LIVE UPDATES: हेट स्पीच पर सुनवाई को तैयार सुप्रीम कोर्ट, CJI बोले- कोर्ट दंगे नहीं रोक सकता

विपक्षी दलों ने साफ कर दिया है कि दिल्ली हिंसा और अर्थव्यवस्था को लेकर वह संसद में सरकार को घेरने की कोशिश करेंगे और गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की भी मांग करेंगे. इस मामले से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 02 Mar 2020 11:24 AM
कांग्रेस नेताओं ने भी संसद परिसर में दिल्ली हिंसा के विरोध में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया है. इस प्रदर्शन में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और सांसद शशि थरूर समेत कई बड़े नेता मौजूद हैं.

बिहार के बाल्मीकि नगर क्षेत्र से लोकसभा सांसद बैजनाथ महत्व की मृत्यु के चलते आज लोकसभा की कार्यवाही उन्हें श्रद्धांजलि देकर दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दी गई है.
कपिल मिश्रा, अनुराग ठाकुर और दूसरे बीजेपी नेताओं के खिलाफ भड़काऊ भाषण के लिए एफआईआर की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के लिए तैयार हो गया है. हाई कोर्ट में बेवजह सुनवाई टलने का दावा कर रहे वकील कॉलिन गोंजाल्विस से सीजेआई शरद अरविंद बोबडे ने कहा है कि हाई कोर्ट ने किसी वजह से ही सुनवाई टाली होगी. हमने उनका आदेश नहीं देखा. सीजेआई ने यह भी कहा है कि कोर्ट दंगे नहीं रोक सकता, लेकिन माहौल ऐसा बनाया जाता है जैसे दंगा होने में कोर्ट की ही कोई गलती हो.
दिल्ली हिंसा में अबतक 46 लोगों मौत हो चुकी है. हर तरफ से हिंसा पीड़ित लोगों के लिए मदद आ रही है. सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील एच एस फुल्का भी हिंसा के पीड़ित लोगों की मदद करने चमनपार्क पहुंचे, वहां उन्होंने पीड़ितों को खाने पीने की मदद की और कानूनी सहायता का भी आश्वासन दिया.
दिल्ली हिंसा पर संसद भवन परिसर में मौजूद महात्मा गांधी के स्टेच्यू के सामने आम आदमी पार्टी और ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने प्रदर्शन किया है. आप के वरिष्ठ नेता और सांसद संजय सिंह ने दिल्ली हिंसा की जांच जेपीसी से कराने की मांग की है.

सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने एबीपी न्यूज़ से कहा कि अभी दलों को इस मसले पर साथ आना पड़ेगा. हिंसा के बहाने मोदी सरकार पर नागरिकता कानून को वापस लेने और एनपीआर में बदलाव करने की मांग भी की जाएगी. हालांकि सरकार ने साफ कह दिया है कि वह झुकने वाली नहीं है.
दूसरे चरण की बैठक तीन अप्रैल तक चलेगी और इस दौरान आम बजट को पारित करने की शेष प्रक्रियाओं को पूरा किया जाएगा. बजट सत्र की शुरूआत 31 जनवरी को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण से हुयी थी. बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी को पूरा हो गया था. इस बीच बता दें कि बिहार के बाल्मीकि नगर क्षेत्र से लोकसभा सांसद बैजनाथ महत्व की मृत्यु के चलते आज लोकसभा की कार्यवाही उन्हें श्रद्धांजलि देकर स्थगित किए जाने की संभावना है.

बैकग्राउंड

LIVE: आज से संसद के बजट सत्र का दूसरा भाग शुरू हो रहा है. सत्र ऐसे समय में शुरू हो रहा है जब दिल्ली में हिंसा के बाद स्थिति तो सामान्य होने लगी है लेकिन राजनीति गरमाने लगी है. विपक्षी दलों ने साफ कर दिया है कि दिल्ली हिंसा और अर्थव्यवस्था को लेकर वह संसद में सरकार को घेरने की कोशिश करेंगे और गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की भी मांग करेंगे.

खुद कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की थी. ऐसे में सत्र की शुरुआत में यही मुद्दा छाए रहने की संभावना है. हालांकि अमित शाह के इस्तीफे की मांग पर कांग्रेस को किन-किन दलों का साथ मिलता ये कहना अभी मुश्किल है. इस मामले से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

यह भी पढ़ें-

जानिए- रविवार की शाम किसने फैलाई दिल्ली में हिंसा की अफवाह, कैसे मची अफरातफरी

बंगाल: कोलकाता में BJP के 3 कार्यकर्ता गिरफ्तार, अमित शाह की रैली के दौरान लगाए थे ‘देश के गद्दारों को....’ के नारे

लगातार गिरावट के बाद शेयर बाजार से अच्छी खबर, करीब 700 अंक उछलकर 39 हजार के पार खुला सेंसेक्स

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.