नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच देश में एक नया संकट आ खड़ा हुआ है. पाकिस्तान से आए टिड्डी दल ने पिछले 27 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हर साल टिड्डी दल को राजस्थान और पंजाब में ही रोक दिया जाता था. लेकिन इस बार ये अंदर तक घुस गए हैं और इन्हें रोकने की तैयारी की जा रही है.


पाकिस्तान के रास्ते आए इन टिड्डियों का ये सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है. जो 50 हज़ार हेक्टेयर में फैली फसलों को बर्बाद कर चुका है. मध्यप्रदेश और राजस्थान में इन करोड़ों टिड्डों ने फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है. टिड्डियों का ये झुंड रोज 200 किलोमीटर प्रति दिन की रफ्तार से उड़ सकता है. एक वर्ग किलोमीटर के झुंड में 4 करोड़ टिड्डी होते हैं. जो 24 घंटे में कई हेक्टेयर फसल को चट कर सकते हैं.


मध्य प्रदेश के कटनी में टिड्डियों ने खेतों में खूब आतंक मचाया है. यहां लाखों टिड्डियों ने देखते ही देखते पूरे आसमान को घेर लिया. वहीं रीवा में भी टिड्डी दल देखा गया है. जिसके बाद प्रशासन ने फौरन एक्शन लेते हुए खेतों और पेड़ों पर केमिकल का छिकड़ाव किया है. शिवपुरी जिले में भी टिड्डियों का हमला देखा गया है. यहां पिछोर, खनियाधाना, कोलारस और बदरवास के खेतों में टिड्डियों का दल पहुंचा है. जिन्हें देखकर किसानों की परेशानी सामने नजर आने लगी है. किसानों की माने तो टिड्डियों से उनकी वनस्पतियों और कुछ जगह फसलों को नुकसान पहुंचा है.


यूपी की तरफ आगे बढ़ रहा है टिड्डी दल


राजस्थान के चुरू में गर्मी का प्रकोप पहले से ही किसानों के लिए आफत बना हुआ था. और अब टिड्डी दल एक नई मुसीबत बन गए हैं. जो आसमान में उड़ते नजर आ रहे हैं. टिड्डों का दल राजस्थान से होते हुए पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश तक फैल चुका है. और अब यूपी की तरफ आगे बढ़ रहा है.


यूपी के जालौन में टिड्डी दल ने दस्तक दे दी है. भले ही यहां टिड्डियों की संख्या कम देखी जा रही हो. लेकिन फिर भी यहां जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी की है. फायर ब्रिगेड और स्प्रेयर मशीनों की मदद से यहां टिड्डियों पर रात के वक्त केमिकल का छिड़काव किया गया है. पाकिस्तान से आए टिड्डी दलों को भगाने के लिए यूपी के गोंडा में खास तैयारियां की गई हैं. किसान यहां अपनी फसल को बचाने के लिए कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कर रहे हैं. जिससे टिड्डों से सब्जी और गन्नों की फसलों को बचाया जा सके. हापुड़ में टिड्डियों के हमले से बचने के लिए किसान गांवों में पहरा दे रहे हैं और अपने हाथों में थाली और अन्य बर्तन बजाकर टिड्डियों से बचने की कोशिश कर रहे हैं.


टिड्डियों को दुनिया के सबसे खतरनाक कीट की श्रेणी में रखा गया है


आपको बता दें कि ये अफ्रीका से होते हुए अरब के रास्ते पाकिस्तान से भारत के राजस्थान में टिड्डियों का झुंड दाखिल हुआ है. ये टिड्डियां भले ही छोटी होती हों. लेकिन जब करोड़ों टिड्डियों का झुंड हमला करता है. तो उसके रास्ते में आने वाली हर खाने लायक चीज वो खा जाता है. इसीलिए टिड्डियों को दुनिया के सबसे खतरनाक कीट की श्रेणी में रखा गया है. और इसीलिए देश में हुए टिड्डियों के हमले से बचने के लिए पंजाब और हरियाणा से लेकर राजस्थान सरकार तक सभी तैयारियों में जुटे हुए हैं.


यह भी पढ़ें-


लॉकडाउन में रियायतों पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, पूछा- बढ़ रहे हैं कोरोना केस तो छूट क्यों? नीति आयोग ने दिया जवाब