नई दिल्ली: सोमवार से लॉकडाउन चार की शुरुआत हो चुकी है. सोमवार शाम को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी सार्वजनिक तौर पर यह एलान कर दिया कि मंगलवार से दिल्ली के बाजार ऑड ईवन स्कीम के तहत खोले जा सकते हैं, (हालांकि कंटेनमेंट जोन में आने वाले बाजार अभी भी बंद ही रहेंगे). जिसको लेकर तमाम दिल्ली के व्यापारी वर्ग में उत्साह जरूर है, लेकिन अगर हम पुरानी दिल्ली के थोक बाजारों की बात करें तो अधिकतर बाजार आज (मंगलवार) को भी बंद ही रहेंगे.


एबीपी न्यूज़ ने पुरानी दिल्ली के तमाम बाजारों की ट्रेड एसोसिएशन से बात की, जिसमें उन्होंने कहा कि पुरानी दिल्ली के बाजार काफी सकरे हैं, जहां पर ऑड ईवन स्कीम को लागू करने से पहले कई तरह के इंतजाम करने हैं. यही वजह है कि मंगलवार को हम मार्केट नहीं खोल रहे हैं. आज हम अपने इलाके के एसएचओ के साथ एक बैठक करने जा रहे हैं, जिसमें कई बिंदुओं को लेकर बातचीत करनी है और यह स्पष्ट करना है कि आखिर बाजार की दुकानें किस क्रम में खोलनी है और दुकानदार पर कितनी और क्या-क्या जिम्मेदारियां हैं.


अलग अलग मार्किट असोसिएशन ने क्या कहा?


भागीरथ पैलेस की दिल्ली इलेक्ट्रिकल ट्रेडर्स एसोसिएशन(डेटा) के अध्यक्ष भारत आहूजा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार ने जो निर्देश दिए हैं उनका स्वागत है, लेकिन जमीनी हकीकत की बात करें तो हमारी मार्केट बेहद सकरी है, जहां पर सोशल डिस्टेंसिंग को निभाना अपने में एक कठिन चुनौती है.


उन्होंने कहा कि दूसरी बात यह भी है कि हमारी दुकानों के जो नंबर है वह भी इस क्रम में नहीं है कि अगर ऑड ईवन स्कीम को लागू कर दिया जाए तो दुकानों को खोलने में गैप लागू हो जाए. यही वजह है की आज हम कोतवाली थाने एसएचओ के साथ कई बिंदुओं को लेकर चर्चा करेंगे और फिर मार्केट में आकर दुकानों के बाहर और ऑड ईवन नंबर लिखेंगे ताकि यह स्पष्ट हो सके कि किस दिन कौनसी दुकानें खोली जाएंगी.


खारी बावली के तिलक बाजार केमिकल मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रदीप गुप्ता का कहना है कि आज हमारी मार्केट बंद रहेगी. हम पहले लाहौरी गेट थाना एसएचओ के साथ बैठक करेंगे क्योंकि पुलिस ने हमें राय मशवरे के लिए बुलाया है. उसके बाद ही यह तय हो पाएगा कि मार्केट को कैसे खोलना है, कैसे नहीं? क्योंकि सिर्फ ऑड ईवन स्कीम को ध्यान में रखते हुए पुरानी दिल्ली के बाजार नहीं खोले जा सकते हैं और उस परिस्थिति में सोशल डिस्टेंसिंग का भी अनुपालन होना बेहद कठिन है.


किनारी बाजार गोटा जरी व्यापार मंडल के महामंत्री संजय गुप्ता का कहना है कि फिलहाल हमने अपनी मार्केट खोलने को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया है. कल हम लोग भी कोतवाली थाना एसएचओ के साथ इसी विषय पर बैठक में शामिल होने जा रहे हैं. आज की बात करें तो हमने और हमारे समस्त व्यापारियों ने यह निर्णय लिया है कि फिलहाल दुकानों को बंद रखा जाए.


सदर बाजार की फेडरेशन ऑफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन(फेसटा) के अध्यक्ष राकेश यादव और महामंत्री राजेंद्र शर्मा का कहना है कि हमारा इलाका कंटेनमेंट जोन में आता है, इसलिए हमारा बाजार अभी बंद रहेगा. लेकिन हम पुरानी दिल्ली की बात करें तो यहां पर ऑड ईवन वन स्कीम के तहत बाजार को खोलना काफी कठिन है, क्योंकि यहां के जो बाजार हैं, जो दुकानें हैं वह पुरानी हवेलियों या पुराने समय की बनी हुई है. जिसमें एक ही इमारत में कई दुकानें हैं. ऐसे में अगर ऑड ईवन स्कीम को लागू किया जाएगा तो एक साथ एक इमारत में कई दुकानें खुलेंगी. सकरी मार्केट होने की वजह से सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं हो पाएगा और सारा का सारा कसूर दुकानदार पर थोप दिया जाएगा.


पुलिस ने भी व्यापारियों को दुकान खोलने से पहले बैठक के लिए बुलाया


दिल्ली सरकार के द्वारा मार्केट खोलने के निर्देश देने के बाद जहां पुरानी दिल्ली के व्यापारियों में असमंजस की स्थिति है तो वहीं दिल्ली पुलिस भी अभी इस स्थिति को लेकर कहीं ना कहीं असमंजस में ही है. यही वजह है कि पुरानी दिल्ली के अलग-अलग बाजारों की मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों को आज उत्तरी दिल्ली के अलग-अलग थानों के एसएचओ ने बैठक के लिए उन्हें बुलाया है.


 पुलिस सूत्रों का कहना है कि उनकी तरफ से भी पुरानी दिल्ली के मार्केट एसोसिएशन के तमाम पदाधिकारियों से यह कहा गया है कि वे मंगलवार को मार्केट ना खोलें क्योंकि बगैर किसी रूपरेखा के बाजारों को खोला गया तो कहीं न कहीं अव्यवस्था फैलने का डर रहेगा, जिसकी वजह से व्यापारी पुलिस और प्रशासन को परेशानी का सामना कर पड़ सकता है.


लॉकडाउन 4 में आज से खुलेगा दिल्ली का दिल कनॉट प्लेस


सोमवार को लॉकडाउन 4 शुरू होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा मार्केटों और बाजारों को ऑड ईवन स्कीम में खोले जाने की घोषणा के बाद दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस की दुकान मंगलवार को खुलेंगी. न्यू दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष विनय बहल का कहना है कि सोमवार को जब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह ऐलान किया तो हमारी एसोसिएशन ने काफी देर तक समस्त दुकानदारों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद यह निर्णय लिया है कि मंगलवार से ऑड ईवन स्कीम के तहत दुकानों को खोला जाएगा.


ये भी पढ़ें-


अमेरिकी कंपनी ने कोरोना की वैक्सीन का किया सफल ह्यूमन ट्रायल, जल्द दवा आने की उम्मीद


बेटियों के साथ खुशी का पल बिताने के बाद संजय मिश्रा बोले, 'हर साल होना चाहिए 21 दिन का लॉकडाउन'