Coronavirus Live Updates: देश में कोरोना के पॉजिटिव मामले 40000 के पार, अब तक 1300 से अधिक लोगों की मौत

लॉकडाउन का तीसरा चरण 4 मई से आरंभ होगा और 17 मई तक चलेगा. इस तीसरे चरण के दौरान देश को तीन हिस्सों में बांटा गया है. सरकार ने अपने नए आदेश में यह भी स्पष्ट किया है की कंटेनमेंट जोन में किसी भी तरह के काम की परमिशन नहीं होगी.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 04 May 2020 05:52 PM

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 40 हजार के पार चली गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब कुल 40263 कोरोना के मामले हो गए हैं.इसमें 28070 एक्टिव केस हैं. वहीं 10886 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं. 1306 लोगों की अब तक कोरोना से देश में मौत हो गई है.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कल से सभी सरकारी दफ्तर खुलेंगे. प्राइवेट ऑफिस में 33 फीसदी कर्मचारी काम करेंगे. मॉल, सिनेमाघर, सैलून, जिम और स्पाबंद रहेंगे. आईटी और कॉल सेंटर काम करेंगे. रेल,मेट्रो और बस सेवा बंद रहेगी. उन्होंने कहा कि हम केंद्र की तरफ से दी गई गाइडलाइन का पालन करेंगे.
यूपी सरकार ने लॉकडाउन थ्री के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. गाइडलाइंस के मुताबिक यूपी में ग्रीन जोन में बसें चलेंगी लेकिन इनमें 50 फीसदी सवारियां ही बिठाई जा सकेंगी. ग्रीन जोन के जिलों के अंदर टैक्सी और कैब भी चलेंगी- जिनमें एक ड्राइवर और दो लोग बैठ सकेंगे. ग्रीन जोन में शराब की दुकानें खुलेंगी. सुबह 10:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक शराब की दुकानें खुलेगी. दुकानों में बिक्री के समय सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई पालन करने के लिए कहा गया है.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि बंगाल में हमारी सरकार ने अंग्रिम पंक्ति के कोरोना वायरस कर्मियों के लिए 10 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा की घोषण की है, इसमें पत्रकार भी शामिल हैं.
दिल्ली के कपासहेड़ा स्थित बिल्डिंग में 17 और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. कल इलाके के इसी बिल्डिंग में रहने वाले 41 लोग कोविड-19 से संक्रमितत पाए गए थे.
पंजाब के मुक्तसर में 40 श्रद्धालु कोरोना पॉज़िटिव आए हैं. पंजाब का आंकड़ा अब बढ़कर 1076 हो गया है. इसमें 633 महाराष्ट्र से आए श्रद्धालु हैं. कोरोना संक्रमित में आधे से ज़्यादा श्रद्धालु हैं.
लॉकडाउन की वजह से केरल में फंसे लगभग 1,150 मजदूरों को लेकर पहली ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेन रविवार को ओडिशा के गंजाम जिले में पहुंची. अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन शुक्रवार की शाम एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन से रवाना हुई थी और आज सुबह गंजाम जिले के जगन्नाथपुर रेलवे स्टेशन पहुंची. इसके बाद ट्रेन खुर्दा रोड रेलवे स्टेशन के लिए रवाना हुई जहां इसकी यात्रा संपन्न हो गई. उन्होंने बताया कि 500 से अधिक यात्री जगन्नाथपुर में उतरे जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे. शेष लोग खुर्दा रोड रेलवे स्टेशन पर उतरे.
डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि कल हमने 10 लाख टेस्ट के आंकडे को पार किया और एक दिन में 74,000 के करीब टेस्ट किए. देश में 319 ज़िले ऐसे हैं जो बीमारी से प्रभावित नहीं है. 130 ज़िले हॉटस्पॉट हैं, 284 ज़िले नॉन-हॉटस्पॉट हैं. हमने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, पेरासिटामोल जैसी दवाई दुनिया के 99देशों को सप्लाई की है.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया पिछले 14 दिनों में हमारा ड​बलिंग रेट जो 10.5 दिन था, पिछले 7 दिनों में 11.7 दिन हो गया और आज सुबह 12 दिन हो गया है. हमारी मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम 3.2% है. आज 310 सरकारी और 111 निजी टेस्टिंग लैब विकसित हो चुकी हैं. उन्होंने कहा कि जिस देश में PPE किट और N95 मास्क बाहर से आयात करने पड़ते थे, आज हम एक दिन में 2 लाख से ज्यादा PPE किट बना बना रहे हैं. 50 लाख से ज्यादा N95 मास्क और 20 लाख से ज्यादा PPE किट हम देश को बांट चुके हैं.
