नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने अहम फैसला लेते हुए लॉकडाउन के समय मे आर्थिक संकट का सामना कर रहे पब्लिक सेवा वाहन चालकों को वित्तीय मदद देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये घोषणा की थी कि पीएसवी यानि पब्लिक सर्विस व्हीकल्स के चालकों को 5 हजार रुपये की राशि उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी. इसके तहत पब्लिक सेवा वाहन जैसे ऑटो रिक्शा, टैक्सी, ग्रामीण सेवा, फाटफाट सेवा, मैक्सी कैब, इको-फ्रेंडली सेवा, ई-रिक्शा और स्कूल कैब के चालकों को सहायता दी जाएगी. सरकार से ये आर्थिक मदद सिर्फ एक बार दी जा रही है.


इसका लाभ लेने के लिए पीएसवी चालकों को दिल्ली परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर आॅनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन की प्रक्रिया 13 अप्रैल से शुरू होगी और 27 अप्रैल तक जारी रहेगी. दिल्ली परिवहन विभाग की वेबसाइट htts://transport.delhi.gov.in/ पर 13 अप्रैल को सुबह 10 बजे के बाद वेबसाइट पर यह फार्म उपलब्ध होगा और 27 अप्रैल तक आवेदन किया जा सकता है. पूछताछ के लिए हेल्प लाइन नंबर 011-23930763 और 011-23970290 जारी किए गए हैं. इस हेल्प लाइन नंबर पर सोमवार से शनिवार सुबह 9ः00 बजे से शाम 6ः00 तक पूछताछ की जा सकती है.


गौरतलब है कि दिल्ली सरकार की इस आर्थिक मदद का लाभ सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिन्हें 23 मार्च 2020 तक पब्लिक सेवा व्हीकल का बैज (बिल्ला) मिला होगा. इसके अलावा, ऐसे व्यक्ति, जिनके ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता 01 फरवरी 2020 या उसके बाद समाप्त हो गई है. साथ ही मदद की राशि आधार कार्ड से जुड़े बैंक खाते में ही भेजी जाएगी.


Coronavirus: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल सरकार को लॉकडाउन के उल्लंघन को लेकर चेताया, कहा- हो रही है नियमों की अनदेखी



Coronavirus: महाराष्ट्र में लॉकडाउन के दौरान एक पुलिस इंस्पेक्टर ने खुद को मारी गोली