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान गदगद हैं. उन्होंने ट्वीट कर अपनी खुशी ज़ाहिर की है. उन्होंने नतीजे देखते हुए कुछ तस्वीरें भी शेयर की है.
MP By Election Results: मध्य प्रदेश की 28 सीटों के रुझान आए. रुझानों में बीएसपी दो सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रस नौ और बीजेपी 17 सीटों पर आगे चल रही है.
MP By Election Results: चुनाव आयोग ने 27 सीटों के रुझान जारी कर दिए हैं, जिनमें से 17 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं, जबकि नौ सीटों पर कांग्रेस ने बढ़त बनाई हुई है. एक सीट पर बीएसपी के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. एक सीट का रुझान अभी आना बाकी है.
इस वक्त के रुझानों में मोरेना, सुमौली, दिमानी, अम्बाह, मेहगांव, गोहड़, ब्यावरा और हाट पिपिलया की विधानसभा सीटों से कांग्रेस के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. सुवासरा, सांवेर, बदनावर, नेपानगर, मांधाता, आगर, सांची, अनूपपुर, मल्हारा, सुरखी, मुंगौली, अशोक नगर बमूरी, ग्वालियर, ग्वालियर ईस्ट सीटों से बीजेपी के प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए हैं.
MP ByPoll Results: मध्य प्रदेश की सांवेर विधानसभा सीट के उपचुनाव की मतगणना के पहले चरण में बीजेपी उम्मीदवार तुलसीराम सिलावट अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्डू के मुकाबले 2,413 वोट से आगे चल रहे हैं.
सुमौली सीट से कांग्रेस के अजब सिंह कुशवाहा बीजेपी के अदल सिंह कंसाना से करीब 900 वोटों से आगे चल रहे हैं. इसके अलावा मोरेना सीट से बीएसपी के राम प्रकाश राजौरिया कांग्रेस के राकेश मवई से 2100 से ज्यादा वोटों से आगे हैं.
मध्य प्रदेश की 28 में से 14 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं. फिलहाल 11 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं, जबकि कांग्रेस को तीन सीटों पर बढ़त हासिल है. वोटों की बात करें तो इस वक्त कांग्रेस को लगभग 43 हज़ार वोट मिले हैं और बीजेपी को करीब 62 हज़ार वोट मिल चुके हैं.
चुनाव आयोग के मुताबिक मध्य प्रदेश उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी शुरुआती रुझानों में छह सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस को शुरुआत में दो सीटों पर बढ़त है. बता दें कि राज्य की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं.
मध्य प्रदेश के देवास की हाट पिपल्या विधावसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार राजवीर सिंह बघेल आगे चल रहे हैं, जबकि धार जिले की बदनावर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार राजवर्धन सिंह दत्तीगांव आगे चल रहे हैं.
शुरुआकी रुझानों में मध्य प्रदेश के ग्वालियर की तीनों विधानसभा सीटों से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं. इसके अलावा डबरा से बीजेपी नेता इमारती देवी भी आगे चल रही हैं.
मध्य प्रदेश के इतिहास में पहली बार इतनी अधिक सीटों पर उपचुनाव हुए हैं. ये उपचुनाव इसलिए भी अहम हैं, क्योंकि इसके नतीजे से राज्य में सरकार बन भी सकती है और गिर भी सकती है. वोटों की गिनती से कुछ देर पहले मध्य प्रदेश महिला कांग्रेस ने अपने ट्विटर पर लिखा हैं, "जीते कोई भी हारेंगे सिर्फ गद्दार."
MP By Election Results: चुनाव आयोग ने जो अंतिम आंकड़ा जारी किया है, उसके मुताबिक 69,93 प्रतिशत वोट पड़े हैं. इनमें से 80 फीसदी से ज्यादा वोट पांच विधानसभा पर तो 12 सीटों पर 70 फीसदी या उससे ज्यादा वोट पड़े. 60 फीसदी मतदान वाली सीटें छह तो 50 फीसदी के आसपास मतदान वाली सीटें चार, जबकि एक सीट पर चालीस फीसदी तक वोट पड़े हैं.
मध्य प्रदेश उपचुनाव में डाले गए वोटों की गिनती अब शुरू हो गई है. पहले बैलेट पेपर के ज़रिए जो वोट पड़े हैं, उनकी गिनती की जा रही है. बैलेट पेपर गिनने के बाद ईवीएम खोली जाएगी.
MP By Election Results: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने बीजेपी प्रत्याशियों के लिए वोट मांगे, जबकि मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट एवं अन्य पार्टी नेताओं ने कांग्रेस के उम्मीदवारों को जिताने की लोगों से अपील की. लेकिन अपीलों का असर जनता पर कितना हुआ, इसका फैसला कुछ ही देर में हो जाएगा.
