नई दिल्ली: जैसे जैसे लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने को है वैसे-वैसे लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. लॉकडाउन की अवधि आगे बढ़ाई जाएगी या नहीं इसको लेकर भी चर्चाएं तेज होने लगी हैं. इस सबके बीच रेलवे ने टिकट बुकिंग शुरू कर दी है, लेकिन इसमें फिलहाल सीनियर सिटीजन को टिकट में मिलने वाली रियायत नहीं दी जा रही है.


भारतीय रेल ने कहा है कोई भी व्यक्ति ट्रेन टिकटों की आगे बुकिंग कर सकता है, क्योंकि भारतीय रेल ने 14 अप्रैल के बाद यात्रा के लिये आरक्षण को कभी स्थगित नहीं किया है. साथ ही, यह भी स्पष्ट किया कि आईआरसीटीसी रियायतें फिलहाल सिर्फ रोगियों, छात्रों और दिव्यांग जनों को ही मिल सकेंगी.


लॉकडाउन के चलते टिकट काउंटर बंद हैं. इसलिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग में हर रोज इजाफा हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा के बाद से जो लोग अलग-अलग शहरों में फंसे हैं वे वापस लौटना चाहते हैं. इसलिए 14 अप्रैल के बाद की तारीखों में टिकट तेजी से बुक किए जा रहे हैं.


टिकटों में रियायत को लेकर रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "हम समय आने पर आदेश को वापस ले लेंगे. फिलहाल, वायरस के प्रसार को देखते हुए हम लोगों को अगले दो-तीन महीने यात्रा नहीं करने का संदेश देना चाहते हैं. वे इंतजार कर सकते है. और अपनी टिकटें बुक कर सकते हैं, कोई जल्दबाजी नहीं होनी चाहिए. यदि वे जल्दबाजी करेंगे तो उन्हें रियायत नहीं मिलेगी. हमने कभी नहीं कहा कि हम रियायतें स्थायी रूप से वापस ले रहे हैं."


ये भी पढ़ें


लॉकडाउन में जब ट्रेन नहीं चल रही तो कैसे ट्रेन के कोच का इस्तेमाल आइसोलेशन के लिए हो रहा है, जानिए

लॉकडाउन के बाद टिकट रिजर्वेशन को लेकर उठ रही अफवाहों पर अब आया है रेलवे का बयान