CAA के खिलाफ प्रदर्शन LIVE: दिल्ली के सीलमपुर में हुई हिंसा में 12 पुलिसकर्मियों समेत 21 घायल

राजधानी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ शुरू हुआ हिंसक प्रदर्शन पूर्वोत्तर राज्यों के अलावा अब उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल को भी झुलसा रहा है. राज्य सरकारों ने अफवाहें फैलाने से रोकने के लिए हिंसा वाली जगहों पर इंटरनेट सेवाओं को बैन कर दिया है. पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहें.

ABP News Bureau Last Updated: 17 Dec 2019 11:06 PM
गरिकता (संशोधन) कानून के खिलाफ मंगलवार दोपहर उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर इलाके में हुए प्रदर्शन के बाद रात में ब्रिजपुरी में भी प्रदर्शन हुए और लोगों ने पुलिसकर्मियों पर पथराव किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि यह घटना रात करीब साढ़े आठ बजे हुई. हालांकि, अब स्थिति नियंत्रण में कर ली गई है.
नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन की वजह से बंद किए गए मेट्रो स्टेशनों को फिर से आम नागरिकों के लिए खोल दिया गया है. प्रदर्शन के चलते सात मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया था. वेलकम, जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, जोहरी एन्कलेव, शिवविहार, सीलमपुर और गोकुलपुरी मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए थे. इलाके में तनाव को देखते हुए ड्रोन से निगरानी की जा रही थी.
दिल्ली के सीलमपुर में हुई हिंसा में 12 पुलिसकर्मियों, छह आम लोगों सहित 21 लोग घायल हुए हैं. दिल्ली पुलिस के मुताबिक सीलमपुर और जाफराबाद थानों में दो प्राथमिकियां दर्ज की गई है और पांच लोग हिरासत में लिए गए हैं.
नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की वजह से यहां दरियागंज और राजघाट के बीच यातायात बंद कर दिया गया है. दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट कर बताया, ‘‘प्रदर्शन के कारण दरियागंज से राज घाट तक यातायात बंद है. यातायात को दिल्ली गेट, निषाद राज मार्ग, आईटीओ से बहादुर शाह जफर मार्ग की ओर मोड़ दिया गया है.’’
जामिया हिंसा मामले में पुलिस ने 10 आरोपियों को साकेत कोर्ट में पेश किया था. अदालत ने सभी को 14 दिनों की जुडिशल कस्टडी में भेजा.
असम में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ महिलाओं, युवाओं और वरिष्ठ नागरिकों ने कई स्थानों पर आल असम स्टूडेंट यूनियन (आसू) द्वारा आयोजित ‘जन सत्याग्रह’ जुलूस में भाग लिया. इस बीच अधिकांश स्थानों पर स्थिति शांतिपूर्ण रही. आसू के मुख्य सलाहकार समुज्जल कुमार भट्टाचार्य ने कहा, “हम सरकार को चेतावनी देते हैं कि वह लोगों की भावनाओं से खिलवाड़ न करे. प्रधानमंत्री कहते हैं कि वह अहिंसक विरोध प्रदर्शनकारियों का सम्मान करते हैं लेकिन सरकार यहां हमारा दमन करना और दबाना चाहती है.”
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय को आश्वासन दिया कि संशोधित नागरिकता कानून मुस्लिम विरोधी नहीं है. उन्होंने कहा, ‘हमारी संस्कृति हमें नफरत करना नहीं सिखाती’.
विपक्षी दल के नेताओं ने राष्ट्रपति से मिलकर जामिया के छात्रों पर रविवार को हुई पुलिसिया कार्रवाई के मामले में न्यायिक जांच की मांग की है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि हालात बहुत गंभीर हैं और शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों से निपटने के पुलिस के तरीके से हम बहुत नाराज हैं. सोनिया गांधी ने आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार लोगों की आवाज दबा रही है तथा ऐसे कानून बना रही है जो जनता को स्वीकार्य नहीं हैं.
दिल्ली पुलिस पीआरओ एमएस रंधावा ने कहा कि सीलमपुर में स्थिति नियंत्रण में है. हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं. हम उन इलाकों से सीसीटीवी फुटेज ले रहे हैं जहां घटना हो रही है. वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा रही है. इस तरह की घटनाओं में शामिल लोगों में से किसी को भी नहीं बख्शा जाएगा.
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने ट्वीट कर कहा कि सभी दिल्ली वासियों से अपील है कि शान्ति बनायें रखें. किसी भी प्रकार की हिंसा में शामिल न हों और हिंसक तत्वों की जानकारी तुरंत दिल्ली पुलिस को दें. हिंसा ग़ैर क़ानूनी तो है ही, अमानवीय भी है. अपनी बातें शान्तिपूर्ण लोकतांत्रिक माध्यमों से कहें.
नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विपक्षी दलों के नेताओं ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की. मुलाकात के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि जामिया में पुलिस की कार्रवाई गलत थी. पूर्वोत्तर और जामिया की कार्रवाई गलत है. विरोध करना संवैधानिक अधिकार है.राष्ट्रपति हस्तक्षेप करें.
दिल्ली में विरोध प्रदर्शन के चलते सात मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है. वेलकम, जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, जोहरी एन्कलेव, शिवविहार, सीलमपुर और गोकुलपुरी मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विरोध प्रदर्शनों के बीच शांति की अपील की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ''मेरी सभी दिल्ली वासियो से अपील है कि शांति बनाए रखें. एक सभ्य समाज में किसी भी तरह की हिंसा बर्दाश्त नहीं की जा सकती. हिंसा से कुछ हासिल नहीं होगा. अपनी बात शांति से कहनी है.''
नागरिकता कानून पर जारी प्रदर्शनों के बीच किसान नेता अखिल गोगोई को गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम कानून (यूएपीए) के तहत गिरफ्तार किया गया, गुवाहाटी की विशेष अदालत ने 10 दिन की एनआईए हिरासत में भेजा.
गुवाहाटी में आसू नेता समुज्ज्वल भट्टाचार्य और लुरिनज्योति गोगोई ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ ‘जन सत्याग्रह’ के लगातार दूसरे दिन अभिनेत्री वर्षा रानी बिसाया और सैकड़ों अन्य प्रदर्शनकारियों के साथ गिरफ्तारी दी. गुवाहाटी के पुलिस आयुक्त मुन्ना प्रसाद गुप्ता ने बताया कि आसू कार्यकर्ताओं ने गिरफ्तारियां दीं लेकिन उन्हें हिरासत में नहीं रखा गया.
जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से लगे बाटला हाउस न्यू गोले, अबु फजल, जाकिर नगर और गफ्फार मंजिल इलाके में मंगलवार की सुबह से ही सन्नाटा छाया हुआ है. इस इलाके में तनाव है. वहीं सीलमपुर में भी प्रदर्शन हो रहे हैं.
गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली के एक कार्यक्रम में कहा कि नागरिकता कानून पर राजनीति हो रही है. समूचा विपक्ष देश को गुमराह कर रहा है. मैं फिर से कहना चाहता हूं कि इसमें नागरिकता लेने नहीं बल्कि देने का प्रावधान है. मैं सभी विद्यार्थियों को कहना चाहता हूं कि इस कानून का अध्ययन करिए. जो आपके पास सूचना है वो गलत है.
सुप्रीम कोर्ट ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में हुये हिंसक प्रदर्शन की घटनाओं की जांच के लिये शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में जांच समिति गठित करने से मंगलवार को इंकार कर दिया. शीर्ष अदालत ने यचिकाकर्ताओं से कहा कि वे राहत के लिये संबंधित उच्च न्यायालयों में जायें और वही इस तरह की जांच समिति गठित कर सकते हैं.
सीलमपुर में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन के चलते वेलकम, जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद किए गए. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े.
नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन: पूर्वोत्तर दिल्ली के सीलमपुर में स्थानीय लोगों ने पुलिस पर पथराव किया है. इस दौरान बसों में तोड़फोड़ भी की गई. प्रदर्शनों के मद्देनजर वेलकम, जफ्फराबाद, मनुजपुर-बदरपुर मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है.
जामिया हिंसा की पुलिस जांच के दौरान कुछ वॉट्सऐप ग्रुप भी मिले हैं. सूत्रों के मुताबिक जिन 10 लोगों की गिरफ्तारी हुई है, उनमें कुछ लोग इन वॉट्सऐप ग्रुप में शामिल हैं. इन वॉट्सग्रुप के जरिये कई संदेश इधर से उधर भी भेजे गए हैं. गिरफ्तार लोगों से पूछताछ के आधार पर जो तथ्य सामने आ रहे हैं उनमें से कुछ सामान बरामदगी को लेकर भी पुलिस के छापे पड़ रहे हैं.
जामिया केस में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने 10 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें इलाके के तीन शरारती तत्व भी हैं. पुलिस सूत्रों के मुताबिक इन दस लोगों का पुराना आपराधिक रिकॉर्ड भी रहा है. गिरफ्तार लोगों में जामिया मिलिया का कोई छात्र शामिल नहीं है.
कल यूपी के मऊ में हिंसा के बाद तनाव बरकरार है. इलाके में धारा 144 लागू है. सीएम योगी के निर्देश पर एडीजी आशुतोष पांडे को मऊ भेजा गया है.
