LIVE: नागरिकता संशोधन कानून पर हंगामा, दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में हुई हिंसा में कांग्रेस के पूर्व MLA का नाम

नागरिकता कानून को लेकर शुरू हुआ हंगामा थमने का नाम नहीं ले रहा. पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आए बेसहारा शरणार्थियों को नागरिकता देने वाले कानून का देशभर में विरोध हो रहा है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन के बाद तनाव बढ़ गया है. संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा बलों की तरफ से फ्लैग मार्च भी किया जा रहा है. इस विवाद से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

ABP News Bureau Last Updated: 18 Dec 2019 12:41 PM
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता नागरिक संशोधन बिल के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं.


जामिया नगर थाने और न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी थाने में दर्ज एफआईआर में कांग्रेस के पूर्व एमएलए आसिफ मोहम्मद खान का नाम शामिल है. आसिफ मोहम्मद खान ने एबीपी न्यूज़ से बातचीत में कहा कि वह भीड़ में शामिल नहीं था, उन्हें गलत फंसाया जा रहा है. उस समय सैकड़ों फोन लाइव रिकॉर्डिंग कर रहे थे. पुलिस एक भी सबूत नहीं दे सकती. आसिफ मोहम्मद खान का कहना है कि वह दोपहर 2 बजे खुद जामिया नगर थाने पहुंचकर अपनी गिरफ्तारी देंगे.
उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हुए प्रदर्शन और आपत्तिजनक और भ्रामक पोस्ट या मैसेज करने के मामलों में अब तक कुल 18 मुकदमे दर्ज किये गए हैं. इनमें करीब डेढ़ सौ से ज्यादा लोग नामजद हुए हैं, जबकि बड़ी संख्या में लोग गिरफ्तार किए गए हैं. अकेले मऊ जनपद के 28 व्यक्तियों सहित कुल 113 व्यक्तियों को हिरासत में लेकर कानूनी कार्रवाई की जा रही है.
नागरिकता संशोधन कानून पर सुनवाई के दौरान कानून का समर्थन कर रहे वकील अश्विनी उपाध्याय ने कहा कि मैं जामिया समेत कुछ इलाकों में गया जहां कानून का विरोध हो रहा है. वहां लोग जानते ही नहीं कि कानून है क्या? सरकार को अखबारों में कानून की जानकारी छपवानी चाहिए. इस पर चीफ जस्टिस बोबडे ने एटॉर्नी जनरल से पूछा कि इस पर आपको क्या कहना है? एटॉर्नी जनरल ने कहा कि यह अच्छा सुझाव है. इस पर विचार किया जाएगा.
सीलमपुर हिंसा के मामले में पुलिस ने 6 लोगों को गिरफ्तार किया है. कुछ और लोगों की पहचान हुई है, जिसके लिए पुलिस छापेमारी कर रही है. पकड़े गए सभी आरोपी स्थानीय नागरिक हैं.
नागरिकता संशोधन कानून पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है. सुप्रीम कोर्ट ने इस कानून पर फिलहाल रोक लगाने से इनकार कर दिया है. इस मामले में अगली सुनवाई 22 जनवरी को होगी.
दिल्ली में जाफराबाद और मौजपुर मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट खोल दिए गए हैं. सभी जगह मेट्रो सेवा सामान्य है. हिंसा वाले सीलमपुर में पलिस दल लगातार गश्त लगा रहा है. यहां भी स्थिति लगभग सामान्य है.
दिल्ली पुलिस ने सीलमपुर जाफराबाद रोड पर हुई हिंसा में दो एफआईआर दर्ज की है, जिसमें एक सीलमपुर और एक जाफराबाद थाने में हुई है. दोनों ही एफआईआर राईटिंग और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुचाने के सेक्शन में की गई हैं. इसमें 5 लोग हिरासत में हैं, जो दंगा फैला रहे थे. इनका क्रिमिनल बैकग्राउंड है या नहीं ये चैक किया जा रहा है. इसके अलावा एक अलग एफआईआर ब्रजपुरी में हुई पत्थरबाजी में दर्ज की गई है.
दिल्ली में हिंसा की आशंका के मद्देनजर जाफराबाद और मौजपुर मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट बंद किए गए हैं. हालांकि बाकी जगहों पर सेवा सामान्य है. कल नागरिकता कानून के खिलाफ लोग सड़कों पर उतरे थे और हिंसक प्रदर्शन किया था.