दिल्ली में सीआरपीएफ हेडक्वार्टर को बंद कर दिया गया है. एक ड्राइवर के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद ये कदम उठाया गया है. खबर ये है कि सेनेटाइजेशन पूरा होने तक सीआरपीएप हेडक्वार्टर बंद रहेगा.
पंजाब में कोरोना संक्रमित मरीज़ों का आंकड़ा 1000 पार कर गया है. नांदेड़ से आए 102 और श्रद्धालु पॉज़िटिव पाए गए हैं. होशियारपुर में 30 और उसके पड़ोसी ज़िले नवांशहर में महाराष्ट्र से लौटे 62 श्रद्दालुओं के संक्रमित होने की रिपोर्ट आयी है.
देशभर में तीनों सेनाएं कोरोना योद्धाओं का सम्मान कर रही हैं. अस्पतालों के ऊपर हेलिकॉप्टर्स से फूल बरसाए जा रहे हैं. कोरोना वॉरियर्स को सम्मान देने के लिए मुंबई और दिल्ली के ऊपर सुखोई फाइटर जेट उड़े, तो वहीं लेह में चिनूक हेलिकॉप्टर ने फूल बरसाए. दिल्ली में सुपर हरक्यूलिस ने भी कोरोना वॉरियर्स को सलामी दी. आज तीनों सेनाएं 'कोरोना योद्धाओं' को उनकी सेवाओं के लिए आभार प्रकट कर रही हैं.
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली का डबलिंग रेट 11.5 दिन के ​करीब है, देश के डबलिंग रेट का औसत 11 दिन है. दिल्ली में 58,210 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट आ चुकी है. उन्होंने कहा कि अब लगता है कि कोरोना के साथ जीना हमें सीखना होगा, कोरोना काफी लंबे समय तक रहने वाला है.
बेंगलुरु में भारतीय वायुसेना ने इस मुश्किल वक़्त में लोगों को अपनी सेवाएं दे रहे 'कोरोना यो​द्धाओं' के प्रति आभार प्रकट करने के लिए विक्टोरिया अस्पताल में स्वास्थ्यकर्मियों पर फूल बरसाए. लखनऊ में भी वायुसेना ने किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज (KGMU) के ऊपर से फ्लाईपास्ट किया और 'कोरोना योद्धाओं' के प्रति आभार प्रकट करने के लिए फूलों की वर्षा की.
भारतीय वायु सेना ने मेडिकल प्रोफेशनल्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स के कोरोना महामारी के खिलाफ सराहनीय काम के प्रति आभार प्रकट करने के लिए दिल्ली में राजपथ के ऊपर से फ्लाईपास्ट किया.
कोरोना काल में देश को संभाल रहे पुलिस कर्मियों के सम्मान में पुलिस मेमोरियल पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ. तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इसके अलावा हेलिकॉप्टर से फूल बरसाए गए.
कोरोना वॉरियर्स के सम्मान में वायुसेना के लड़ाकू विमानों का फ्लाई पास्ट शुरू हो गया है. श्रीनगर के डल झील और चंडीगढ़ के सुकना झील के ऊपर फाइटर जैट्स ने उड़ान भरी. बेंगलूरु में विधानसभा और वॉर मेमोरियल पर आर्मी बैंड ने धुन बजाई.
दिल्ली में भारतीय वायुसेना के चॉपर ने पुलिसकर्मियों का आभार प्रकट करने के लिए राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर फूलों की वर्षा की.
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 40 हजार के करीब पहुंच गई है. कोविड-19 के कारण भारत में मरने वालों की संख्या 1301 हो गई है वहीं कुल संक्रमित लोगों की संख्या 39980 हो गई है. 28046 एक्टिव पेशेंट है और 10632 लोग अब तक ठीक हुए है.
चंडीगढ़ में भारतीय वायुसेना के विमान C-130 ने सुखना झील के ऊपर से फ्लाई पास्ट किया. आज तीनों सेनाएं 'कोरोना योद्धाओं' को उनकी सेवाओं के लिए आभार प्रकट करेंगी.
