नई दिल्ली: दिल्ली की लगातार तीन बार मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उनके निधन पर राजनीतिक दिग्गजों ने शोक जताया है. बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भी दुख जताया और पुरानी यादें साझा की. उन्होंने कहा कि शीला दीक्षित को एक बेहतरीन इंसान के रूप में भी याद किया जाएगा.


आडवाणी ने कहा, ''शीला दीक्षित के निधन के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ. गृह मंत्री के रूप में मेरे कार्यकाल के दौरान, शीला दीक्षित दिल्ली की मुख्यमंत्री थीं. हमने बहुत गर्मजोशी और सौहार्दपूर्ण तरीके से काम किए. एक सक्षम प्रशासक के रूप में उन्होंने दिल्ली के विकास में बहुत बड़ा योगदान दिया. उन्हें एक बेहतरीन इंसान के रूप में याद किया जाएगा. उनके परिवार के सभी सदस्यों के प्रति मेरी संवेदना. उनकी आत्मा को शांति मिले.''


शीला दीक्षित पिछले कुछ समय से अस्वस्थ चल रही थीं और उन्हें शुक्रवार की सुबह सीने में जकड़न की शिकायत के बाद फोर्टिस-एस्कॉर्ट्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्होंने दोपहर बाद तीन बजकर 55 मिनट पर अंतिम सांस ली.


शीला दीक्षित 1998 से 2013 के बीच 15 वर्षो तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं. राष्ट्रीय राजधानी में पार्टी को फिर से खड़ा करने के मकसद से उन्हें कुछ महीने पहले ही दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया था.


उनका पार्थिव शरीर शनिवार शाम छह बजे से निजामुद्दीन स्थित उनके घर पर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई नेताओं ने आवास पर जाकर श्रद्धांजलि दी.


आज की दिल्ली की ये तस्वीर शीला दीक्षित के इन फैसलों की देन हैं


शीला दीक्षित का जन्म 31 मार्च 1938 को पंजाब के कपूरथला में हुआ था. उन्होंने दिल्ली के कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल से पढ़ाई की और फिर दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस कॉलेज से उच्च शिक्षा हासिल की. वह पहली बार साल 1984 में उत्तर प्रदेश के कन्नौज से सांसद चुनी गईं. बाद में वह दिल्ली की राजनीति में सक्रिय हुईं.


शीला के बेटे संदीप दीक्षित भी राजनीति में हैं. वह पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से 2004 से 2014 बीच दो बार सांसद रहे हैं . शीला दीक्षित ने हाल में उत्तर पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा का चुनाव लड़ा था लेकिन वह जीत नहीं पायी थीं. दिल्ली विधानसभा में उन्होंने नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था.