नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा के बाद भारतीय रेलवे ने मंगलवार को घोषणा की है कि कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर यात्री सेवा का निलंबन 14 अप्रैल तक जारी रहेगा. अधिकारियों ने बताया कि आवश्यक सामान को लाने-ले जाने के लिए हालांकि मालगाड़ियां चलती रहेंगी.


31 मार्च तक पहले ही बंद थी रेल सेवाएं


रेल सेवाएं पहले ही 31 मार्च तक के लिए बंद थीं. सवारी रेल गाड़ियों को इस दौरान बंद कर दिया गया था. अब पीएम मोदी के लॉकडाउन के आदेश के बाद 14 अप्रैल तक यह आदेश जारी रहेगा. वहीं इस दौरान मालगाड़ियां चलती रहेंगी. लोगों के इस बारे में जानकारी रेलवे के द्वारा भी एसएमस की जाएगी और उनसे घर पर ही रहने की अपील की जाएगी.


गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश, सड़क मार्ग बंद और रद्द रहेंगी उड़ाने  


गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान 14 अप्रैल तक सभी सड़क मार्ग बंद रहेंगे. लॉकडाउन के दौरान किसी सिर्फ एंबुलेंस, सरकारी और मीडिया के वाहनों की सड़क पर आने की इजाजत होगी. वहीं इस दौरान नेशनल और इंटरनेशनल फ्लाइट्स भी कैंसल रहेंगी. किसी भी प्रकार के यातायात का साधन नहीं चलेगा. सरकार की कोशिश है कि किसी भी प्रकार के सार्वजनिक परिवहन से कोरोना का संक्रमण ने फैल पाए. पीएम मोदी ने भी लोगों से अपील की है कि वे घर की चौखट को लक्ष्मण रेखा मान लें और भीतर ही रहें.


वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से पैनिक न होने की अपील करते हुए कहा कि जरूरी सामान और दवा आदि उपलब्ध रहेंगी. उन्होंने कहा कि केंद्र और विभिन्न राज्य सरकारें इसे सुनिश्चित करने के लिए समन्वय में काम करेंगी. गृह मंत्रालय ने कहा कि उचित मूल्य की दुकानें और खाद्य, किराना, फल, सब्जियां, डेयरी, मांस, मछली, पशु चारे की दुकानें खुली रहेंगी.


यहां पढ़ें


Coronavirus: 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान खुला रहेगा स्टाॅक मार्केट


Coronavirus: प्रधानमंत्री मोदी ने दिखाया पोस्टर, कोरोना मतलब - कोई रोड पर ना निकले