नई दिल्लीः दुनिया के साथ साथ भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. देश में कोरोना वायरस से मरीजों की संख्या आज बढ़कर एक लाख के पार पहुंच गई है. वहीं इनमें से अब तक 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.


भारत में कोरोना को बढ़ने से रोकने के लिए लॉकडाउन किया गया है. देश में लगातार चौथीं बार लॉकडाउन बढ़ाए जाने के कारण देश का मजदूर और दैनिक वेतन पर निर्भर व्यक्ति की स्थिती काफी दयनीय दो गई थी. यहीं वजह है कि बीते काफी समय से देश के कई हिस्सों से मजदूरें के पलायन की खबरें सामने आ रही थी.





दिल्ली में चलेंगी ऑटो-टैक्सी


दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के कारण मजदूर वर्ग को हो रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में ऑटो और टैक्सी चलाने की बात कही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अनुसार ऑटो में 1 और टैक्सी में 2 सवारी ले जाने की अनुमती दी गई है.


ऑटो ड्राइवर कर रहे सवाल


इस पर दिल्ली के एक ऑटो ड्राइवर का कहना है कि दिल्ली सरकार ने उन्हें ध्यान में रखते हुए काफी अच्छा फैसला लिया है. ड्राइवर का कहना है कि दो महीने से भी ज्यादा समय से लगे लॉकडाउन के कारण उनके परिवार भुखमरी की कगार पर आ गए थे. इसके साथ ही उन्होंने सवाल किया है कि अगर कोई एक ही परिवार से है जैसे पति-पत्नी, तो वो दो ऑटो क्यों करेंगे.


क्या बोले केजरीवाल


अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जो मजदूर वापस जाना चाहते हैं उनके लिए इस समय घर जाना उनकी प्रमुखता है. सरकारें उन्हें रोक नहीं सकती और ऐसा नहीं है कि जब औद्योगिक गतिविधियां शुरू होंगी तो कामगारों की कमी होगी. जो लोग वापस जा रहे हैं वो लौटकर भी आएंगे और काम भी उन्हें मिलेगा. लेकिन इस समय जो लोग घर जाने चाहते हैं उनके लिए सरकारों को मिलकर सारे प्रबंध करने चाहिए और दिल्ली सरकार ने भी इसीलिए केंद्र सरकार से 100 ट्रेनों की मांग की है.


इसे भी पढ़ेंः


दिल्ली: अल्फाबेट के आधार पर खुलेंगी औद्योगिक इकाइयां, A से L और M से Z वाले नाम के लिए अलग-अलग टाइमिंग


UP में लॉकडाउन 4 को लेकर गाइडलाइंस जारी, जानें क्या खुलेंगे और क्या रहेंगे बंद?