कोरोना वारियर्स के सम्मान में सेना का फ्लाई पास्ट शुरू हो गया है. जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में डल झील के ऊपर भारतीय वायुसेना ने फ्लाई पास्ट किया. आज तीनों सेनाएं 'कोरोना योद्धाओं' को उनकी सेवाओं के लिए आभार प्रकट करेंगी.
स्वास्थ्य विभाग ओडिशा ने बताया कि राज्य में दो नए COVID 19 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इसके बाद राज्य में कुल पॉजिटिव मामले 159 हो गए हैं जिसमें 102 सक्रिय, 56 ठीक और 1 मौत शामिल है.
राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने देश में चिकित्सा रिसर्च की सबसे बड़ी संस्था आईसीएमआर को एक पत्र लिखा है. 28 अप्रैल को लिखे गए इस पत्र में आईसीएमआर से गंगा, खासकर इसके ऊपरी भाग के उन गुणों के वैज्ञानिक रिसर्च करने का आग्रह किया गया है. जिनसे पता लगाया जा सके कि इसके पानी में कोरोना जैसे विषाणुओं को खत्म करने की क्षमता है या नहीं? नदी के ऊपरी या पहाड़ी भागों में ऐसे तत्व मौजूद हैं या नहीं? आईसीएमआर के सूत्रों ने राष्ट्रीय गंगा मिशन से पत्र मिलने की पुष्टि तो की लेकिन आगे की योजना के बारे में फिलहाल नहीं बताया.
देश में कोरोना मरीजों की संख्या 37776 तक पहुंच गई है. वहीं इस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 1223 तक पहुंच गया है जबकि 10018 लोग इस संक्रमण से ठीक हुए है. पिछले 24 घंटे में 2293 मामले सामने आए हैं. एक दिन में पहली बार इतने ज्यादा केस दर्ज हुए हैं. पिछले पांच दिनों में रोज 1500 से ज्यादा मामले रिपोर्ट हो रहे हैं.
चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब दुनियाभर के 212 देशों में फैल चुका है. इस महामारी से मरने वालों की संख्या 2 लाख 44 हजार पार पहुंच गई है. पिछले 24 घंटे में 82,398 नए कोरोना के मामले सामने आए और मरने वाले लोगों की संख्या में 5,162 का इजाफा हो गया. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनियाभर में अब तक 34 लाख 80 हजार 492 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 11 लाख 08 हजार लोग संक्रमण मुक्त भी हुए हैं.
देश में जानलेवा कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच आज दिनभर कोरोना वॉरियर्स के सम्मान में सेना का बहुत बड़ा आयोजन होगा. सशस्त्र सेनाएं कोरोना वॉरियर्स का अपने तरीके से आभार प्रकट करेंगी. पूरे देश में लड़ाकू विमान उड़ेंगे. कोरोना वायरस का इलाज कर रहे अस्पतालों पर हेलिकॉप्टर से फूल बरसाए जाएंगे. इतना ही नहीं 24 बदरगाहों पर विशेष धुन भी बजाई जाएगी. वहीं, नेवी और कोस्टगार्ड के जहाज रोशनी से जगमगाएंगे.
पंजाब में बढ़ते कोरोना केसों को लेकर पंजाब सरकार और घिर गई है. महाराष्ट्र के नांदेड़ से जो श्रद्धालु वापस लाए गए वो बड़े पैमाने पर कोरोना पॉजिटिव निकले हैं. अब महाराष्ट्र के पूर्व सीएम अशोक चव्हाण आरोप लगा रहे हैं कि नांदेड़ में कोरोना पंजाब की गलती से फैला. महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और पूर्व सीएम अशोक चव्हाण का ये पंजाब सरकार पर सीधा हमला है. वहीं महाराष्ट्र के नांदेड़ में स्थित गुरुद्वारा लंगर साहिब में कोरोना के 20 संक्रमित मरीज मिले हैं. जिसके बाद गुरुद्वारे के परिसर को पूरी तरह सील कर दिया गया है. आरोप है कि श्रदालुओं को लेने जो 78 बसें और स्टॉफ आया था उन्हीं के जरिए नांदेड़ में कोरोना संक्रमण फैला. अब तक पंजाब सरकार कहती रही है कि नांदेड़ से आए कोरोना पीड़ितों की वजह से कोरोना पंजाब में फैला है.
