नई दिल्ली: लॉकडाउन के दौरान दिल्ली और एनसीआर में रह रहे छोटे तबके की परेशानी को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ सामने आया है. संघ की संस्था सेवा भारती ने लोगों तक मदद पहुंचाने का बीड़ा उठाया है. पिछले तीन दिनों से सेवाभारती के स्वयंसेवक लोगों को खाना, जरूरत के सामान घर घर पहुंचा रहे है. शनिवार रात भी संघ के स्वयं सेवक आनन्द विहार बस अड्डे पर लोगों को जागरूक करते नजर आए और उनकी मदद भी की.


दिल्ली सेवा भारती ने कॉल सेंटर शुरु किया
सेवा भारती दिल्ली प्रदेश के महामंत्री डॉ. रामकुमार ने बताया कि दिल्ली लॉकडाउन होने से गंभीर समस्या खड़ी हो गई है. लोगों को घरों में रहना पड़ रहा है इससे लोगों को जो समस्याएं आ रही हैं उसके लिए दिल्ली सेवा भारती ने एक कॉल सेंटर शुरु किया है ‘‘ 8010066066 ’’ इस कॉल सेंटर में चिकिस्कीय सुविधा, दैनिक उपयोग में आने वाले जरूरी सामान उपलब्ध कराने की सुविधा और किसी भी तरह का सहयोग लेना या वॉलिंटयरी सहयोग करना चाहते हैं, इसके लिए यह कॉल सेंटर शुरु किया गया है.


हरदिन लगभग 30 हजार परिवारों को खाना बांटा जा रहा है
इस कॉल सेंटर के माध्यम से अभी 30 डॉक्टर लोगों की स्वास्थ्य समस्या को सुनकर उसका उपचार कर रहे हैं. इसी प्रकार जो सबसे बड़ी समस्या खाने पीने की है उसके लिए दिल्ली में सेवा भारती के हर जिले के अंदर सेवा केन्द्र बनाए गए हैं. इस हेल्पलाइन नम्बर पर जो कॉल आ रही हैं इन केन्द्रों के माध्यम से उन पतों पर सेवा भारती के कार्यकर्ता प्रतिदिन भोजन के पैकेट और राशन देने जा रहे हैं. अभी प्रतिदिन लगभग 30 हजार परिवारों को खाना बांटा जा रहा है. इसमें दिल्ली पुलिस का सहयोग भी मिल रहा है.


खाने के साथ साथ फेस मास्क और सैनिटाइजर भी बांटे जा रहे हैं
दिल्ली पुलिस उनके अंतर्गत संपर्क में आने वाले थाना क्षेत्रों के मजदूरों को सेवा भारती से उपलब्ध खाना बांटने में सहायता कर रही है. इसके अतिरिक्त जहां-जहां फेस मास्क और सैनिटाइजर की जरूरत है उसका भी भरपूर मात्रा में लोग सहयोग कर रहे हैं और इसे भी पहुंचाने का प्रयत्न चल रहा है.


हाइजेनिक किचन का हो रहा है इस्तेमाल


अकेले रहने वाले बुजुर्ग लोगों को उनके आस-पास के परिवारों में रहने के लिए पहुंचाया जा रहा है. अन्य प्रकार की सहायता के लिए हर जिले में सेंटर बनाए गए हैं. जहां पर रसोई शुरु की गई है जो पूरी तरह से हाइजेनिक है. यहां लोगों को आपस में दूरी बनाए रखने के लिए जागरूक किया जाता रहता है. यहां पर खाने लेने व बांटने वाले भी निष्चित दूरी बनाए रखने का पालन कर रहे हैं. इन जिला सेवा केंद्रों से अलग-अलग क्षेत्रों में भोजन पहुंचाने के लिए सेवा भारती ने गाड़ियों की व्यवस्था की हुई है.


Lockdown: इमरजेंसी में जाना है शहर से बाहर तो घबराए नहीं, दिल्ली पुलिस से मिल सकते हैं पास

Coronavirus: पलायन रोकने के लिए पुलिस ने कसी कमर, दिल्ली से बाहर नहीं जाने दी जाएगी कोई डीटीसी बस