CBI Vs CBI: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा से अधिकार वापस लेकर उन्हें छुट्टी पर भेजे जाने के सरकार के कदम के खिलाफ शुक्रवार को सीबीआई मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शित करने के बाद गिरफ्तारी दी. इससे पहले वहां एकत्रित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला. गांधी ने मोदी पर सीबीआई, चुनाव आयोग और प्रवर्तन निदेशालय समेत अन्य संस्थानों को बर्बाद करने का आरोप भी लगाया.


अशोक गहलोत, अहमद पटेल, मोतीलाल वोरा, वीरप्पा मोइली और आनंद शर्मा समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने उस मार्च में हिस्सा लिया जो सीबीआई मुख्यालय पहुंचने से पहले एक विरोध प्रदर्शन में तब्दील हो गया. लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव, भाकपा नेता डी राजा और तृणमूल कांग्रेस के नदीम-उल-हक भी इस प्रदर्शन में शामिल हुए.

इससे पहले छुट्टी पर भेजे गए सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने वर्मा की याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार, सीवीसी को नोटिस दिया. सुप्रीम कोर्ट ने सीवीसी से कहा कि वह हफ्ते के भीतर रिटायर्ड जज की निगरानी में जांच पूरी करे.



LIVE UPDATES ON CBI Vs CBI


# कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा- प्रदर्शन कर रहे राहुल गांधी और कांग्रेस के अन्य नेताओं को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया.





# पहली बैरिकेडिंग क्रॉस नहीं कर पाए प्रदर्शनकारी. लगभग 25 कार्यकर्ता हिरासत में लिए गए.


# सीबीआई मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को पुलिस गाड़ी में बैठाकर ले गई. राहुल गांधी भी गाड़ी में मौजूद हैं.


सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी सांकेतिक गिरफ्तारी दे सकते हैं. लोधी रोड थाने की तरफ राहुल जा रहे हैं. कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा- हम तानाशाही बर्दाश्त नहीं करेंगे.


# वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कहा- सरकार किसी के पक्ष या विपक्ष में नहीं है. सीबीआई की स्वायत्ता बरकरार रहे. सुप्रीम कोर्ट का आदेश सकारात्मक है. अदालत ने पारदर्शिता का ख्याल रखा. देशहित में है कि सच्चाई सामने आए.


कांग्रेस नेता अंबिका सोनी ने कहा- अगर आज आवाज नहीं उठाया तो प्रजातंत्र नहीं रहेगा. तानाशाही बच जाएगी. हर पीढ़ी ने अपनी चुनौतियां देखी. आज युवा पीढ़ी भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करेगा.


# सीबीआई को लेकर कांग्रेस के प्रदर्शनों पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- कांग्रेस के पास लोगों के मुद्दे नहीं हैं, हमें जांच रिपोर्ट का इंतजार करना चाहिए.


CBI Vs CBI: SC का आदेश- रिटायर्ड जज की निगरानी में CVC दो सप्ताह में जांच पूरी करे


# पुलिस ने सीबीआई मुख्यालय से कुछ दूर पहले राहुल गांधी को रोका. बैरिकेड पर बैठे हैं राहुल गांधी.


# चंडीगढ़ में पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर पानी की बौछार की. सीबीआई मामले को लेकर कांग्रेस प्रदर्शन कर रही है.





# राहुल गांधी प्रदर्शन के दौरान पुलिस बैरिकेड पर चढ़े. सीबीआई मुख्यालय के बाहर कांग्रेस प्रदर्शन कर रही है. पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को रास्ते में रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिसबल तैनात किये हैं.


# सीबीआई में मचे घमासान पर कांग्रेस का देशभर में प्रदर्शन जारी, राहुल गांधी दिल्ली में दयाल सिंह कॉलेज से लेकर लोधी रोड स्थिति सीबीआई मुख्यालय तक मार्च कर रहे हैं. टीएमसी और वामदल भी मार्च में शामिल है.





# सुप्रीम कोर्ट ने नागेश्वर राव (अंतरिम निदेश) द्वारा लिए गए फैसले की सीलबंद लिफाफे में जानकारी मांगी.


# सुप्रीम कोर्ट ने कहा- SC के रिटायर्ड जज एके पटनायक की निगरानी में जांच पूरी करें. दीवाली के बाद हम इस मामले की सुनवाई करेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि नागेश्वर राव (अंतरिम निदेशक) कोई नीतिगत फैसला नहीं लेंगे.





# आलोक वर्मा सुप्रीम कोर्ट पहुंचे. याचिकाओं पर सुनवाई शुरू. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा. अदालत ने सीवीसी से कहा- 10 दिनों में जांच पूरी करें.


# छुट्टी पर भेजे जाने के खिलाफ सीबीआई के स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की. केंद्र ने पिछले दिनों अस्थाना को छुट्टी पर भेज दिया था. राकेश अस्थाना ने भी गलत तरीके से छुट्टी पर भेजने का आरोप लगाया है.