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बड़कर 26535 हो गई है. 10017 लोग ठीक हो गए हैं. वहीं कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1223 हो गई है.


केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने शनिवार को स्पष्ट किया कि चार मई से शुरू हो रहे लॉकडाउन के तीसरे चरण में ग्रीन और ओरेंज जोन में नाई की दुकानों एवं सैलून को खोलने की अनुमति होगी. इसके अलावा ई-कॉमर्स कंपनियां इन क्षेत्रों में गैर-अनिवार्य सामानों की बिक्री भी कर सकेंगी. गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को लॉकडाउन दो हफ्ते के लिए बढ़ाते हुए इसे 17 मई तक कर दिया था। इसने ग्रीन और ओरेंज जोन में कई प्रतिबंधों में ढील दी है. मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि ग्रीन और ओरेंज जोन में ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा गैर जरूरी सामानों की बिक्री पर प्रतिबंध नहीं होगा. उन्होंने कहा कि इन इलाकों में नाई की दुकानें और सैलून भी खोलने की अनुमति होगी.
देश में कोरोना से ठीक होने की दर बढ़कर 26.65 फीसद हो गई है. अब तक 9 हजार 950 मरीज ठीक हो गए हैं.
उत्तर प्रदेश के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा है कि कुल सक्रिय मामले प्रदेश में 1756 हैं. डिस्चार्ज हुए मरीज 656 हैं. 43 लोगों की अब तक मौत हुई है. कुल मामलों की संख्या 2455 हो गई है.
बिहार में 45 वर्षीय एक व्यक्ति की शनिवार को कोविड-19 संक्रमण से मौत हो गई जिसके बाद राज्य में इस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा चार पर पहुंच गया है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि सीतामढ़ी जिले का निवासी यह व्यक्ति अंतिम चरण वाले फेफड़े के कैंसर से पीड़ित था और हृदयाघात से उसकी मृत्यु हो गई. अधिकारी ने कहा कि वह कैंसर के इलाज के लिए हाल ही में मुंबई गए था और 28 अप्रैल को सीतामढ़ी लौटा था.
अमेरिका के कई राज्यों ने अपनी अर्थव्यवस्थाओं को खोलने और नुकसान से उबारने की दिशा में शुक्रवार को कदम बढ़ाते हुए रेस्तरां, स्टोर या अन्य कारोबारी संस्थान फिर से खोल दिए. ये राज्य अपनी-अपनी गति और विशेष अंदाज में काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोरोना वायरस वापस न आए. लुसियाना में लोग फिर से रेस्तरां में भोजन कर सकते हैं लेकिन उन्हें बाहर 10-10 फुट की दूरी पर मौजूद टेबलों पर बैठना होगा. उन्हें वेटर की सुविधा प्राप्त नहीं होगी.
राजस्थान में आज 54 नए COVID19 मामले सामने आए हैं. पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 2720 हो गई है. इस बात की जानकारी राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने दी है.
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सभी 11 जिले 17 मई तक रेड जोन में रहेंगे.राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार तक कोरोना वायरस के 3,738 मामले सामने आए थे और 61 लोगों की मौत हो चुकी थी. शुक्रवार को 223 नए मामले सामने आए.
महाराष्ट्र के चंद्रपुर में करीब 1,000 प्रवासी मजदूर शनिवार को सड़कों पर उतर आए और उन्होंने मांग की कि उन्हें उनके पैतृक स्थानों पर वापस भेजने की व्यवस्था की जाए. इनमें से ज्यादातर भारत के उत्तरी हिस्सों के रहने वाले हैं. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना जिले के बल्लारपुर में सुबह करीब साढ़े नौ बजे हुई.
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस.येदियुरप्पा ने चयनित ज़िलों में कोरोना वायरस की वर्तमान स्थिति का जायज़ा लेने के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ज़िला मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और ज़िला कलेक्टरों के साथ बैठक की. कर्नाटक मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि बैठक में सरकार ने फैसला लिया है कि राज्य में बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूर जो अपने गांव पहुंचने के लिए कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम की बस में सफर करेंगे उनसे सिर्फ एक तरफ का किराया लिया जाएगा.