Madhya Pradesh By Election: आपको बता दें कि कांग्रेस के 22 विधायकों के त्यागपत्र देकर बीजेपी में शामिल होने के कारण प्रदेश की तत्कालीन कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ गई थी, जिसके कारण कमलनाथ ने 20 मार्च को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. फिर 23 मार्च को शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्य प्रदेश में बीजेपी सरकार बनी.
मध्य प्रदेश के चुनावी नतीजों में आज जिन दिग्गजों पर नजर रहेंगी उनमें राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव, ऐंदल सिंह कंसाना, बिसाहूलाल सिंह, गिर्राज दंडोतिया, ओपीएस भदौरिया, सुरेश धाकड़, बृजेंद्र सिंह यादव, गोविंद सिंह राजपूत, प्रभु राम चौधरी, इमरती देवी, प्रद्युम्न सिंह तोमर, हरदीप सिंह डंग, इमरती देवी और महेंद्र सिंह सिसोदिया शामिल हैं. कमलनाथ के आइटम वाले बयान के बाद इमरती देवी खूब चर्चा में रहीं. इमरती देवी की सीट ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई मानी जा रही है. उन्होंने एक रैली में कहा भी था कि इस से चुनाव अब इमरती देवी नहीं, बल्कि खुद ज्योतिरादित्य सिंधिया लड़ रहा है.
मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव हुए हैं, जिनके नतीजे कुछ ही देर में आने शुरू हो जाएंगे. इस बार के चुनाव में हर जगह कोरोना वायरस भी एक अहम मुद्दा रहा है. ऐसे में आपको बता देते हैं कि नतीजे से पहले मध्य प्रदेश में कोरोना के कितने मामले आए हैं. राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में आज कोरोना के 809 नए मामले आए हैं और 6 मौतें हुई हैं, जबकि 681 मरीज़ कोरोना से ठीक हुए हैं. अब राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1 लाख 78 हज़ार 168 हो गई है, जिसमें 3 हज़ार 34 लोगों की जान जा चुकी है और 1 लाख 67 हज़ार 84 मरीज़ ठीक हुए हैं और 8,050 सक्रिय मामले शामिल हैं.
उपचुनाव के नतीजे आने में कुछ ही देर बाकी है. ऐसे में नतीजों से पहले मध्य प्रदेश कांग्रेस ने अपने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया. इस वीडियो को “जय वीर हनुमान, करो कल्याण” के कैप्शन के साथ शेयर किया गया है.
उपचुनाव के नतीजे आने से पहले ही मध्य प्रदेश कांग्रेस ने आधिकारिक ट्विटर से अपनी जीत का दम भरना शुरू कर दिया है. देर रात एमपी कांग्रेस ने ट्वीट किया, "प्रिय साथियों, हम सभी 28 सीट जीत रहे हैं,
हमें मतगणना में बीजेपी की तमाम साज़िशों एवं षड्यंत्रों को रोकने के लिये सतर्क, सावधान और चौकन्ना रहना होगा. “जीत गया मध्य प्रदेश, जीत गया जनादेश.”
भारतीय जनता पार्टी ने उन सभी 25 लोगों को अपना प्रत्याशी बनाया है, जो कांग्रेस विधायकी पद से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हुए थे. ऐसे में इन विधायकों के लिए भी ये कड़ी परीक्षा होगी कि पाला बदलकर बीजेपी से चुनाव लड़ने पर इन्हें जनता का कैसा समर्थन मिलता है.
राज्य के इतिहास में यह पहला मौका है जब 230 सदस्यीय विधानसभा की 28 सीटों पर एक साथ उपचुनाव हुए हैं. इन चुनावों में प्रदेश के 12 मंत्रियों समेत कुल 355 उम्मीदवार मैदान में हैं. सत्ताधारी बीजेपी के पास 107 विधायक हैं और उसे बहुमत के लिए आठ और सीटों की जरूरत है, जबकि कांग्रेस के पास सदन में 87 विधायक हैं.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: बिहार के साथ साथ आज मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार की किस्मत का भी फैसला हो जाएगा. राज्य में सियासी उठापटक के चलते 28 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव कराए गए हैं. इन सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां जीत का दम भर रही हैं, हालांकि फाइनल नतीजे ही बताएंगे कि शिवराज की सरकार बचेगी या फिर कमलनाथ एक बार फिर सूबे के सीएम पद पर काबिज़ होंगे. बता दें कि कांग्रेस के 22 विधायकों के इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल होने के कारण प्रदेश की तत्कालीन कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ गई थी, जिसके कारण कमलनाथ ने 20 मार्च को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. फिर 23 मार्च को शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्य प्रदेश में बीजेपी सरकार बनी.


