महाराष्ट्र Live Updates: कल राज्यपाल से मिलेंगे NCP-कांग्रेस और शिवसेना के नेता, सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं

एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना की बैठक में कॉमन मिनिमम प्रोग्राम का ड्राफ्ट तैयार किया गया है. सूत्रों के मुताबिक इसमें शिवसेना को सीएम पद और कांग्रेस-एनसीपी को डिप्टी सीएम पद देने पर सहमति बनी है.

ABP News Bureau Last Updated: 15 Nov 2019 12:37 PM
कांग्रेस नेता अहमद पटेल पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे, पटेल सोनिया गांधी को महाराष्ट्र की स्थिति को लेकर अपडेट देंगे. जानकारी के मुताबिक इस मुलाकात में सरकार बनाने को लेकर भी चर्चा हो सकती है.
राज्यपाल से मिलने के सवाल पर नवाब मलिक ने कहा- महाराष्ट्र में जब से राष्ट्रपति शासन लगा है, प्रशासन का काम ठप्प पड़ गया है. मंत्रालय में फाइलेंअटकी हैं. जनता परेशान हो रही है, किसान भी बेहाल हैं. इसी मुद्दे पर तीनों पार्टियां राज्यपाल से मिलकर उन्हें स्थिति से अवगत कराएंगे.
नवाब मलिक ने कहा- शिवसेना का बीजेपी के साथ गठबंधन टूटा ही सीएम पद की मांग को लेकर है. इसलिए हम उनके स्वाभिमान को बचाने की जिम्मेदारी हमारी है, सीएम शिवसेना का ही होगा. सबसे अहम बात है कि कांग्रेस सरकार में शामिल होने को लेकर फैसला ले. पवार साहब ने पहले ही कहा है कि सिर्फ सरकार बनाना ही जरूरी नहीं है बल्कि सरकार चलाना भी जरूरी है.
महाराष्ट्र की सियासी हलचल के बीच बड़ी खबर सामने आयी है. एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना कल राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगे. एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा- कांग्रेस सरकार में शामिल होने से कतरा रही है. जो कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बना है उसे तीनों पार्टियों के नेताओं को भेजा जाएगा. इस पर सभी की सहमति ली जाएगी. ड्राफ्ट के केंद्र किसानों की समस्याओं को रखा गया है.
बीजेपी नेता आशीष शेल्लार ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर शिवसेना पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि एक वक्त था जब मातोश्री (उद्धव ठाकरे का घर) में मिलने के लिए बड़े बड़े नेता पहुंचते थे. लेकिन आज खुद मातोश्री से नेता निकलकर छोटे छोटे नेताओं से मिलने जा रहे हैं. आशीष शेल्लार ने शिवसेना नेता संजय राउत पर भी हमला बोला. शेल्लार ने कहा- आज उनका जन्मदिन है, ऐसा माना जाता है कि उम्र बढ़ने के साथ गंभीरता आती है. हम चाहते हैं उनमें गंभीरता आए.
मुख्यमंत्री पद को लेकर एनसीपी का बड़ा बयान सामने आया है. एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा- सवाल बार बार पूछा जा रहा है कि सीएम शिवसेना का होगा? सीएम की पोस्ट को लेकर ही शिवसेना और बीजेपी के बीच विवाद हुआ था. निश्चित रूप से सीएम शिवसेना का ही होगा. शिवसेना को अपमानित किया गया है, उनका स्वाभिमान बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है.

बैकग्राउंड

Live Updates: महाराष्ट्र में 22 दिन बाद आखिरकार सरकार बनने की पहली बड़ी उम्मीद जगी है. परसों यानी 17 नवंबर को महाराष्ट्र में नई सरकार का एलान हो सकता है. परसों शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे की पुण्यतिथि है. शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस कैसे सरकार के इस गंभीर मिशन तक पहुंचे. कल पहली बार मुंबई में सरकार बनाने के लिए शिवसेना,एनसीपी और कांग्रेस के नेता साथ बैठे. बैठक में कॉमन मिनिमम प्रोग्राम का ड्राफ्ट तैयार किया गया है.


 


एबीपी न्यूज को इस ड्राफ्ट की एक्सक्लूसिव जानकारी मिली है. इसमें शिवसेना को सीएम पद और कांग्रेस-एनसीपी को डिप्टी सीएम पद देने पर सहमति बनी है. शिवसेना के सांसद संजय राउत ने भी दोहराया कि चाहे कुछ भी हो जाए, सीएम तो शिवसेना की ही होगा.


 


सूत्र बता रहे हैं कि सरकार के ड्राफ्ट में गृह मंत्रालय एनसीपी को मिलेगा जबकि राजस्व विभाग कांग्रेस को. वित्त और नगर विकास मंत्रालय शिवसेना को मिलने वाला है तो विधानसभा अध्यक्ष कांग्रेस का होगा. वहीं डिप्टी स्पीकर पद एनसीपी को तो विधानपरिषद अध्यक्ष का पद शिवसेना को देने पर तीनों पार्टियां रजामंद हैं. महाराष्ट्र में सरकार बनने का रास्ता बिल्कुल साफ हो गया है, अब सिर्फ शरद पवार सोनिया गांधी और उद्धव ठाकरे की तरफ से इसका एलान होना बाकी है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.