पंजाब के होशियारपुर और लुधियाना में 50 श्रद्धालु कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं. होशियारपुर में 32 और लुधियाना में 18 श्रधालुओं की रिपोर्ट कोरोना पॉज़िटिव आयी. पंजाब का आंकड़ा 741 हो गया है इसमें से 351 श्रद्धालु हैं.
दिल्ली और महाराष्ट्र दोनों जगह कोरोना संक्रमण फैलता दिख रहा है. दिल्ली के कापसहेड़ा इलाके में एक ही मकान से 41 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. वहीं मुंबई में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री के बाहर तैनात 3 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. महाराष्ट्र में अब तक 342 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. 49 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है जबकि 290 लोगों का इलाज जारी है. वहीं महाराष्ट्र में 3 की मौत हुई है.
डीएम दिल्ली दक्षिण-पश्चिम के कार्यालय ने बताया कि दिल्ली के कापसहेड़ा में डीसी कार्यालय के पास ठेके वली गली की एक इमारत के 41 लोग COVID-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद 19 अप्रैल को इमारत को सील कर दिया गया था.
राजधानी में तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 68 और जवान कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं. सभी जवान पूर्वी दिल्ली में एक बटालियन के कैंप से जुड़े हैं. दो हफ्तों में इस बटालियन में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 122 हो गई है और सीआरपीएफ में कोविड-19 के मामलों की संख्या 127 है, जिनमें से 1 जवान ठीक हो चुका है और 1 की मौत हो गई है. अधिकारियों के मुताबिक, करीब 100 सीआरपीएफ जवानों की टेस्टिंग के रिजल्ट आने बाकी हैं.
देश में जानलेवा कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ाने का एलान किया गया है. सरकार की घोषणा के बाद रेल मंत्रालय ने भी यात्री ट्रेनों का संचालन 17 मई तक बंद करने का फैसला किया है.
केरल के तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन से आज 'श्रमिक स्पेशल ट्रेन' में सवार होकर लगभग 1200 प्रवासी मजदूर झारखंड के हटिया के लिए रवाना होंगे. मजदूरों के आने से पहले पुलिस कर्मी रेलवे स्टेशन के बाहर सामाजिक दूरी के लिए गोल घेरे बना रहे हैं. इसके साथ ही साफ-सफाई भी की जा रही है.
मुंबई में मातोश्री के बाहर तैनात 3 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का पूरा परिवार मातोश्री में रहता है. महाराष्ट्र में कोरोना के अब तक साढ़े ग्यारह हजार से ज्यादा केस हो चुके हैं. महाराष्ट्र देश में इस जानलेवा वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है.
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि 10 से ज्यादा ​केस अगर किसी ज़िले में हैं तो उसको 'रेड ज़ोन' माना जाता है. दिल्ली में 11 ज़िले हैं और सभी रेड ज़ोन में आते हैं. रेड ज़ोन के अंदर जो-जो छूट दी गई हैं वो सारी लागू होंगी.
राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राजस्थान में आज कोरोना वायरस के 12 नए मामले सामने आए हैं और 3 मौतें हुई हैं, इसके बाद राजस्थान में COVID19 पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 2,678 हो गई है और मौत का आंकड़ा 65 पहुंच गया है. अब तक 1,116 लोग ठीक हुए हैं जबकि 714 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है.
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में 485, गुजरात में 236, मध्य प्रदेश में 145, राजस्थान में 62, दिल्ली में 61, उत्तर प्रदेश में 42, आंध्र प्रदेश में 33, पश्चिम बंगाल में 33, तमिलनाडु में 28, तेलंगाना में 26, कर्नाटक में 22, पंजाब में 19, जम्मू-कश्मीर में 8, हरियाणा में 4, केरल में 4, झारखंड में 3, बिहार में 3, असम, हिमाचल प्रदेश, मेघालय और ओडिशा में एक-एक मौत हुई है.
देश में लॉकडाउन के चलते उत्तराखंड का परिवहन सेक्टर संकट के दौर से गुजर रहा है, इसे संकट से उभारने के लिए राज्य ने केंद्र से पैकेज की मांग की है. चारधाम की यात्रा करने हर साल यहां लाखों की संख्या में तीर्थयात्री आते थे, लेकिन लॉकडाउन के चलते इस बार सब बंद है.