दिल्ली पुलिस ने 15 दिसंबर को जामिया हिंसा को लेकर कांग्रेस के पूर्व विधायक आसिफ खान का नाम अपनी एफआईआर में आरोपी के रूप में दर्ज किया है. पूर्व विधायक का नाम छह अन्य आरोपियों के साथ दर्ज किया गया है. बाकी छह आरोपियों की पहचान स्थानीय नेताओं आशु खान, मुस्तफा और हैदर, एआईएसए सदस्य चंदन कुमार, एसआईओ सदस्य आसिफ तन्हा और सीवाईएसएस सदस्य कासिम उस्मानी के तौर पर की है.
यूपी में नागरिकता कानून के विरोध को देखते हुए पुलिस प्रशासन हाई अलर्ट पर है. प्रयागराज में पुलिस गश्त लगातार माहौल पर नजर बनाए हुए है.
गया मुस्लिम फ्रंट ने नागरिकता कानून को लेकर हो रहे हिंसा को देखते हुए सड़क पर कोई प्रदर्शन नहीं करने का एलान किया है. गया मुस्लिम CAA और एनआरसी का सिर्फ कागजी तरीके से विरोध करेगा.
नागरिकता कानून पर मचे बवाल के बीच कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष नलिन कुमार कातिल ने कांग्रेस को लेकर आपत्तिजनक बयान दिया है. नलिन कुमार ने कहा है कि कांग्रेस राष्ट्रविरोधी पार्टी की तरह व्यवहार कर रही है और देश में आतंक का माहौल बना रही है. नलिक कुमार ने कहा है कि कांग्रेस के नेता कश्मीर और अयोध्या मामले पर हिंसा भड़कने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन उनकी चाहत पूरी नहीं हुई तो अब नागरिकता कानून पर देश को गुमराह करने की कोशिश हो रही है.
नागरिकता कानून के विरोध में हैदाराबाद के जाने-माने व्यंगकार मुजतबा हुसैन ने और पद्मश्री सम्मान लौटाने का एलान किया है. मुजतबा हुसैन ने कहा है नागरिकता कानून को लोकतंत्र पर हमला बताया है.
नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में बंगाल में 14 दिसंबर से जारी हिंसा रुकने का नाम नहीं ले रही है. कोलकाता में पिछले कुछ दिनों से बिल का विरोध लगातार जारी है. जामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों के समर्थन में जाधवपुर यूनिवर्सिटी के छात्रों ने मार्च भी निकला था. बीतों दिनों हिंसक भीड़ ने सरकारी संपत्ति को खासा नुकसान पहुंचाया है. बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भले प्रदर्शनकारियों से शांति की अपील कर रही हो लेकिन इसका असर होता दिख नहीं रहा है.
देश की राजधानी में पिछले तीन दिन से हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं. पहले जामिया, फिर कल दिन में सीलमपुर और शाम होते होते बृजपुरी में भीड़ हिंसा पर उतारू हो गई. हर जगह लोग नागरिकता कानून के विरोध के नाम पर सड़क पर उतरते हैं और फिर अचानक ये विरोध पत्थरबाजी, आगजनी और तोड़फोड़ में बदल जाता है. कहा जा रहा है कि सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाहों की वजह से भी विरोध प्रदर्शन हिंसक हो रहा है.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: नागरिकता कानून को लेकर शुरू हुआ हंगामा थमने का नाम नहीं ले रहा. पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आए बेसहारा शरणार्थियों को नागरिकता देने वाले कानून का देशभर में विरोध हो रहा है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन के बाद तनाव बढ़ गया है. संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा बलों की तरफ से फ्लैग मार्च भी किया जा रहा है. इस विवाद से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


 


यह भी पढें-


 


नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दाखिल 59 याचिकाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई


 


उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी, दिल्ली में 22 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा


 


केंद्र सरकार को घेरने की तैयारी में कांग्रेस, 28 दिसंबर से निकालेगी 'भारत बचाओ सविधान बचाओ' मार्च


 


CBSE ने जारी की 10वीं और 12वीं के एग्जाम की डेट शीट, 15 फरवरी से एग्जाम शुरू, ऐसे करें चेक


 


वीडियो देखें



- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.