आपको बता दें कि बीजेपी की सरकार को अपने दम पर पूर्ण बहुमत का आंकड़ा पाने के लिए 28 में से बहुत ज्यादा नहीं सिर्फ आठ विधायक ही चाहिए. कांग्रेस के एक और विधायक के पाला बदलने से मध्यप्रदेश विधानसभा में विधायकों का सदन अब 229 का हो गया है और बहुमत का आंकड़ा जो 230 सदस्यों में 116 था वो घटकर 115 हो गया है. बीजेपी के पास 107 विधायक पहले से ही हैं ऐसे में उसे आठ विधायक ही चाहिए होंगे.


लगातार विधायक खो रही कांग्रेस के खेमे में अब 87 विधायक बाकी हैं और उसे 115 के जादुई आंकड़े तक आने के लिए या कहें कि अपनी सरकार फिर से बनाने के लिए पूरी 28 सीटें ही जीतनी होंगी. यानी की तकरीबन पूरी, जो बेहद कठिन काम दिख रहा है. मगर जैसा कि हम सब जानते हैं कि राजनीति संभावनाओं का खेल है.


कैसे हैं रुझान


आपको बता दें कि सुमौली सीट से कांग्रेस के अजब सिंह कुशवाहा बीजेपी के अदल सिंह कंसाना से करीब 900 वोटों से आगे चल रहे हैं. इसके अलावा मोरेना सीट से बीएसपी के राम प्रकाश राजौरिया कांग्रेस के राकेश मवई से 2100 से ज्यादा वोटों से आगे हैं. मध्य प्रदेश की सांवेर विधानसभा सीट के उपचुनाव की मतगणना के पहले चरण में बीजेपी उम्मीदवार तुलसीराम सिलावट अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्डू के मुकाबले 2,413 वोट से आगे चल रहे हैं.


रुझानों को देखा जाए तो ग्वालियर और चंबल इलाके को छोड़कर बाकी सभी सीटों पर भाजपा आगे चल रही है. चुनावी रुझान यही रहे तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तो मजबूत होंगे, लेकिन राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने ही गढ़ में कमजोर हो सकते हैं. मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर कराए गए उपचुनाव की मतगणना चल रही है. मतगणना सुबह आठ बजे से 19 जिला मुख्यालयों पर की जा रही है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.