नई दिल्ली: कोरोना से लड़ने के लिए केंद्र सरकार ने 21 दिनों के लॉकडाउन का एलान किया है लेकिन इस सबके साथ ही केंद्र और राज्य सरकारें लगातार लोगों से अपील कर रही हैं कि अगर उनको अपने घरों का सामान लेना भी है तो वह घरों से बाहर निकलें और एक निश्चित दूरी पर खड़े होकर सामान लें.


सामान लेने के बाद में फिर अपने घर के अंदर ही रहें. इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने लोगों को यह सुनिश्चित किया है कि जिनके पास राशन कार्ड है उनको अप्रैल महीने का राशन 28 मार्च से ही मिलना शुरू हो जाएगा और अब वह राशन लोगों को मिलने भी लगा है. राशन की दुकानों पर लंबी कतार भी लगी हुई हैं जो लोग राशन लेने पहुंच रहे हैं वह भी एक निश्चित दूरी पर खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं.

कुछ ऐसा था राशन की दुकान का दृश्य

मयूर विहार फेस 3 की राशन की दुकान पर जब एबीपी न्यूज़ की टीम पहुंची तो नजर आया कि दुकान सुबह 9 बजे खुल गई थी और लोग अपनी बारी के इंतजार में लाइन लगाकर खड़े हुए हैं. राशन की दुकान के सामने जो लोग लाइन लगाकर खड़े थे वह एक निश्चित दूरी पर खड़े हुए थे.

बाकायदा 10 से 15 लोगों के लिए एक चिन्ह भी बनाया गया था जिसके अंदर ही लोग खड़े थे. इस चिन्ह का मकसद यही था कि लोगों के बीच में एक निश्चित दूरी रहे और लोगों के मुताबिक भी वह इसका पूरा पालन कर रहे हैं क्योंकि सावधानी में ही बचाव है.

लोगों को देरी से ही सही लेकिन मिल रहा है राशन

हालांकि सबके बीच कुछ लोग ऐसे जरूर सामने आए जिनका कहना था कि उनको राशन लेने के लिए सुबह 3-4 बजे घर से निकलना पड़ता है क्योंकि राशन की दुकान जब 9 बजे खुलती है तब तक यहां पर एक लंबी कतार लग चुकी होती है. लोगों के मुताबिक भीड़ इतनी ज्यादा हो जाती है कि कभी-कभी ऐसा भी होता है कि राशन मिलने का नंबर ही नहीं आ पाता इस वजह से सुबह से ही कतार में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते हैं.

अप्रैल महीने का राशन 3 दिन पहले से ही मिलना शुरू हुआ

राशन की दुकान पर बैठे शख्स का कहना था कि दिल्ली सरकार की तरफ से निर्देश आया है कि अप्रैल महीने का राशन 28 मार्च से ही दिया जाना है लिहाजा उन्होंने अप्रैल महीने का राशन अभी से ही देना शुरू कर दिया है.

एक राशन कार्ड धारक को 7.50 किलो अनाज दिया जा रहा है लेकिन साथ ही यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि जो भी लोग राशन लेने आए वो भीड़ बनाकर ना खड़े हों बल्कि एक निश्चित दूरी पर खड़े हो और साथ ही मास्क पहनकर आएं.

राशन पाने वाले लोगों की पलायन करने वाले लोगों को नसीहत

इस बीच कुछ लोग ऐसे भी मिले जिनका कहना था कि जो लोग पलायन कर रहे हैं इस वजह से कि उनको खाने का सामान नहीं मिल रहा राशन कार्ड होते हुए भी वह गलती कर रहे हैं. राशन लेने आए लोगों का कहना था कि थोड़ी देर से ही सही लेकिन राशन मिल रहा है.

ऐसे में जरूरत इस बात की है कि खुद को भी सुरक्षित रखें और अपने परिवार को भी. राशन की दुकानों पर राशन उपलब्ध है बस थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा और कोरोना से इस लड़ाई में हम सभी की सहभागिता जरूरी है.

ये भी पढ़ें-

हम बस बैठकर ताली पीट रहे थे, युवाओं ने हमारे लिए जीता था 2015 का वर्ल्ड कप: माइकल क्लार्क

कोरोना के बीच थोड़ी राहत: अबतक 102 मरीज डिस्चार्ज, जानें किस राज्य के कितने लोग ठीक हुए