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ कोरोना वायरस को लेकर टीम 11 के साथ सुबह 11 बजे बैठक करेंगे. मुख्यमंत्री आवास पर होने वाली इस बैठक में उत्तर प्रदेश में ग्रीन जोन में दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर चर्चा होगी. केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार यूपी में भी छूट देने पर विचार विमर्श होगा. इसके साथ ही सीएम योगी उत्तर प्रदेश में आ रहे कामगार श्रमिकों की सुरक्षा, उनके रहने की व्यवस्था और चिकित्सीय सुविधाओं पर भी समीक्षा करेंगे. मुख्यमंत्री कामगार श्रमिकों को दिए जा रहे रोजगार पर भी अपडेट लेंगे.
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 37 हजार के पार हो गई है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1218 हो गई है वहीं कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 37,336 हो गई है. 26167 एक्टिव केस हैं, जबकि 9950 लोग ठीक/डिस्चार्ज हो गये हैं.
कोरोना वायरस से लड़ने में अच्छी खबर है. अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने रेमडिसिविर दवा को कोरोना संक्रमित मरीजों को आपातकाल में देने के लिए मंजूरी दे दी है. इसका मतलब ये है कि अगर कोरोना के मरीजों के ये दवा दी जा सकेगी. पिछले कुछ दिनों से इस दवा का मरीजों पर परीक्षण चल रहा था. जिलीड साइंस कंपनी द्वारा बनाई गई इस दवा से कोरोना मरीजों की हालत में सुधार के बाद इमरजेंसी एक्ट के तहत इस दवा के इस्तेमाल को मंजूरी दी गई है. देखा गया कि इससे मरीज ना सिर्फ कम दिनों में ठीक हो रहे थे बल्कि इससे मौत का खतरा भी कम हुआ है.
पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पतालों और स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों को योजनाबद्ध तरीके से सामान्य सेवाओं को बहाल करने का निर्देश जारी किया है. शुक्रवार को बताया गया कि इन केंद्रों में काम कर रहे चिकित्साकर्मियों की सुरक्षा और सुविधा का ध्यान रखना सर्वोच्च प्राथमिकता है.
मजदूरों को वापस लाने वाली ट्रेनों के मंजिल तक पहुंचने का सिलसिला जारी है. महाराष्ट्र के नासिक से एमपी के भोपाल के लिए निकली स्पेशल ट्रेन भोपाल पहुंची है. नासिक से चली भोपाल ट्रेन को भोपाल के बाहरी स्टेशन मिसरोद में रोका गया है.
दुनियाभर के 212 देशों में कोरोना वायरस महामारी से मरने वालों की संख्या 2 लाख 39 हजार पार पहुंच गई है. पिछले 24 घंटे में 94,552 नए कोरोना के मामले सामने आए और मरने वाले लोगों की संख्या में 5,624 का इजाफा हो गया. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनियाभर में अब तक 33 लाख 98 हजार 473 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. इनमें से 1,080,101 लोग संक्रमण मुक्त भी हुए हैं.
दिल्ली के 97 इलाके हॉटस्पॉट या कंटेनमेंट जोन में आते हैं. कोरोना के यहां तीन हजार एक सौ पंद्रह मरीज सामने आ चुके है. 59 लोगों की जान जा चुकी है. लेकिन फिर भी दिल्ली वाले मानते नहीं. यूपी बॉर्डर से सटी दिल्ली की गाजीपुर सब्जी मंडी में आज सब्जी खरीदने वालों की भीड़ लग गई. इस बाजार से सब्जी की सप्लाई पूर्वी दिल्ली और बॉर्डर से सटे गाजियाबाद के इलाकों में होती है. अगर इस भीड़ में एक भी कोरोना का मरीज हुआ तो सोचिए कि वो कितनों को अपनी चपेट में ले लेगा.