यूपी के मऊ में पुलिस ने धारा 144 लगा दी है. साथ ही इंटरनेट सेवाओं को भी बंद कर दिया गया है. दरअसल कल यानि 16 दिसंबर को लोग नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे. इस दौरान लोगों ने सड़क पर जमकर हिंसा की. एक तरफ गैस सिलेंडर की मदद से दक्षिण टोला पुलिस स्टेशन के अंदर आग लगा दी तो दूसरी सड़क पर पत्थरबाजी और आगजनी की. प्रदर्शनकारियों ने दुकानों में तोड़-फोड़ भी की। पुलिस ने मामला शांत करने की कोशिश की तो पुलिस पर पत्थरबाजी की गई.
नागरिकता कानून पर हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए यूपी के अलीगढ़ में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर बुधवार तक रोक लगा दी गई है. जामिया में पुलिसिया कार्रवाई के विरोध में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में छात्रों के हिंसक प्रदर्शन की थी. थोड़ी देर पहले ही पश्चिम बंगाल के हावड़ा में मोबाइल इंटरनेट पर रोक लगाने की खबर आई थी. यूपी और पश्चिम बंगाल में सरकार को ऐसा इसलिए करना पड़ा क्योंकि सोशल मीडिया के जरिए अफवाहें फैलाई जा रही थीं.
बीएचयू के छात्रों ने रात में बीएचयू के सिंहद्वार पर सरकार के समर्थन में एक सभा का आयोजन किया. जिसमें सीएए बिल और एनआरसी के बारे में सभी ने अपनी राय रखते हुए सरकार का समर्थन किया और इस बिल का विरोध कर रहे लोगों से अपील किया कि इस बिल के बारे में पहले पूरी और सही जानकारी लेने के बाद अपनी प्रतिक्रिया दें.
उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में भी इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र दिल्ली के जामिया छात्रों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं.
नागरिकता कानून पर हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए पश्चिम बंगाल के हावड़ा में इंटरनेट सेवाएं शाम पांच बजे तक बंद कर दी गई हैं. नागरिकता कानून पर संसद की मुहर लगने के बाद से ही पूरे पश्चिम बंगाल में जगह जगह हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं.
बीजेपी ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, विधायक अमानतुल्ला खान और आम आदमी पार्टी के दूसरे नेताओं पर हिंसा फैलाने की शिकायत दर्ज कराई है. शिकायत में कहा गया है कि इन लोगों ने हिंसा फैलाने के लिए आपराधिक साजिश रची, लोगों को हिंसा के लिए भड़काया और जामिया मिलिया इस्लामिया में दंगा करवाया. इस मामले की गहराई से जांच हो और दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए.
मऊ में हिंसा पर उतारू भीड़ ने पहले सड़क पर चल रही गाड़ियों को पत्थर से निशाना बनाया. शाम होते होते पुलिस थाने को आग के हवाले कर दिया. पुलिस की कई गाड़ियों को जला दिया. हालात इतने बिगड़ते चले गए कि पुलिस को उपद्रवियों को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले और हवाई फायरिंग तक करनी पड़ी. हिंसा का बाद मऊ में धारा 144 लगानी पड़ी है.
मऊ में हुई हिंसा के बाद बिगड़े हालात को काबू करने के लिए एडीजी आशुतोष पांडेय को मऊ जाने को कहा है. इस बीच मऊ में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं.
जामिया में हुई हिंसा के बाद यूपी में भी माहौल खराब करने की कोशिश हो रही है. अलीगढ़, लखनऊ, मऊ में विरोध के नाम पर हिंसक प्रदर्शन हुए हैं. अब खबर ये है कि इन प्रदर्शनों से यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ बेहद नाराज हैं. योगी ने आधी रात को बैठक कर हिंसा वाले जिलों के डीएम और एसपी को कड़ी फटकार लगाई है.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ शुरू हुआ हिंसक प्रदर्शन पूर्वोत्तर राज्यों के अलावा अब उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल को भी झुलसा रहा है. देश के अलग-अलग इलाकों में प्रदर्शन अभी भी जारी है. राज्य सरकारों ने अफवाहें फैलाने से रोकने के लिए हिंसा वाली जगहों पर इंटरनेट सेवाओं को बैन कर दिया है. कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से अफवाहों पर ध्य़ान नहीं देने की अपील की थी. सीएए के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.



यह भी पढ़ें-


प्रियंका गांधी ने 'नागरिकता कानून' को बताया संविधान नष्ट करने वाला, छात्रों के समर्थन में बैठी थीं धरने पर


 


ममता की चेतावनी- ‘पश्चिम बंगाल में NRC और CAA लागू करना है तो मेरी लाश से गुजरना होगा’


 


दिल्ली की बसों में आग क्या पुलिस ने लगाई, ABP न्यूज़ की पड़ताल में सामने आया सच


 


वीडियो देखें-



- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.