केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का निधन, कल आधा झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का निधन हो गया है. उनके बेटे चिराग पासवान ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. लोक जनशक्ति पार्टी के 74 वर्षीय संरक्षक रामविलास पासवान का कुछ दिन पहले दिल्ली के एक अस्पताल में हृदय का ऑपरेशन हुआ था.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 08 Oct 2020 11:27 PM
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि कल दिल्ली और राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की राजधानी में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका दिया जाएगा. इसके साथ ही जिस जगह पर उनका (रामविलास पासवान) अंतिम संस्कार होगा वहां भी ध्वज आधा झुका रहेगा.
रामविलास पासवान के निधन पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता एलके आडवाणी ने दुख जताया है. उन्होंने कहा कि यह देश के लिए एक बड़ी क्षति है.
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन पर गहरा शोक प्रकट करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उनका निधन भारतीय राजनीति के लिये अपूरणीय क्षति है. मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा, ‘‘ रामविलास पासवान भारतीय राजनीति के बड़े हस्ताक्षर थे . वे प्रखर वक्ता, लोकप्रिय राजनेता, कुशल प्रशासक, मजबूत संगठनकर्ता और बेहद मिलनसार व्यक्तित्व के धनी थे . ’’ उन्होंने कहा कि वह (पासवान) पहली बार 1969 में बिहार विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए थे . 1977 में वे पहली बार हाजीपुर लोकसभा सीट के लिये चुने गए थे और उनकी यह जीत विश्व रिकार्ड के रूप में दर्ज हुई थी . नीतीश कुमार ने रामविलास पासवान के साथ अपने आत्मीय संबंधों की चर्चा करते हुए कहा कि उनके साथ हमारा पुराना रिश्ता रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘ उनके पासवान) निधन से मुझे व्यक्तिगत तौर पर दुख पहुंचा है . उनका निधन भारतीय राजनीति के लिये अपूरणीय क्षति है .’’
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि रामविलास पासवान जी के निधन की ख़बर बेहद दुखद है. देश ने वंचित वर्ग की आवाज़ उठाने वाला एक नेता खो दिया. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे.
अखिलेश यादव ने कहा कि लोकप्रिय जननेता श्री रामविलास पासवान जी के निधन पर विनम्र श्रद्धांजलि! दुख की इस असीम घड़ी में हम सब शोक संतप्त परिवार के साथ हैं.
शहनवाज हुसैन ने रामविलास पासवान के निधन पर कहा कि आपकी बहुत सी यादें दिल में हैं और वो हमेशा जिन्दा रहेंगी. सच्ची निष्ठा अर्पित.
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि भारतीय राजनीति के पुरोधा एवं केंद्रीय मंत्री श्री रामविलास पासवान जी के निधन की सूचना मिली है .ऐसे सामाजिक योद्धा का देहांत भारतीय राजनीति के लिए अपूर्णीय क्षति है .महादेव उनकी आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें .
रामविलास पासवान के निधन के बाद पीएम मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत अन्य नेताओं ने एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान को फोन किया और दुख जताए.
बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि आज देश की राजनीति का बहुत बड़ा नुकसान हुआ है. राम विलास पासवान जी सबसे हंस कर मिलते थे. वो बहुत नेक इंसान थे. सबकी चिंता करते थे. उन्होंने लोकतंत्र में इतिहास बनाया था. दलित समाज में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर और बाबू जगजीवन राम के बाद वो सबसे बड़े दलित चेहरा थे. मेरे प्रति तो उनका बहुत स्नेह रहता था. आज मुझे ऐसा लग रहा है जैसे मेरे परिवार से कोई चला गया.
अमित शाह ने कहा कि भारतीय राजनीति व केंद्रीय मंत्रिमंडल में उनकी कमी सदैव बनी रहेगी और मोदी सरकार उनके गरीब कल्याण व बिहार के विकास के स्वपन्न को पूर्ण करने के लिए कटिबद्ध रहेगी. मैं उनके परिजनों और समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ और दिवंगत आत्मा की शांति की प्रार्थना करता हूँ. ॐ शांति
गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि सदैव गरीब और वंचित वर्ग के कल्याण व अधिकारों के लिए संघर्ष करने वाले हम सबके प्रिय राम विलास पासवान जी के निधन से मन अत्यंत व्यथित है. उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में हमेशा राष्ट्रहित और जनकल्याण को सर्वोपरि रखा. उनके स्वर्गवास से भारतीय राजनीति में एक शून्य उत्पन्न हो गया है. चाहे 1975 के आपातकाल के विरुद्ध संघर्ष करना हो या मोदी सरकार में कोरोना महामारी में गरीब कल्याण के मंत्र को सार्थक करना हो, राम विलास पासवान जी ने इन सभी में अद्वितीय भूमिका निभाई है. कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्यरत रहते हुए, पासवान जी अपने सरल व सौम्य व्यक्तित्व से सबके प्रिय रहे.
तेजस्वी यादव ने कहा कि आदरणीय लालू जी हमेशा उनकी सेहत के लिए चिंतित रहते थे. चिराग पासवान जो हमारे बड़े भाई हैं, आज जब उनको सबसे ज्यादा जरूरत थी पिता की तब वो चले गए. हमारा पूरा परिवार उनके साथ खड़ा है. जब मैंने और चिराग जी ने राजनीति शुरू की थी.
राबड़ी देवी ने कहा कि भगवान से यहीं प्राथना करती हूं ईश्वर उनको अपने चरणों में जगह दे. पूरे बिहार की राजनीति में क्षति हुई है. पूरी हमारी पार्टी इससे दुखी है. पूरे परिवार, पूरी पार्टी को दुख हुआ है. आज हमलोग अपने घर में खाना भी नहीं बना सकते. शुरू का साथ था. 1977 में साथ ही दिल्ली गए थे। शुरू से एक दूसरे के यहां आना जाना था. आज बहुत दुख का दिन है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामविलास पासवान के निधन पर दुख जताया है. उन्होंने अच्छा दोस्त बताते हुए कहा कि मेरा नीजि नुकसान हुआ है.