# दिल्ली पुलिस से नाराज है IB, आईबी चीफ ने एनएसए अजित डोभाल से मुलाकात की. कल आलोक वर्मा के घर के बाहर पकड़े गए थे अधिकारी: सूत्र


# सुप्रीम कोर्ट में आलोक वर्मा की तरफ से वरिष्ठ वकील फली नरीमन, सरकार की तरफ से केके वेणुगोपाल, सीवीसी की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, राकेश अस्थाना की तरफ से मुकुल रोहतगी और कॉमन कॉज एनजीओ की तरफ से दुष्यंत दवे कोर्ट में पेश होंगे.


# कांग्रेस के प्रदर्शनों के मद्देनजर सीबीआई की तरफ आने वाली सड़क का ट्रैफिक पूरी तरह से रोका गया. भारी पुलिसबल तैनात. दिल्ली पुलिस की राहुल गांधी को सीबीआई हेडक्वार्टर से पहले रोकने की प्लानिंग.


# सीबीआई मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस के एम जोसफ की बेंच करेगी.


# सीबीआई मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल ने कहा- राफेल के खेल से गड़बड़ियां मोदी-शाह की जोड़ी ने की. सीबीआई को तोड़ा गया. सत्यमेव जयते! लोकतंत्र मोदीतंत्र को हराएगा.


सुनवाई से पहले राकेश अस्थाना के वकील मुकुल रोहतगी ने कहा- ये केस भी अन्य केस की तरह ही है. वह इसपर कोर्ट में लड़ाई लड़ेंगे.





सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 11:15 AM बजे पर सुनवाई शुरू होगी


सीबीआई स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना पूर्व अटॉर्नी जनरल और वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी से मिले.






# राहुल गांधी ने ट्वीट कर कार्यकर्ताओं से कहा कि सुबह 11 बजे लोधी रोड स्थित सीबीआई मुख्यालय पर जुटें.






कांग्रेस के प्रदर्शनों को देखते हुए लखनऊ में सीबीआई दफ्तर की सुरक्षा बढ़ाई गई.






सीबीआई मुख्यालय के बाहर पुलिस की जबर्दस्त बैरिकेटिंग की जा रही है, पुलिस की भारी तैनाती.


# सीबीआई के मुद्दे पर कांग्रेस के प्रदर्शन में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी भी भाग लेगी. राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस आज 11 बजे दिल्ली में सीबीआई मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन करेगी.






# देर रात राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ''राफेल घोटाले की जांच ना हो पाए इसलिए प्रधानमंत्री ने CBI प्रमुख को असंवैधानिक तरीक़े से हटा दिया. CBI को पूरी तरह नष्ट किया जा रहा है. कांग्रेस पार्टी, कल, इसके विरोध में देश के हर CBI दफ़्तर के बाहर प्रदर्शन करेगी. मैं CBI मुख्यालय, दिल्ली, सुबह 11 बजे से, इसका नेतृत्व करूंगा.''






24 अक्टूबर की रात को सीबीआई के डायरेक्टर आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को छुट्टी पर भेज दिया गया था. साथ उनसे सारे कामों की जिम्मेदारी ले ली गई थी. वर्मा की जगह एम नागेश्वर राव को अंतरिम डायरेक्टर बनाया गया था. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस कार्रवाई पर कहा था कि सीबीआई के दो शीर्ष अधिकारियों को हटाने का सरकार का फैसला केन्द्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) की सिफारिशों पर आधारित है. उन्होंने कहा था कि दोनों ही अधिकारियों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं.


जिस पल राफेल की जांच शुरू होगी, पीएम को पता है कि वो खत्म हो जाएंगेः राहुल गांधी


छुट्टी पर भेजे जाने के ठीक बाद एजेंसी के 13 अन्य अधिकारियों का तबादला कर दिया है. इनमें उन अधिकारियों का भी नाम था जो राकेश अस्थाना के खिलाफ रिश्वतखोरी के मामले की जांच कर रहे थे. विपक्षी दलों ने इसपर भी कड़ा एतराज जताया है.


इस बीच कल सीबीआई आलोक वर्मा के आवास के बाहर उनके सुरक्षा कर्मचारियों ने खुफिया ब्यूरो (आईबी) के चार कर्मियों को पकड़ा. इसे लेकर आईबी ने किसी भी तरह के संदेह को खारिज करते हुए बताया है कि उसके कर्मचारी नियमित गश्त पर थे. कल आलोक वर्मा के सुरक्षा स्टाफ ने आईबी कर्मियों को पकड़ा और उन्हें आवास में खींच कर ले गए. चारों आईबी कर्मी सीबीआई निदेशक के जनपथ स्थित आवास के बाहर कार में बैठे थे.


सुब्रमण्यम स्वामी का बड़ा आरोप, कहा- पीएम मोदी के पीछे पड़ा है चार अफसरों का गैंग


कांग्रेस ने 'मोदी सरकार पर पर जासूसी में शामिल होने का और केंद्रीय एजेंसी के खुल्लमखुल्ला इस्तेमाल का आरोप लगाया है.' कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, "बल, धमकी व संदिग्ध सौदेबाजी का इस्तेमाल कर एजेंसी को अपने इशारे पर नचाना ही बीजेपी का वास्तविक चरित्र है."