कोच्चि: कोरोना काल में देश के बाहर फंसे भारतियों को अपने वतन वापस लाने के लिए सबसे बड़ा 'airlift' अभियान आज से शुरू हो गया है. इसे ‘वंदे भारत अभियान’ नाम दिया गया है.


संयुक्त अरब अमीरात से 363 भारतीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया एक्सप्रेस के दो विमान बृहस्पतिवार को केरल पहुंचे. एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक प्रवक्ता ने बताया कि चार नवजात शिशुओं और 177 यात्रियों को लेकर एक विमान रात 10 बजकर नौ मिनट पर कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा.





उन्होंने कहा कि इतने ही यात्रियों और पांच शिशुओं को लेकर एअर इंडिया एक्सप्रेस का एक और विमान 10 बजकर 32 मिनट पर दुबई से कोझिकोड पहुंचा.





अबू धावी से कोच्चि के लिए उड़ा विमान रात 9.40 पर पहुंचा, जिसमें लगभग 171 यात्री सवार थे. कुछ ही देर बाद दूसरा विमान जो दुबई से उड़ा था, 189 यात्रियों को लेकर कोझिकोड हवाईअड्डे पर उतरा.

दोनों विमानों से उतरे यात्रियों को विशेष एरोब्रिज से होकर गुजरने को कहा गया. इसके बाद स्वास्थ्य अधिकारियों की टीमें इन प्रवासियों की जांच कर रहे हैं. इन्हें दो हफ्ते क्वारंटीन सेंटर में रहने के बाद अपने घर जाने के लिए कहा गया है. इनमें से जिन लोगों को इलाज की जरूरत समझी जाएगी, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा. इन यात्रियों के सामान को सेनिटाइज भी किया गया.

गृह मंत्रालय के निर्देश


गृह मंत्रालय ने कहा है कि उड़ान से पहले यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग की जाएगी. जिन भारतीयों में खांसी, बुखार या सर्दी के लक्षण पाए जाते हैं उन्हें यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी. वहीं, भारत आने के बाद इन लोगों को 14 दिनों तक अस्पताल या किसी अन्य स्थान पर क्वारंटीन में रखा जाएगा.


Covid19: कोरोना से निपटने में कितना कारगर है आयुर्वेद, पता लगाने के लिए जल्द होगा क्लीनिकल ट्रायल

Covid 19: पांच दिन का नवजात कोरोना पॉजिटिव , ग्रेटर नोएडा के GIMS में चल रहा है इलाज