महत्वपूर्ण है कि देश में बीते दो हफ्तों के दौरान रेड ज़ोन की संख्या घटी है तो साथ ही ग्रीन ज़ोन वाले इलाकों का आंकड़ा भी कम हुआ है. एक पखवाड़े पहले देश में जहां 207 इलाके गैर हॉटस्पॉट या ऑरेंज ज़ोन में थे वहीं अब 284 जिले इस श्रेणी में है. गत 16 अप्रैल को जारी स्वास्थ्य मन्त्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में 170 जिले रेड ज़ोन में थे जो अब घटकर 130 हो गए हैं. ग्रीन ज़ोन क़ई संख्या 16 अप्रैल को 359 थी जो अब 319 हो गई है. कैबिनेट सचिव राजीव ग्वाबा की अगुवाई में 30 अप्रैल को राज्यों का मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक के बाद यह भी तय किया गया है कि हर सप्ताह विभिन्न जिलों की कलर ज़ोन समीक्षा की जाएगी. महत्वपूर्ण है कि कोरोना के 15 से अधिक मामलों वाले जिलों या उन इलाकों को रेड ज़ोन में रखा गया है जहां मरीज़ों की संख्या 4 या उससे कम दिनों में दोगुना हो रही है. रोकथाम रणीनीति के तहत किसी रेड ज़ोन क्षेत्र में मामलों और उनकी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर हॉटस्पॉट या कंटेन्मेंट ज़ोन का दायरा तय किया जाता है. वहीं इस इलाके के 5 किमी दायरे को बफर जोन चिह्नित किया जाता है. ग्रामीण क्षेत्रों में बफर जोन सीमा 7 किमी तक सम्भव है. राज्यों को जारी निर्देशों के मुताबिक सभी कंटेन्मेंट ज़ोन इलाकों में सख्त हदबंदी और आवाजाही पर कड़ा नियंत्रण जारी रहेगा. साथ ही इन इलाकों में केवल अनिवार्य सेवाओं को ही संचालन की इजाजत दी जाएगी.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के सभी 733 जिलों के लिए कलर मैप जारी किया है जिसमें कोरोना मरीज़ों की संख्या के आधार पर उन्हें रेड, ऑरेंज या ग्रीन ज़ोन में बांटा गया है. राजधानी दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों समेत देश के 130 जिले रेड ज़ोन में हैं. वहीं 319 जिलों को ग्रीन ज़ोन में रखा गया है. राज्यों को कलर कोडिंग के आधार पर रोकथाम के उपाय के करने और एहतियात सुनिश्चित करने को कहा गया है. सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिख केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने रेड ज़ोन इलाकों में निर्धारित रोकथाम रणीनीति के तहत उपाय मुकम्मल करने को कहा है. स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन की तरफ से लिखे गए इस पत्र में स्पष्ट किया गया है कि राज्य चाहें तो अन्य जिलों या इलाकों को भी रेड ज़ोन चिह्नित कर सकते हैं. ग्रीन ज़ोन उस जिले को कहा जाएगा जहां या तो कोई केस नहीं है अथवा बीते 21 दोनों के दौरान कोई मामला सामने नहीं आया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक एक से अधिक निगम क्षेत्रों वाले जिले में हर निगम अधीन इलाका एक यूनिट कहलाएगा. किसी एक या अधिक यूनिट में यदि 21 दिनों तक कोई नया मामला सामने नहीं आता तो उसे एक कलर श्रेणी नीचे किया जा सकता है. यानि अगर किसी ऑरेंज ज़ोन इलाके में 21 दिनों तक कोविड19 का केस दर्ज नहीं होता तो उसे ग्रीन ज़ोन में रखा जा सकता है. राज्य अतिरिक्त इलाकों को रेड या ऑरेंज तो चिह्नित कर सकते हैं लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को सूचित किए बिना उनकी श्रेणी नहीं कम कर सकते.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 37 हजार के पार हो गई है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1223 हो गई है वहीं कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 37,776 हो गई है. 26535 एक्टिव केस हैं, जबकि 10,017 लोग ठीक/डिस्चार्ज हो गये हैं.


अब 17 मई तक रहेगा लॉकडाउन


केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये लागू लॉकडाउन को और दो हफ्तों के लिये बढ़ाने का शुक्रवार को फैसला किया. यह चार मई से प्रभावी होगा. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 पर स्थिति की व्यापक समीक्षा करने के बाद यह फैसला लिया गया. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मंत्रालय ने चार मई से दो हफ्तों की अवधि के लिये लॉकडाउन बढ़ाने का आदेश आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत जारी किया है. उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन का प्रथम चरण 25 मार्च से 14 अप्रैल तक था, जिसे बाद में बढ़ा कर (15 अप्रैल से) तीन मई तक (दूसरा चरण) किया गया था.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.