प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा कि रामविलास पासवान जी वर्षों से मेरी माँ के पड़ोसी रहे और उनके परिवार के साथ हमारा एक निजी रिश्ता था. उनके निधन की सूचना से बेहद दुःख हुआ है. चिराग जी और परिवार के समस्त सदस्यों को मेरी गहरी संवेदना. इस दुखद घड़ी में हम आपके साथ हैं.
कुमार विश्वास ने ट्वीट कर कहा कि बेहद दुखद ! निजी व सियासी दोनों तरह की ज़िंदगी के एक बेहद ज़रूरत भरे पड़ाव पर पिता का साया उठ जाने की यह पीड़ा सहने की ईश्वर आपको व आपके परिवार को शक्ति दे ! लोकनायक जयप्रकाश की पुण्यतिथि पर अंतिम यात्रा को निकले उनकी क्रांति के सिपाही को ईश्वर अपने चरणों में स्थान दे.ॐ शान्ति ॐ
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा कि केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन से देश ने एक दूरदर्शी नेता खो दिया है. उनकी गणना सर्वाधिक सक्रिय तथा सबसे लंबे समय तक जनसेवा करने वाले सांसदों में की जाती है. वे वंचित वर्गों की आवाज़ मुखर करने वाले तथा हाशिए के लोगों के लिए सतत संघर्षरत रहने वाले जनसेवक थे. आपातकाल विरोधी आंदोलन के दौरान जयप्रकाश नारायण जैसे दिग्गजों से लोकसेवा की सीख लेनेवाले पासवान जी फायरब्रांड समाजवादी के रूप मे उभरे. उनका जनता के साथ गहरा जुड़ाव था और वे जनहित के लिए सदा तत्पर रहे. उनके परिवार और समर्थकों के प्रति मेरी गहन शोक-संवेदना.
राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि रामविलास पासवान जी के असमय निधन का समाचार दुखद है. ग़रीब-दलित वर्ग ने आज अपनी एक बुलंद राजनैतिक आवाज़ खो दी. उनके परिवारजनों को मेरी संवेदनाएँ.
लालू यादव ने ट्वीट कर कहा कि रामबिलास भाई के असामयिक निधन का दुःखद समाचार सुन अति मर्माहत हूँ. विगत 45 वर्षों का अटूट रिश्ता और उनके संग लड़ी तमाम सामाजिक, राजनीतिक लड़ाइयाँ आँखों में तैर रही है. रामबिलास भाई, आप जल्दी चले गए. इससे ज़्यादा कुछ कहने की स्थिति में नहीं हूँ.
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर कहा कि राम विलास पासवान जी के निधन पर मेरी असीम संवेदना और श्रद्धांजलि. वे देश के समाजवादी आंदोलन के एक प्रखर नेता थे और उन्होंने अपना सारा जीवन दलितों और उपेक्षितों के कल्याण में लगाया.
राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि रामविलास जी के निधन से बिहार राज्य और राष्ट्रीय राजनीति में भी बड़ी रिक्तता पैदा हो गयी है. उनके साथ मेरी बहुत लम्बी और अच्छी मित्रता थी. उनका निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है. इस दुःख की घड़ी में ईश्वर उनके परिवार एवं समर्थकों को संबल प्रदान करें. ॐ शान्ति!
नितिन गडकरी ने ट्वीट कर कहा कि केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान जी के निधन की खबर से मैं स्तब्ध हूं. उनको मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि. गरीब, वंचित तथा शोषितों के उत्थान में पासवान जी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें और परिजनों को संबल दे. ॐ शांति.
रामविलास पासवान के निधन से जितन राम मांझी ने कहा कि देश ने अपना नेता खोया है पर मैंने अपना बड़ा भाई खो दिया. मेरे लिए यह पीड़ा असहनीय है. उनकी कमी मेरे जीवन में हमेशा खलेगी.
बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने ट्वीट कर कहा कि आदरणीय श्री रामबिलास पासवान केंद्रीय मंत्री भारत सरकार का निधन शोक़ाकुल करने वाला है ! उनकी आत्मा को भगवान शांति दें !
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को दिल और गुर्दे की तकलीफ के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था. पासवान दिल्ली के फोर्टिस एस्कॉर्ट अस्पताल में भर्ती थे. केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान पहले से ही गुर्दा और दिल संबंधी तकलीफ से पीड़ित थे.
चिराग पासवान ने ट्वीट कर अपने पिता के निधन की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पापा....अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं. Miss you Papa...

बैकग्राउंड

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का निधन हो गया है. उनके बेटे चिराग पासवान ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को दिल और गुर्दे की तकलीफ के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था. पासवान दिल्ली के फोर्टिस एस्कॉर्ट अस्पताल में भर्ती थे. केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान पहले से ही गुर्दा और दिल संबंधी तकलीफ से पीड़ित थे.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.